Poka Yoke क्या है? What is Poka Yoke in Hindi

Poka Yoke कोई भी प्रक्रिया में होने वाली और किसी को भी गलतियों से बचने में मदद करना है। याने पोका-योक यह एक तंत्र है जिसका उद्देश्य दोषों को रोकने या सुधारने और कर्मचारीओं की त्रुटियों की ओर ध्यान आकर्षित करके products में आने वाले defects को समाप्त करना है। Poka Yoke यह एक जापानी शब्द है, जिसमे Poka का अर्थ Mistake और Yoke का अर्थ Proofing होता है।

इसे मूल रूप से baka-yoke के रूप में वर्णित किया गया था, जिसका मतलब fool-proofing या idiot-proofing होता है। मगर इस नाम को बदलकर Poka-yoke कर दिया गया जिसका मतलब Mistake Proofing या Error Proofing होता है।


what is poka yoke in hindi, what is Poka Yoke, benefits of poka yoke, Poka Yoke के प्रकार, types of Poka-yoke, poka yoke meaning in hindi


Poka Yoke की परिभाषा - Definition of poka-yoke

पोका योक Lean manufacturing process में कोई भी एक मेथड है जो गलतियों से बचने में मदद करता है। इसका उद्देश्य मानव दोषों को रोकने, सुधारने या मानवीय त्रुटियों की ओर ध्यान आकर्षित करके उत्पाद दोषों को समाप्त करना है।


Poka Yoke का उद्देश्य और Poka Yoke अवधारणा

पोका-योक अवधारणा को 1960 के दशक में जापान के "Shigeo Shingo" द्वारा मनुष्य से होने वाली त्रुटियों को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई औद्योगिक प्रक्रियाओं के लिए लागू किया गया था।

पोका-योक का उद्देश्य प्रक्रिया को डिजाइन करना है, ताकि स्रोत पर दोषों को समाप्त करते हुए गलतियों का तुरंत पता लगाकर उसे ठीक किया जा सके।

Poka Yoke को manufacturing प्रक्रिया के किसी भी चरण में लागू किया जा सकता है जहां कुछ गलत हो सकता है या कोई दोष/त्रुटि हो सकती है।

ये भी पढ़े:- 7 QC tools, Seven quality control tools in Hindi

Poka Yoke Implementation in Manufacturing

इस प्रक्रिया को manufacturing याने विनिर्माण प्रक्रिया के किसी भी चरण में लागू किया जा सकता है, जहां कुछ दोष निकल सकते है या कुछ गलत हो सकता है या फिर कोई त्रुटि हो सकती है।

Shigeo Shingo ने mass production system में दोष या त्रुटियों का पता लगाने और रोकने के लिए तीन प्रकार के पोका-योक को मान्यता दी, जो की, Product's shape, Product's size, color, या अन्य Physical attributes। इन मेथड से प्रोडक्ट्स का परीक्षण करके प्रोडक्ट के दोषों और त्रुटि की पहचान होती है।

शिंगो का कहना है कि, किसी भी निर्माण प्रक्रिया में त्रुटियां अपरिहार्य हैं, लेकिन अगर उचित Poka Yoke लागू किया जाता है, तो गलतियों को जल्दी से पकड़ा जा सकता है और दोषों के परिणामस्वरूप रोका जा सकता है। स्रोत पर दोषों को समाप्त करने से, एक कंपनी के भीतर गलतियों की लागत कम हो जाती है। और manufacturing या production के quality में सुधार लाया जा सकता है। 
उदा: के तौर पर देखा जाये तो पोका-योक डिवाइस वास्तव में गलती होने से रोकता है। Manufacturing मे ऑपरेटर को सतर्क किया जाता है जब कोई गलती होने वाली होती है, तब ग़लती से पहले उसे रोका जा सके।


Applied Problem Solving (APS) कार्यप्रणाली के माध्यम से पोका-योक countermeasures बनाने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का सुझाव दिया गया है, जिसमें जोखिमों के प्रबंधन के तीन-चरण शामिल हैं।

1. Identification of the need / जरूरत की पहचान
2. Identification of possible mistakes / संभावित गलतियों की पहचान
3. Management of mistakes before satisfying the need / आवश्यकता को पूरा करने से पहले गलतियों का प्रबंधन

ये भी पढ़े:- What is mura muri muda, Lean 3M model explain in Hindi

Poka Yoke के प्रकार - Types of Poka-yoke

पोका-योक दो प्रकार के हैं, एक Prevention Poka Yoke और दूसरा Detection Poka Yoke है। Manufacturing process में इन दोनों method का उपयोग किया जाता है। चलिये इनके बारे में जानते है।

Prevention Poka Yoke :- Prevention Poka Yoke किसी भी Process में त्रुटि या दोष को होने से रोकता है।

Detection Poka Yoke :- यह उत्पादन में होने वाले दोष या त्रुटि की अनुमति देता है, लेकिन यह एक ही प्रक्रिया या फिर आगे की प्रक्रिया के स्टेप्स में जल्द से जल्द दोष या त्रुटि का पता लगाता है, और उस दोष या त्रुटि को दूर करता है।


Benefits of poka-yoke implementation - पोक-योक के फायदे

पोक-योक का सबसे बड़ा लाभ दोषों को रोकने या सुधारने और कर्मचारीओं की त्रुटियों की ओर ध्यान आकर्षित करके products में आने वाले defects को समाप्त करना है। और इसके साथ अन्य फ़ायदे भी शामिल हैं।

  1. 100% गुणवत्ता नियंत्रण।
  2. समस्या होने पर तुरंत कारवाई।
  3. गुणवत्ता नियंत्रण से संबंधित प्रक्रिया को अपनाना।
  4. कम से कम प्रशिक्षण पर समय बिताना।
  5. दोष उत्पन्न होने से पहले उसकी गलतियों का पता लगना।
  6. खराब उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचने से रोकना।
  7. सभी उत्पादों के quality में सुधार।
  8. कम से कम रिजेक्शन की संख्या।
  9. ग्राहक समाधान या ग्राहक को product के प्रति संतुष्टि।
  10. कंपनी के भीतर गलतियों की लागत कम हो जाती है।
  11. आवश्यकता को पूरा करने से पहले गलतियों का प्रबंधन।
ये भी पढ़े:- what is six sigma hindi, Lean Six Sigma

तो दोस्तों ये थी Poka Yoke (पोका-योक) की जानकारी, आपको what is Poka Yoke, benefits of poka yoke और Poka Yoke के प्रकार इत्यादी की जानकारी अच्छी लगी तो हमें comments कर के बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।


ये भी पढ़े:- Kaizen Quality System, what is kaizen work in hindi

No comments