Six Sigma In Hindi, Six Sigma क्या है? Definition, Concepts, Benefits

आज हम जानेंगे Six Sigma के बारे मे जैसे की, Six Sigma quality system क्या है? Six sigma meaning, What is six sigma in hindi, 6 sigma कैसे काम करता है और इसके क्या क्या फायदे है? सिक्स सिग्मा एक Business management strategy है, जिसे 1986 में सबसे पहले मोटोरोला कंपनी ने शुरू किया और लागू किया।

six sigma in hindi, 6 sigma in hindi, six sigma meaning in hindi, six sigma meaning in marathi, what is six sigma in hindi, six sigma in marathi, what is 6 sigma in hindi, six sigma kya hai,

Six Sigma की जानकारी - 6 Sigma Information in Hindi

आज उद्योग के कई क्षेत्रों में इस सिक्स सिग्मा का काफी प्रयोग हो रहा है। वैसे तो सिक्स सिग्मा को Manufacturing process में सुधार और दोष को दूर करने के लिए और Working systems को सही तरीके से सेट करने के लिए विकसित किया गया था। और फिर बाद में Six Sigma को अन्य प्रकार के उद्योग के कई क्षेत्रों और व्यावसायिक प्रक्रियाओं पर भी इस Six Sigma quality system लागू किया गया।

बेसिकली Six Sigma का काम सही चलने वाले working process को और बेहतर और सटीक बनाने के मुलभुत आधार पर टीका है। तो दोस्तों चलते है Six Sigma  के बारे में और कुछ जानकरी लेते है।

6 Sigma खास करके ग्राहक की जरूरते, बिज़नेस प्रोसेस की पुनर्रचना, सुधारने के कार्य को बड़ी विशेषतासे ध्यान देता है, six Sigma quality system में ग्राहक की असंतुष्टि का कारण बनने वाले किसी भी कारणों को दोष के रूप में परिभाषित किया है।

What is Six Sigma in Hindi? Lean Six Sigma क्या है?

Lean Six Sigma यह एक शुरुवात से लेकर अंत तक की प्रक्रिया है, और ये एक ऐसे तथ्य पर आधारित है जो दोष की पहचान कर के दोष की रोकथाम करता है और Standardization और उसके अधिकता के उपयोग को बढ़ावा देने के दौरान over production, defects, difference, waste और Cycle time को कम करके ग्राहक को संतुष्टि देता है, जिससे हमें मार्केट प्रतिस्पर्धीयोमे काफी लाभ मिलता है।

Six Sigma Definition in Hindi - Six Sigma की परिभाषा

त्रुटि या दोष उत्पन्न होने की संभावना को कम करके व्यावसायिक प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से बनाये गए प्रबंधन तकनीकों के सेट को Six Sigma कहते है।

याने इन Six Sigma tools का लक्ष्य सभी प्रक्रियाओं की गुणवत्ता को काफ़ी हद तक सुधारने या उससे भी बेहतर बनाना है। सिक्स सिग्मा कार्य प्रणाली दोषों के कारणों को पहचानने और हटाने के लिए मदद करती है, और Manufacturing, Production, Business process की गुणवत्ता में सुधार करती हैं।

What is six sigma Concept - सिक्स सिग्मा की अवधारणा

  • Manufacturing and business processes में ऐसे गुण हैं, जिन्हें मापना, विश्लेषित करना, सुधारना और नियंत्रित करना संभव है।
  • कारोबार की सफलता के लिए Streamlined और predictable process के परिणाम के लिए सतत प्रयत्न करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • निरंतर गुणवत्ता सुधार अपनाने के लिए पूरे संस्था की, ख़ास तौर से उच्च स्तर के Management की प्रतिबद्धता आवश्यक है।
  • ग्राहक की असंतुष्टि का कारण बनने वाले किसी भी कारण को दोष के रूप में देखा जाये।

Lean Six Sigma Organization Structure In Hindi

Lean Six Sigma के लिए प्रशिक्षण बेल्ट आधारित प्रशिक्षण प्रणाली के माध्यम से सिक्स सिग्मा के समान प्रदान किया जाता है। जैसे की सफेद बेल्ट, पीले बेल्ट, हरे रंग के बेल्ट, ब्लैक बेल्ट और मास्टर ब्लैक बेल्ट (white belts, yellow belts, green belts, black belts and master black belts) के रूप में नामांकित किया जाता है।

six sigma belts, six sigma belt levels, Lean Six Sigma Organization Structure

  1. White belts: working और production प्रोसेस की improvement को समझते है।
  2. Yellow belts: Management में आप एक जानकर और जिम्मेदार योगदान देते है। 
  3. Green belts: आप एक परियोजन दल के जिम्मेदार सदस्य है। 
  4. Black belts: आप एक project manager और expert team leader है। 
  5. Master black belts: आप एक full-time project leader और full experienced team leader है।

Benefits of Six Sigma, Six Sigma के फायदे

व्यवसाय संचालन और उद्योग के कई क्षेत्रों में दोष दूर करने और सतत सुधार के लिए सिक्स सिग्मा का उपयोग करने के कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं:

बेहतर साझेदारी - Better Partnership

सिक्स सिग्मा पद्धतियों में आपके व्यवसाय संचालन और उद्योग की निचली लाइन में सुधार करने और ग्राहकों को खुश करने की क्षमता है और साथ ही साथ ही आने वाले कई वर्षों तक आपकी मार्केटबिलिटी और गुणवत्ता के रोज़गार में संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

जब भी कोई कंपनी अच्छी तरह से काम करती है, तो इसके साथ जुड़े अन्य कंपनियां में भी सुधार देखा जा सकता हैं।

ग्राहकों को संतुष्टि - Customer Satisfaction

Six Sigma पद्धतियों के उपयोग के साथ साथ, एक व्यवसाय और उद्योग बेहतर प्रक्रियाओं और बेहतर गुणवत्ता नियंत्रण को लागू करता है, जिनसे से दोनों को फायदा होकर बेहतर उत्पाद का आदान-प्रधान होता है। इसके बदले में आपके ग्राहकों संतुष्टि और एक अच्छा नेतृत्व प्रधान होगा।

ग्राहक वफ़ादारी - Customer Loyalty

अगर आपके ग्राहक पूरी तरीके से संतुष्ट हैं, वो ग्राहक आपके व्यवसाय के प्रति वफादार रहेंगे और भविष्य में ख़रीददारी करने या बेहतर उत्पाद का आदान-प्रधान करने के लिए वापस आ जाएंगे। जिससे आपके प्रोडक्ट और उत्पाद में और कीमतों में बहुत सारी वृद्धि हो सकती है।

कर्मचारी संतुष्टि - Employee Satisfaction

सिक्स सिग्मा कर्मचारी लीडर को अपने कार्य को स्पष्ट और व्यवस्थित करने का अवसर प्रदान करता है। जिससे एक बेहतर परिणाम और अच्छे कार्य की भावना कर्मचारीयोमे पैदा कर सकते हैं, जो खुद को आगे बढ़ने के लिए और अच्छे परिणाम के लिए साझा करता है। जिसकी वजह से सिक्स सिग्मा के कार्य प्रणाली में कर्मचारीयोमे सुधार और संतुष्टि होनी ये तय है।

ये भी पढ़े:
1. ISO क्या है? ISO की पूरी जानकारी
2. Kaizen क्या है?
3. 5s क्या है?

तो दोस्तों उम्मीद करते है की, आपको Six Sigma क्या है? Six sigma meaning in hindi, What is six sigma in hindi, 6 sigma कैसे काम करता है और Six Sigma के फायदे इत्यादी के बारे मे काफी कुछ जानकारी मिली होंगी, अगर आपको इससे जुडे कुछ सवाल पूछने है तो आप comments करके पूछ सकते है।

[Tag - what is six sigma concept, six sigma methodology, explain six sigma in Hindi, six sigma pdf, 6 sigma certification, six sigma in Hindi, six sigma certification, six sigma certification cost, Six sigma certification benefits, Benefits of Six Sigma, Six Sigma के फायदे, what is 6 sigma in hindi,]

5 comments:

  1. Very imformative!!
    Your blog every time gives new imformation.
    Regards:
    http://www.learntechskill.com/?m=1

    ReplyDelete
  2. Very nice information....very helpful for my company quality system

    ReplyDelete
  3. Very good information...in simple way

    ReplyDelete
  4. Good information in simply wave

    ReplyDelete