लीन मैन्युफैक्चरिंग क्या है? | Lean Manufacturing In Hindi

4

इस पोस्ट में हम Lean manufacturing के बारे में जानेंगे, जैसे की What is Lean Manufacturing In Hindi, लीन मैन्युफैक्चरिंग क्या है?, Lean manufacturing tools, लीन मैन्युफैक्चरिंग सिद्धांत, lean manufacturing meaning in hindi, इत्यादी।

लीन मैन्युफैक्चरिंग क्या है, lean manufacturing in hindi, Lean manufacturing tools, लीन मैन्युफैक्चरिंग सिद्धांत, lean meaning in hindi, what is lean manufacturing in hindi, lean manufacturing meaning in hindi, lean management meaning in hindi, lean manufacturing tools in hindi,

(toc)

Lean Manufacturing क्या है? What Is Lean Manufacturing In Hindi

Lean manufacturing यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके द्वारा निर्माण प्रक्रिया के अंदर की उन सभी प्रक्रियाओं को हटा दिया जाता है, जिनका निर्माण प्रक्रिया में कोई मूल्य नहीं होता। याने लीन मैन्युफैक्चरिंग यह एक ऐसी उत्पादन प्रणाली है जिसमे अपशिष्ट (waste) को कम किया जाता है।

अगर कंपनियां सप्लायर्स और ग्राहक के उत्पाद की मांग का सटीक अनुमान नहीं लगा सकी, प्रतिक्रिया समय को कम नहीं कर सकी या वेस्ट को कम नहीं किया जाता तो मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में कंपनी का लाभ कम या समाप्त हो सकता है।

Lean manufacturing प्रक्रिया में कंपनियां दक्षता बढ़ाने के लिए रणनीति अपनाती हैं और उत्पादन प्रक्रिया के लिए उनकी आवश्यकता के अनुसार ही सामग्री लेने की अनुमति देता है, जिससे इन्वेंट्री लागत और अपव्यय को कम किया जाता है और उच्च गुणवत्ता वाली उत्पादकता और लाभ को बढ़ाया जाता है।

लीन मैन्युफैक्चरिंग सिद्धांत - Lean Manufacturing Principles In Hindi

Lean manufacturing प्रणाली टोयोटा के 1930 ऑपरेटिंग मॉडल "The Toyota Way" (Toyota Production System) से लिया गया है। यह "Lean" शब्द 1988 में जॉन क्रैफिक द्वारा गढ़ा गया था, और 1996 में जेम्स वोमैक और डैनियल जोन्स द्वारा परिभाषित किया गया था जिसमें पांच प्रमुख सिद्धांत शामिल थे:

  • विशिष्ट उत्पाद द्वारा सटीक रूप से मूल्य निर्दिष्ट करें,
  • प्रत्येक उत्पाद के लिए मूल्य धारा की पहचान करें,
  • बिना किसी रुकावट के मूल्य प्रवाह करें,
  • ग्राहक को निर्माता से मूल्य खींचने दें,
  • पूर्णता को पूरा करें।

Lean Manufacturing Tools - लीन मैन्युफैक्चरिंग उपकरण

तो दोस्तों यह थी What is Lean Manufacturing In Hindi, लीन मैन्युफैक्चरिंग क्या है?, Lean manufacturing tools in hindi, लीन मैन्युफैक्चरिंग सिद्धांत, इत्यादी की जानकारी, यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कॉमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में शेयर करे।

Post a Comment

4 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Sir GD and T knownedge theory banaiye

    ReplyDelete
  2. Very nice and very easy to understand 👍👍

    ReplyDelete
  3. This information is helpful for me Thank you

    ReplyDelete
Post a Comment