What is kanban system, kanban in hindi, कनबन प्रणाली की जानकारी

हम जानेंगे kanban system के बारे में, कनबन एक जापानी शब्द है, जो पुल सिस्टम पर आधारित है। कनबन सिस्टम भविष्यवाणी करने के बजाय मांग का जवाब देती है। जब पुरानी इन्वेंट्री स्टॉक से बाहर खींच ली जाती है तब जाकर अधिक Inventory बनाई जाती है। इसलिए यह कनबन प्रणाली lean manufacturing में एक उपकरण की तरह काम करती है।

तो आगे हम kanban system क्या है और उसका उद्देश्य, कनबन की परिभाषा, कनबन बोर्ड क्या है, kanban board example, कनबन के फ़ायदे, how kanban works, kanban card,और कनबन के सिद्धांत के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे।


Kanban system meaning - kanban meaning in Hindi

Kanban in hindi: kan का अर्थ "दृश्य" होता है। और ban का अर्थ "संकेत" होता है। तो शाब्दिक रूप से, kanban का अर्थ  "विज़ुअल सिग्नल" यह होता है। कनबन एक जापानी शब्द है जिसे साइनबोर्ड या बिलबोर्ड कहा जाता है।

Kanban Definition in Hindi - कनबन की परिभाषा

कनबन प्रणाली एक समयबद्ध निर्माण प्रक्रिया है, जिसमें विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कार्ड पर एक प्रक्रिया के माध्यम से सामग्रियों की गतिविधियों को दर्शाया जाता है। कनबन की एक और ऐसी परिभाषा है, जो व्यवस्था में सामग्रियों को ऑर्डर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी एक कार्ड की होती है।

kanban system क्या है? What is kanban system in hindi

कनबन एक Inventory Control System है, जिसका उपयोग सिर्फ समय निर्माण में किया जाता है। और यह मैन्युफैक्चरिंग में एक इन्वेंट्री ऑर्गनाइजेशन स्ट्रक्चर की तरह है, जो मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के विभिन्न चरणों के जरिए इन्वेंट्री को स्थानांतरित करने के लिए विजुअल क्यूस का उपयोग करता है।

Kanban एक दृश्य प्रणाली है। यह एक प्रक्रिया से गुजरता है, इसका उपयोग कार्य को प्रबंधित करने के लिए और उसे ट्रैक रखने के लिए किया जाता है।

कनबन यह just-in-time (जेआईटी) विनिर्माण को बढ़ावा देने का, उत्पादन प्रक्रिया को और अधिक लचीला बनाते हुए उत्पादन को उच्च स्तर पर ले जाने का और अधिक उत्पादन की बर्बादी से बचने का काम करता है। वास्तविक देखा जाये तो कनबन यह ग्राहक की मांग के साथ इन्वेंट्री स्तर को संरेखित करना आपके उत्पादन लाइन को सुचारू रूप से और कुशलता से चला सकता है और कई कचरे को समाप्त करता है।

इस प्रणाली में पहले ही किसी सामग्री का उत्पादन करके बाजार में भेजा नही जाता क्योंकि इसमे ग्राहक की मांग पर उत्पादन आधारित होता है। इसमे आपको केवल वही सामानों या उत्पादों का प्रोडक्शन करना होता है जो कस्टमर आपको मांग रहा है।

कनबन को kanban card, kanban with space, boxes/container, और electronic जैसे विभिन्न तरीकों से बनाया जा सकता है।

कनबन का इतिहास - Kanban History

Toyota के एक औद्योगिक इंजीनियर, ताईची ओहेनो द्वारा kanban system को विकसित किया गया, ताकि उत्पादन के उच्च स्तर को सुधारने और उसे बनाए रखने के लिए एक बेहतर सिस्टम/प्रणाली मिल सके। कनबन एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से JIT यानि just-in-time हासिल की जाती है।

कनबन एक ऐसा तरीका है जो टीमों और संगठनों को अपने काम की कल्पना करने लिए अधिक सक्षम बनाता है। 1970 के दशक में, कनबन यह manufacturing उद्योग में अधिक लोकप्रिय हुआ। कनबन प्रणाली को बौद्धिक कार्य विशेष करके सॉफ्टवेयर विकास प्रक्रियाओं में अब सफलता से लागू किया गया है।

कनबन का उद्देश -  Objectives of the kanban system in Hindi

Kanban का मुख्य उद्देश्य विनिर्माण प्रकिया में पारदर्शिता लाना, ग्राहक को अधिक लागत ख़र्च किये बिना अधिकतर मूल्य प्रदान कर देना, कार्य क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करना, और बेकार गतिविधियों को कम करना है। कनबन किसी भी व्यावसायिक कार्य में थ्रूपुट, लीड समय और गुणवत्ता के मामले में नाटकीय सुधार प्राप्त करने के लिए मदद करता है।

कनबन प्रणाली यह दुबला विनिर्माण यानि lean manufacturing के लिए एक उपकरण है। जिसका उद्देश्य केवल खाली भंडार को बहाल करने के लिए उत्पादन को शुरू करके इन्वेंट्री पाइलअप को रोक देना है। इसका उद्देश्य यह निश्चित करना है की, आपको सिर्फ़ वहीँ उत्पाद का production करना है, जो कस्टमर की डिमांड है।

प्रभावी कनबन प्रणाली के लिए कुछ नियम - Kanban Rules in Hindi

टोयोटा ने एक प्रभावी कनबन प्रणाली के लिए कुछ नियम प्रदान किए है, जो निचे दिए गये है।

  • कभी भी Defective products यानि दोषपूर्ण उत्पादों को पास न करें।
  • केवल वही प्रोडक्ट लेना जिसकी आवश्यकता होती है।
  • आवश्यक मात्रा में ही उत्पादन करना चाहिये।
  • उत्पादन प्रक्रिया को स्थिर और तर्कसंगत बनाएं रखें।
  • Production या Process के अनुकूलन को फाइन-ट्यून करें।
  • उत्पादन का स्तर यानि उत्पादन के उतार-चढ़ाव को कम करना।

कनबन बोर्ड क्या है? What is kanban board in hindi

कनबन बोर्ड एक ऐसा उपकरण है, जिसका उपयोग कनबन को व्यक्तिगत या संगठनात्मक स्तर पर काम का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है। यदि आप सेवाओ, में या फ़िर किसी technology में काम करते है, तो आपका काम अधिकतर अदृश्य और अमूर्त होता है। लेकिन कनबन बोर्ड अपने काम को दृश्यमान बनाने में आपकी सहायता करता है, ताकि आप सभी काम को एक ही पृष्ठ पर रखकर अपनी प्रकिया को बेहतर तरीके से दूसरों को दिखा सकें।

kanban board का उपयोग विनिर्माण प्रक्रियाओं और ज्ञान के काम में किया जाता है। यह बोर्ड नेत्रहीन रूप से प्रकिया के हर एक चरण का, कार्य वस्तुओं और स्तंभों का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस कार्ड का उपयोग करते हुए एक प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में काम करता हैं।

अपनी टीम या संगठन में काम का प्रबंधन करने के लिए आप कनबन बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। work in progress यानि काम की प्रगति को दिखाने और टीमों के समन्वय में मदद करने के लिए कनबन कार्ड को बाएं से दाएं घुमाया जाता है।

Kanban Board Example - कनबन बोर्ड का उदाहरण

कनबन बोर्ड में अपने प्रोज़ेक्ट के लिए "waiting", "in progress" और  "completed" या फ़िर "to-do", "doing", और  "done" इस तह के अलग अलग कॉलम होते हैं। निचे दिए गये kanban board example का उपयोग करके आप प्रकिया को अच्छी तरह से समझा सकते है। और इससे यह अंदाजा लगा सकते हैं कि कनबन कैसे काम करता है।

Kanban Board Example, कनबन बोर्ड का उदाहरण, kanban board meaning,

कनबन कैसे काम करता है - How Kanban Works

यहाँ हम ये वर्णन करना चाहते है की कनबन प्रणाली कैसे काम करती है, तो सबसे पहले यह बताते है की यह प्रणाली ग्राहक की माँगों पर आधारित है। इसका मतलब यह है की , कोई भी कंपनी हो जिसने भी अपने कंपनी या संगठन में कनबन सिस्टम को लागू किया है उन्हें पहले नये उत्पादों को शुरू करने से पहले अपने कस्टमर के अनुरोधों को सीखना और समझना चाहिए। ग्राहकों को संतुष्ट करने का इससे बेहतर तरीका कुछ और नहीं हो सकता।

Kanban की शुरूआत में ही पहला कदम वर्कफ़्लो की कल्पना करना होता है। यह एक कनबन बोर्ड के रूप में किया जाता है, साधारणता:  इसमे एक white board और sticky notes या card होता हैं। इस बोर्ड पर प्रत्येक कार्ड अपने अपने कार्य का प्रतिनिधित्व करता है।

कनबन कार्य मंडल एक सरल उपकरण है, जो कई स्तंभों में विभाजित तालिका की तरह दिखता है। एक क्लासिक कनबन बोर्ड मॉडल में एक "टू डू", दूसरा "करना" और तीसरा "पूरा" यह तीन कॉलम होते हैं। प्रत्येक स्तंभ/ column में अपने कार्य की प्रकिया को एक निश्चित अवस्था में दर्शाया जाता है। यह तीनों कॉलम इस प्रकार वर्क करते है।

Kanban Board, कनबन बोर्ड,

  1. "To Do" - जैसे ही कोई प्रोजेक्ट का कार्य निर्माण की प्रकिया में चलता है तो वह 'To Do' इस पहले कॉलम में प्रवेश करता है। यह कॉलम उन कार्यों को सूचीबद्ध करता है, जो अभी तक शुरू नहीं किया गया हैं।
  2. "Doing" - जब एक बार आप उन प्रोज़ेक्ट पर काम करना शुरू करते हैं, तो उसे आप 'Doing' इस दूसरे कॉलम में ले जाते हैं। यह कॉलम उन कार्यों से मिलकर बनता है जो प्रगति पर हैं।
  3. "Done" - 'Done' यह column कार्यों को पूरा करने वाले से मिलकर बनता है। इसका मतलब है कि, प्रकिया पूरी होने के बाद यह डिलीवरी के लिए पूरी तरह से तैयार हो चूका है।

Kanban cards क्या है? Kanban card system in hindi

What is kanban card in hindi: कनबन कार्ड यह एक छोटासा कार्ड होता है और उस कार्ड में अपने उत्पादन में जिन घटकों को शामिल किया जा रहा है, उन सभी भागों की जानकारी दी जाती है। प्रत्येक कनबन कार्ड पर work item, कार्य या कोई idea से संबंधित सभी सूचनाओं और जानकारी को दर्शाया जाता है। इससे बोर्ड के सभी लोगों को उस कार्य के प्रमुख विवरणों को समझना आसान होता है। और तो और सभी टीम मेंबर्स वहा कार्य से संबंधित सूचनाओं और स्थिति को देख सकते है और उसके बाद अपने इनपुट जोड़ सकते है।

आमतौर पर इस कार्ड के Front और Back Side पर अपने प्रोज़ेक्ट की सभी बेसिक जानकारी दी जाती है। जब कोई कार्य दिखाई देता है तो टीम के सदस्यों को यह पता लगता है की अपने प्रोडक्शन में किन चीजों की आवश्यकता है, काम किसके द्वारा और कैसे आगे बढ़ रहा है।

कार्ड के फ्रंट साइड पर कुछ जानकारी होती है जैसे की, title/शीर्षक या एक विशिष्ट पहचान संख्या, कार्य का संक्षिप्त विवरण, पार्ट या आइटम नंबर, कार्य के समय या जटिलता का अनुमान, कार्य को पूरा करनेवाले जिम्मेदार व्यक्ति का नाम, इस तरह की जानकारी इन कनबन कार्ड के सामने की और होती है।

कनबन कार्ड के पीछे की side में कार्य को शुरू करने की और समाप्त करने की डेट यानि तिथि, blocked days, blocked location, lead time यानि समय - सीमा इस प्रकार की जानकारी शामिल की जाती है।

Card पर सभी कार्य से संबंधित जानकारी को और दस्तावेज़ को संगहीत करने से पारदर्शिता में सुधार आता है। और एक महत्वपूर्ण बात यह है की, यह Communication meeting की आवश्यकता को कम करता है।

तो यह है kanban system की पूरी जानकारी, और उम्मीद करते है की आपको kanban in hindi, what is kanban board, kanban board example इन सब की पूरी जानकारी मिली होंगी। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा तो हमें कमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में ज़रूर शेयर करें।

No comments