What Is TPM In Hindi, tpm क्या है? | 8 Pillars Of TPM In Hindi, TPM full form

0

TPM यह कार्यस्थल और मशीन के प्रदर्शन और रखरखाव की जिम्मेदारी का प्रसार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमे प्रबंधन, इंजीनियरिंग, मेंटेनेंस और संचालन के भीतर कर्मचारी की व्यस्तता और टीम वर्क में सुधार शामिल है। और टीपीएम एक संस्था या संगठन के लिए ऑपरेटिंग कॉस्ट को कम करने के लिए, विनिर्माण मशीनरी को बनाए रखने, रखरखाव और सुधारने पर केंद्रित भौतिक संपत्ति प्रबंधन की एक विधि के रूप में भी काम करता है।

तो दोस्तों हम इस पोस्ट में, tpm in hindi, tpm क्या है?, what is tpm in hindi, tpm full form, tpm full form in hindi, 8 Pillars of TPM in Hindi, tpm क्या होता है और यह कैसे काम करता है, tpm pillars in hindi इत्यादी के बारे में जानेंगे।

tpm full form, tpm in hindi, full form of tpm, tpm kya hai, tpm full form in hindi, tpm क्या है, tpm pillars in hindi, what is tpm in hindi, tpm 8 pillars in hindi, 8 pillars of tpm in hindi, टीपीएम क्या है, 8 pillars of tpm,

(toc)

What Is TPM In Hindi? - टीपीएम क्या है?

TPM एक निरंतर सुधार प्रक्रिया है, जो रखरखाव कार्यक्रम, बेहतर उपकरण और कर्मचारी प्रशिक्षण में निवेश करके, उत्पादन प्रक्रिया में उपकरणों को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। यह टीपीएम एक सक्रिय प्रक्रिया है, जो समस्याओं के जवाब देने के बजाय समस्याओं को होने से रोकने का काम करता है। याने tpm यह कुशल रखरखाव, नुकसान को कम करने और उत्पादकता बढ़ाने का एक बेहतर तरीका है।

टीपीएम एक Lean Manufacturing Philosophy है, जिसका लक्ष लगभग पूर्ण उत्पादन प्राप्त करने पर केंद्रित है। टीपीएम के उद्देश्य उच्च हैं, जिसमे कोई ब्रेकडाउन नहीं, कोई छोटा स्टॉप या धीमी गति से चलना, कोई दोष नहीं और कोई दुर्घटना नहीं। यह उपकरणों के जीवनकाल और उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए Proactive और Preventative Maintenance पर जोर देता है।

tpm full form

TPM का fullform "Total Productive Maintenance" होता है।

TPM full form in Hindi - tpm ka full form

TPM full form in hindi: हिंदी में टिपीएम का पूरा नाम "कुल उत्पादक रखरखाव" होता है।

TPM का इतिहास - TPM History In Hindi

टीपीएम यह एक जापानी अवधारणा है, जो 1950 और 1970 के बीच जापान में Seiichi Nakajima द्वारा विकसित किया गया था। 1960 में Nippondenso में Plant preventive maintenance शुरू करने वाली पहली कंपनी थी, जो टोयोटा के लिए भागों का निर्माण किया करती थी। उनके काम का नतीजा 1971 में tpm प्रक्रिया में शामिल होकर, टोयोटा समूह की निप्पोंडेंसो TPM Certification प्राप्त करने वाली पहली कंपनी बन गई।

TPM की अवधारणा - Concept Of TPM In Hindi

Preventive maintenance वह अवधारणा है, जिसमें ऑपरेटर मशीनों का उपयोग करके माल का उत्पादन करते है और Maintenance group उन मशीनों को बनाए रखने का काम करते है। इस प्रकार रखरखाव की रोकथाम और रखरखाव में सुधार के साथ Preventive Maintenance ने Total Productive Maintenance की शुरुवात की। 

और फ़िर कुछ सिद्धांतों से मिलकर विकसित हुई क्लासिक टीपीएम प्रक्रिया को बाद में JIPM (Japanese Institute of Plant Engineers) द्वारा लीन मैन्युफैक्चरिंग के कई पाठों को शामिल करने के लिए बढ़ाया गया था और इसे Company-Wide TPM के रूप में जाना जाता है जिसमें 8-सिद्धांत स्तंभ (8 pillars of TPM) शामिल हैं।

TPM 8 Pillars In Hindi - 8 Pillars Of TPM In Hindi

TPM Principles/टीपीएम सिद्धांत: टीपीएम के आठ स्तंभ (8 Pillars) ज्यादातर उपकरण विश्वसनीयता में सुधार के लिए सक्रिय और निवारक तकनीकों पर केंद्रित हैं, जो की हम इन स्तंभों की मदद से उत्पादकता और गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं।

1. Autonomous Maintenance:

प्रत्येक व्यक्ति को उन संपत्तियों के साधनों की सफाई, निरीक्षण और योगदान करने का अधिकार होता है, जिनके साथ वे काम करते हैं। जिसमे उपकरणों के प्रत्येक भागों की देखभाल की जाती है और नुकसान के कारणों की पहचान करने में मदद करने के लिए अपने अनुभव का उपयोग करते हैं। जिससे जल्दी दोष का पता लगाया जाता है और उनमे सुधार लाया जाता है।

2. Planned Maintenance:

प्रशिक्षित यांत्रिकी और इंजीनियरों द्वारा व्यावसायिक रखरखाव की गतिविधियाँ और योजना बनाई जानी चाहिए। चाहे वह Reactive maintenance या Preventive maintenance की योजना बनाई हो। यह नियोजित रखरखाव डाउनटाइम और ब्रेकडाउन से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। प्रोग्राम किए गए रखरखाव में जिन मशीनों को बंद करने की आवश्यकता होती है, उन्हें नियमित काम के घंटों के बाद किया जाना चाहिए।

3. Quality management:

हर एक दोष की पहचान करने और उनके कारण को समाप्त करने के लिए यह एक वैज्ञानिक और सांख्यिकीय दृष्टिकोण है। tpm के सबसे बड़े लक्ष्यों में से एक शून्य दोष वाले उत्पादों का निर्माण करना है, इसलिए, गुणवत्ता प्रबंधन और गुणवत्ता नियंत्रण से जुड़ी आंतरिक प्रक्रियाओं को लागू करना एक अन्य स्तंभ है।

4. Focused Improvement:

संगठन से नुकसान और हानी और घाटे को खत्म करने के लिए समस्या को हल करने के लिए वैज्ञानिक दृष्टिकोण होना चाहिए। उपकरण, प्रतिभा, कच्चे माल और ऊर्जा के नुकसान से बचने के लिए, पूरी टीम को इस दृष्टिकोण से साझा करना चाहिए। टीम को सक्रिय होना चाहिए, नए तरीकों को आजमाना चाहिए और समस्याओं को हल करने के लिए सभी लोग आगे आने चाहिए।

5. Education and Training:

सभी श्रमिकों और प्रबंधन के ज्ञान में निरंतर सुधार के लिए समर्थन के लिए प्रशिक्षण और शिक्षा में निवेश की आवश्यकता होती है। Education और Training एकमात्र तरीका है जो कि आपके तकनीकीशियन नए उपकरणों और उद्योग के अत्याधुनिकता से परिचित होते है। जिससे नियमित रखरखाव या रोकथाम के साथ प्रत्येक कार्यकर्ता पर भरोसा करना असंभव होता है।

6. Early Equipment management:

उपकरण और डिजाइन अवधारणाओं का वैचारिक परिचय जो नुकसान को खत्म करता है और दोष मुक्त उत्पादन को कुशलता से करना आसान बनाता है। प्रारंभिक उपकरण रखरखाव एक तरह से सफल Total Productive Maintenance (TPM) रणनीति के 8 स्तंभों में से एक है। जब नए उपकरण चुनने या नए उत्पादों को विकसित करने का समय हो, तो रखरखाव को आसान बनाने के लिए पिछले अनुभवों पर विचार किया जाना चाहिए। जो सफाई को आसान बनाता है और उत्पादन में सुधार करता है।

7. Administrative & office TPM:

उत्पादन शेड्यूलिंग, सामग्री प्रबंधन और सूचना प्रवाह सहित विनिर्माण संयंत्र के सभी समर्थन पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए टीपीएम टूल का उपयोग करना चाहिए, साथ ही साथ व्यक्तियों की नैतिकता बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से योग्य कर्मचारियों को पुरस्कार प्रदान करना चाहिए। जिससे सभी कर्मचारी सक्रिय होने के साथ और सुधार पर ध्यान केंद्रित करते है। ये सहायक कार्य हैं, उन्हें समझना और अपने स्वयं के कार्यों में Lean के सिद्धांतों को लागू करना उनके लिए मुख्य मूल्य-निर्माण प्रक्रियाओं के लिए कुशल सेवा प्रदान करना आसान बनाता है। टीपीएम को प्रशासनिक कार्यों में ले जाना कुल उत्पादक रखरखाव कार्यक्रम में अगला तार्किक कदम है।

8. Health, Safety & Environment:

रखरखाव प्रबंधन न केवल रखरखाव गतिविधियों के दौरान दुर्घटनाओं से बचाया जाता है, बल्कि प्रत्येक कार्यकर्ता की Health और Safety में भी योगदान देता है। जब श्रमिक सुरक्षित वातावरण में होते हैं, तो उत्पादकता जैसे महत्वपूर्ण बातो में परिणामी वृद्धि के साथ काम के प्रति उनका रवैया बहुत अच्छा हो जाता है। जब कार्यस्थल को दुर्घटना-मुक्त वातावरण बनाने के लिए एक ठोस प्रयास होता है, तो यह प्रयास चोट या दुर्घटना को कम करता है।
याने तकनिकी टीमें ऑपरेटरों द्वारा काम करने वाली मशीनों को सुरक्षित बनाने की दिशा में काम करेंगी, जैसे कि गार्ड, कार्य मानक, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का उपयोग और कार्य-क्षेत्र में प्राथमिक चिकित्सा किट जैसी सुविधाएँ।

Benefits of TPM in Hindi - TPM के मुख्य लाभ फायदे

टीपीएम एक सही उत्पादन और व्यावसायिक लाभ के रूप में रखरखाव याने Maintenance करता है। टीपीएम 5S कार्यप्रणाली पर बनाया गया है, जो सुविधा प्रक्रियाओं को व्यवस्थित और मानकीकृत करने में मदद करता है, जिससे उत्पादन गुणवत्ता और कार्यस्थल गुणवत्ता दोनों में काफ़ी फायदा होता हैं। कुल उत्पादक रखरखाव के सबसे प्रमुख लाभों को हमने निचे बताया है:

1. Reduce unplanned maintenance:

सावधानीपूर्वक नियोजित और रखरखाव के साथ उपकरण बहुत अच्छी तरह से बनाए रखे जा सकते है। इसके अतिरिक्त, टीपीएम सभी प्लांट कर्मचारी को अपनी मशीनों का स्वामित्व लेने का अधिकार देता है, जिससे maintenance व्यक्तिगत बनता है और सभी साधनों की बेहतर देखभाल की जाती है।

2. Low Manufacturing Costs:

जैसे कुल मिलाकर उपकरण दक्षता बढ़ती है वैसे उत्पादन लागत भी कम से कम हो जाती है। उच्च उत्पादकता से उपकरण के ठहराव के समय और मरम्मत पर अधिक लाभ और कम खर्च होता है। tpm आपकी मशीनरी या उपकरण की दक्षता को बढ़ाता है।

3. Reduce Equipment Downtime:

अधिक नियोजित रखरखाव का मतलब है कम विफलताएं। सक्रिय रखरखाव गतिविधियों को लागू करके, डाउनटाइम घटनाओं को कम से कम किया जाता है। आपकी मशीनरी डाउनटाइम या दोषों से कम प्रभावित होगी और आप उच्च उत्पादकता का स्तर बनाए रखेंगे।

4. Workplace Safety and Strength:

कर्मचारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने कार्यस्थल को साफ सुथरा और सुव्यवस्थित रखें, जिससे औद्योगिक दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है। टीपीएम आपके कार्यबल के भीतर उच्च स्तर की सुरक्षा जागरूकता पैदा करने पर जोर देता है, जिससे कार्यस्थल की सुरक्षा को अधिक मजबूत किया जाता है।

Implementation of TPM in Hindi- TPM का परिपालन

एक संगठन या संस्था में Total Productive Maintenance (TPM) के कार्यान्वयन से जुड़े कुछ मुख्य मुद्दे निचे निम्नलिखित हैं:

  • टीपीएम/tpm समिति का गठन,
  • टीपीएम के सभी आठ स्तंभों पर कर्मचारियों और हितधारकों को प्रशिक्षण, 
  • tpm के लिए परिचयात्मक शिक्षा और प्रचार,
  • टीपीएम कार्यान्वयन के लिए एक मास्टर प्लान का विकास,
  • कार्यस्थल में उपयोग न आने वाली वस्तुओं को हटाना,
  • Implementation के लिए टीपीएम नीतियों और लक्ष्यों और प्लांट के विकास की स्थापना,
  • कार्यक्षेत्र को साफ रखकर समस्याओं को हल करना और आसान बनाना,
  • प्रक्रियाओं को मानकीकृत करके दैनिक और नियोजित रखरखाव को अधिक कुशल बनाना,
  • निरंतर गुणवत्ता का धोरण अपनाना।

ads1

ये भी पढ़े:
1. What is 5s in Hindi?
2. TQM क्या है?
3. Poka-Yoke क्या है?

तो दोस्तों आशा करते है की, आपको हमारी यह "tpm in hindi, tpm क्या है? TPM full form" की पोस्ट अच्छी लगी होंगी, जिससे आपको Total Productive Maintenance (TPM), what is tpm in hindi, और 8 Pillars of TPM in Hindi के बारे में बहुत कुछ जानकारी मिल गई होंगी। यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेअर करे और हमें कॉमेंट्स करके बताये।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)