7 QC Tools in Hindi - 7 Quality Tools की जानकारी

हम जानेंगे Seven Basic Tools Of Quality के बारे में, जिसे 7 qc tools भी कहा जाता है। इस 7 Quality tools का निर्माण जापान में किया गया था। यह गुणवत्ता के सात बेसिक उपकरण ग्राफिकल तकनीकों के एक निश्चित सेट को दिए गए पदनाम हैं, जिनका उपयोग गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं के निवारण के लिए किया जाता है। तो नीचे हमने 7 QC Tools in Hindi, What is 7 qc tools in hindi, 7 QC tools क्या है? और क्वालिटी कंट्रोल क्या है? के बारे विस्तृत जानकारी दी है।

7 qc tools in hindi, 7qc tools in hindi, 7qc tools pdf in hindi, 7qc tools hindi, 7 qc tools in hindi pdf, 7 qc tools pdf in hindi, what is 7 qc tools in hindi, 7qc उपकरण, quality control in hindi pdf, 7 quality tools in hindi, what is quality in hindi, क्वालिटी कंट्रोल क्या है,

7 QC tools क्या है? - What is 7 QC Tools in Hindi?

7 QC tools यह एक ऐसा गुणवत्ता धोरण है, जो गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं के निवारण के लिए सबसे अधिक सहायक के रूप में पहचानी जानेवाली Graphical याने चित्रमय तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इस 7 qc tools की उत्पत्ति जापान में हुई, यह मूल रूप से इंजीनियरिंग के जापानी प्रोफेसर Kaoru Ishikawa द्वारा विकसित किया गया था।

इसे 7 Basic Tools of Quality Control Tools इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यह कम औपचारिक प्रशिक्षण वाले लोगों के लिए उपयुक्त हैं। और क्योंकि उनका अधिकतर उपयोग गुणवत्ता से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए किया जाता है। यह गुणवत्ता के 7 QC tools ग्राफिकल तकनीकों के एक निश्चित सेट को दिया गया पदनाम हैं, जिन्हें गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं के निवारण में सबसे अधिक सहायक माना जाता है।

What are 7qc tools - Quality Control Tools के सात प्रकार

  1. Check Sheet
  2. Control Chart
  3. Stratification (alternatively, flow chart, run chart)
  4. Pareto Chart
  5. Histogram
  6. Cause and effect diagram (Fishbone diagram, Ishikawa diagram)
  7. Scatter Diagram

7 QC tools लिस्ट की विस्तृत जानकारी

1. Check Sheet

Check Sheet 7 qc tools in hindi

Check Sheet एक ऐसी टेबल शीट है, जो माप और डेटा के संग्रह के रूप में किसी भी विश्लेषण के लिए आधार बनाता हैं। आसान शब्दों में कहे तो चेक शीट डेटा एकत्र करने के लिए एक आसान Quality Control Tools हैं। यह विशेष रूप से एकत्र किये जानेवाले अलग अलग डेटा के प्रकार के लिए डिज़ाइन किया गया हैं। चेक शीट में उत्पादन दोष, दैनिक रखरखाव चेक शीट, उपस्थिति रिकॉर्ड, उत्पादन लॉग बुक इत्यादी कुछ उदाहरण हो सकते है।

2. Control Chart

Control Chart 7 qc tools in hindi

नियंत्रण चार्ट (Control chart) Dr. Walter A. Shewhart द्वारा 1920 के दौरान विकसित किया गया था। इसलिए इसे Shewhart Chart भी कहा जाता है। नियंत्रण चार्ट कई Production दोष और मुसीबतों के निदान और सुधार को संभव बनाता है, और उत्पादों की गुणवत्ता और फिर से काम करने की रचना में पर्याप्त सुधार लाता है। और यह निर्धारित किया जाता है कि कोई Manufacturing या व्यावसायिक प्रक्रिया नियंत्रण की स्थिति में है या नहीं।

3. Stratification (alternatively, flow chart, run chart)

Stratification, alternatively, flow chart, run chart

Flow Chart एक प्रकार का Diagram है, जो Workflow या फिर Working Process को स्टेप बाय स्टेप दिखाता है और दिए गए समस्या के समाधान को दर्शाता है। फ़्लोचार्ट का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में एक Process या Program और दस्तावेज़ का विश्लेषण, डिजाइन इत्यादी को संचालन करने के लिए किया जाता है।

4. Pareto Chart

Pareto Chart 7 qc tools in hindi

पेरेटो चार्ट या पेरेटो डायग्राम यह एक डेटा का बार ग्राफ है, जो सबसे छोटी संख्या में सबसे अधिक आवृत्तियों को दर्शाता है। इस Pareto chart Quality Control Tool का उपयोग सुधार के लिए परियोजनाओं को प्राथमिकता देने के लिए, समस्याओं को हल करने के लिए, सुधारात्मक कारवाई टीमों की स्थापना को प्राथमिकता देने के लिए किया जाता है। और उन उत्पादों की पहचान करने पर किया जाता है, जिनमें सबसे अधिक दोष और शिकायतें प्राप्त हो, या फिर सबसे अधिक बार होने वाली दोष और शिकायतों की प्रकृति की पहचान करने के उद्देश्य के लिए भी किया जा सकता है।

5. Histogram

Histogram 7qc tools seven quality control tools ppt images

हिस्टोग्राम यह ऐसा डायग्राम बार चार्ट हैं, जो टिप्पणियों के वितरण पैटर्न को असुविधाजनक वर्ग अंतरालों को दर्शाते हैं और संख्यात्मक डेटा के वितरण का एक सटीक प्रतिनिधित्व करता है। Histogram वितरण के पैटर्न का अध्ययन करने और पैटर्न के आधार पर प्रक्रिया के बारे में निष्कर्ष निकालने में उपयोगी होते हैं।

6. Cause and effect diagram (fishbone diagram, Ishikawa diagram)

Cause and effect diagram, fishbone diagram, Ishikawa diagram

Cause and effect diagram इसे fishbone diagram या Ishikawa diagram भी कहा जाता है। यह Quality Control Tool समस्याओं के कारणों के बारे में व्यवस्थित रूप से विचार उत्पन्न करने और इन्हें संरचित रूप में प्रस्तुत करने के लिए एक प्रभावी उपकरण है। इस tool को Dr. Kouro Ishikawa द्वारा तैयार किया गया था। लगभग इस diagram का उपयोग उत्पाद डिज़ाइन और गुणवत्ता दोष, प्रोसेस दोष को रोकना इत्यादी के लिए किया जाता हैं।

7. Scatter diagram

Scatter-diagram-7-qc-tools-seven-quality-control-tools-images

Scatter diagram किसी समस्या को हल करते समय या किसी स्थिति का विश्लेषण करते समय किसी को दो चर के बीच संबंध जानने की जरूरत होती है। एक संबंध दो चर के बीच मौजूद हो सकता है या नहीं भी हो सकता है। इस प्रकार Scatter Diagrama डेटा के एक सेट के लिए दो चर के मान प्रदर्शित करने के लिए है। याने यह QC Tool डेटा के बीच के संबंध को दर्शाता है, जिससे समस्या का हल मिलने में आसानी होती है।

ये भी पढ़े:-
1. What is Muda, Mura, Muri in Hindi
2. Quality slogan-Quality slogan images & Posters
3. TPM क्या है?

तो दोस्तों ये थी 7 QC Tools in Hindi, What is 7 qc tools in hindi, 7 QC tools क्या है? और क्वालिटी कंट्रोल क्या है? और 7 quality tools की जानकारी, आशा करता हु की आपको इस पोस्ट से काफी कुछ जानकरी मिली होंगी, आपको यह Quality Control Tool की पोस्ट अच्छी लगी तो हमें comments करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

No comments