Monday, March 12, 2018

ISO की पूरी जानकारी हिंदी में, ISO क्या है ? फायदे, उपयोग और full form

दोस्तों आज हम जानेंगे " ISO " के बारे मे, दोस्तों ISO का full form  International Organization for Standardization ऐसा होता है और हिंदी में " अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन " होता है। ये एक प्रकार का Quality Standards Certificate है, जो व्यवसाय, संस्था, या उद्योग को दिया जाता है, और इसमे १५० से भी जादा देश ISO के सदस्य है। आईएसओ कंपनी या संस्था की जाच करती है की, जैसे गुणवत्ता, प्रोडक्ट क्वालिटी, ग्राहक समाधान, शुद्धता और Management systems इत्यादि की जाच के बाद जब प्रमाणित होता है की, ये कंपनी या संस्था सही तरीके से चल रही है तब आईएसओ द्वारा ये प्रमाण पत्र दिया जाता है। तो दोस्तों चलते है इसके बारे में और कुछ जानते है।
ISO की पूरी जानकारी हिंदी में, ISO क्या है ? फायदे, उपयोग और full form , what is ISO , explain ISO in hindi


ISO अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन ( International organization for standardization ) को दर्शाता है। इसकी स्थापना २३ फरवरी १९४७ में जेनेवा, स्विट्ज़रलैंड में हुई थी, यह एक स्वतंत्र संगठन है जो कंपनी या व्यवसायों द्वारा निर्माण किये जाने वाले उत्पादन और सेवा की गुणवत्ता, सुरक्षा और दक्षता के लिए ये संस्था एक मानक याने Quality Standards प्रदान करती है। ISO प्रमाणीकरण अपने व्यापार विश्वसनीयता के साथ व्यापार में सुधार के लिए मदद करता है। ISO मानकीकृत करता है कि संस्था और उद्योग में शामिल व्यवसायों और संगठनों को सूचना और प्रक्रियाओं का प्रबंधन कैसे किया जाता है। पर उनके लिए आईएसओ नियमों को लागू नहीं करता। 

ISO 9000 | ISO 9001:- 

ISO 9000 ये एक Quality management systems का वर्ग है। जो 1987 में ISO ने जारी किया था । ISO 9000 की देखभाल अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन ( International standardization organization ) द्वारा ही की जाती है और यह मान्यता और प्रमाणीकरण अधिकारीयो द्वारा प्रबंधित किया जाता है। इनमें समय के साथ आवश्यकता अनुसार नियमों में बदल भी किये जाते है। और ISO 9001 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली लगभग 180 देशों में १० लाख से अधिक प्रमाणित संगठनों के साथ, दुनिया की सबसे अच्छी और लोकप्रिय गुणवत्ता सुधार प्रणाली है। दोस्तों पहले कंपनी या संस्था को ISO द्वारा 9001:2008 ये Certificate दिया जाता था पर अब ISO 9001:2015 यह सर्टिफ़िकेट प्रदान किया जाता है


ISO के फायदे :-

१) एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त Quality Standards Certificate है। 
२) व्यापार के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के साथ, यह क्रम बाजार में बनाए रखने के लिए उत्पादन और सेवाओं के लिए उच्च गुणवत्ता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है। 
३) पैसे और समय दोनों को बचाएं, इससे कम लागत में उत्पादकता बढ़ जाती है। 
४) अपने व्यवसाय, उद्योग में आने वाले अवरोधों को कम करता है।
५) मानक परिभाषित मानकों की लगातार गुणवत्ता सुनिश्चित करता है, जिससे आपके उत्पादन और सेवाओं से जुड़े ग्राहकों की अपेक्षाएँ कम हो जाती है और ग्राहक को समाधान प्राप्त होता है।  
६) ISO प्रमाणित करता है कि ये कंपनी या management system निर्माण प्रक्रिया, सेवा दस्तावेज़ प्रक्रिया में सभी शामिल हैं। 
७) सेवा वस्तु ओ की बाजार में विश्वसनीयता बढती है। 
८) साफ-सुथरा व्यवहार होने के कारण ग्राहक का विश्वास बढ़ता है और नए ग्राहक आकर्षित होते है। 
९) व्यापार में शुद्धता और बढ़ोत्तरी।
१०) कार्यस्थल में सुधार और कर्मचारीओ में उत्साह। 

Types of " ISO " certification- ISO के प्रकार 

ISO 9001 2008 :- Quality Management
ISO 14001 :- Environmental Management
ISO 27001 :- Information security Management
ISO  22008 :- Food Safety Management
ISO 10012 :- Measure Management System  

ये भी पढ़े :-
1) What is " Kaizen " full information - Hindi  
2) 5S Quality System full Information - 5S गुणवत्ता प्रणाली 
3) Six Sigma क्या है ? ये कैसे काम करता है | Six Sigma के फायदे  


ISO History :- 

दोस्तों " ISO "  की स्थापना 23 फरवरी 1947 में हुई थी और इनका Headquarters जेनेवा स्विजरलैंड में है। जो की ISO की पहली बैठक लंडन में 14 अक्टूबर 1946 में हुई थी। ISO यह एक Quality Standards Certificate है जो कंपनी, संस्था, व्यवसाय या उद्योग को दिया जाता है और तो और इनके 155 से भी ज्यादा देश मेंबर है। ISO Certificate यह अपने व्यापार की विश्वसनीयता के साथ व्यापार में सुधार और दोष दूर करने के लिए भी काफी मददगार है।

तो दोस्तों ये थी ISO की पूरी जानकारी , जिसमे हमने ISO क्या है ? ISO के फायदे, उपयोग और full form के बारे मे काफी विस्तार से जाना, उम्मीद करते है की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होंगी, अच्छी लगी तो हमें comments करके बताये और दोस्तों में शेअर करे। 

8 comments:

  1. आपने बहुत ही सुंदर जानकरी दी है, इससे हमारी iso के प्रति जानकारी और भी जादा हुई है, जिसका फायदा हमारे जॉब और new job interview के लिए होंगा ...thanks

    ReplyDelete
  2. अछ्छी तरह से आपने जानकारी दी धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. Bahot hi umda jaankari di aapne
    Veri veri thanksfull i m so happy

    ReplyDelete