Types Of Network In Hindi | What Is Computer Network In Hindi

3

आज हम बात करेंगे Computer Network के बारेमे, जैसा की हम सब जानते है आज कोई भी Information हो या कुछ important data हो किसी भी व्यक्ति को और कहा पर भी इंटरनेट या नेटवर्क के माध्यम से शेयर करना और जानकारी एकत्रित करना बहुत आसान हुआ है और इन सबमे नेटवर्क का बहुत बड़ा योगदान होता है। तो आज हम बात करेंगे कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में जैसे की, नेटवर्क क्या है? Types Of Network In Hindi, What Is Computer Network In Hindi, classification of network in hindi.

types of network in hindi, types of computer network in hindi, व्हाट इस कंप्यूटर नेटवर्क, टाइप्स ऑफ़ नेटवर्क, computer network ke prakar, network in hindi, network types in hindi, computer network in hindi, types of networking in hindi, classification of network in hindi, what is computer network in hindi,

(toc)

What Is Computer Network In Hindi? - कंप्यूटर नेटवर्क क्या है?

जब एक से ज्यादा कंप्यूटर एक-दूसरे से किसी माध्यम से कनेक्ट होते है और वह माध्यम Wire या Wireless भी हो सकता है, जिसके जरिये हम अपनी Information या Data को शेयर कर सके इसे ही Network कहते है।

नेटवर्क यह कंप्यूटर का एक ऐसा समूह या ग्रुप है जो एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए बहुत मदद करता है। Computer network को Data network भी कह सकते है, क्योकिं यह एक Communication channel है जो हम किसी भी डाटा को शेयर कर सकते है।

Types Of Network in Hindi - कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार

नेटवर्क को उनके size, area और एक नेटवर्क में कितने कंप्यूटर कनेक्ट होते है, इसके आधार पर Computer Network के प्रकारों को विभाजित किया गया है।

LAN, WAN और MAN यह मुख्य रूप से तीन नेटवर्क के प्रकार है, परंतु इसके अलावा भी कुछ प्रकार (PAN, HAN, CAN, WLAN, SAN) है, पर हम इस पोस्ट में LAN, WAN, और MAN यह मुख्य तीन प्रकार के बारे में ही जानेंगे।

1. LAN (Local Area Network)

LAN मतलब Local Area Network, LAN यह एक ऐसा नेटवर्क है जो सिर्फ 1 km तक ही उपयोग किया जा सकता है जैसे की, घर, स्कूल, कॉलेज, ऑफ़िस आदि। LAN पर कंप्यूटर का अपना अपना एक CPU होता है और वह प्रिंटर और मॉडेम जैसे महंगे डिवाइस को शेयर करता है। lan में ज्यादातर wire कनेक्शन का ही उपयोग किया जाता है परंतु आजकल तो wireless भी उपयोग में आ रहा है।

इस LAN का उपयोग डाटा स्टोरेज, प्रिंटिंग और रिसोर्सेस शेयरिंग करने के लिए किया जाता है। एक LAN में हम 100 से 1000 कंप्यूटर्स कनेक्ट कर सकते है, यह बहुत सरल नेटवर्क है और इसे बनाने के लिए प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है इसे ही Ethernet कहते है। Ethernet आज सबसे फेमस लोकल एरिया नेटवर्किंग प्रोटोकॉल है।

लोकल एरिया नेटवर्क में डाटा को अधिक तेजी से ट्रांसफर किया जाता है और वह डाटा भी सेफ रहता है और यह नेटवर्क आसानी से बनाया जाता है।

2. MAN (Metropolitan Area Network)

Metropolitan Area Network यह राउटर, स्विच और हब्स मिलाकर बनाया जाता है और यह LAN से बड़ा और WAN से छोटा नेटवर्क है। इस नेटवर्क को बनाने के लिए खर्चा भी LAN से ज्यादा ही आता है और यह पूरे शहर या सिटी को कनेक्ट करता है और डाटा को उच्च गति से ट्रांसफर किया जाता है।

मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क यह एक ऐसा नेटवर्क है जो एक शहर से दूसरे शहर तक जोड़ा जाता है और २०० मेगाबाईट प्रति सेकंड या उससे भी ज्यादा तेजी से data या image को 100 km तक ले जा सकता है। यह नेटवर्क internet access करने के लिए भी मदद करता है।

3. WAN (Wide Area Network)

Wan का fullform है Wide Area Network, यह lan और man नेटवर्क से बहुत बड़ा नेटवर्क है, यह पूरी दुनिया के कंप्यूटर्स को जोड़ने का काम करता है और इसे lan of lans भी कहते है। WAN यह Computers को एक साथ ही एक बड़े भौतिक अंतर पर कनेक्ट करता है और यह इतने दूर होने पर भी कम्युनिकेशन करने की सुविधा भी प्राप्त कर देता है।

Wan यह दो देशों में भी कनेक्ट हो सकते है और इसकी एक ख़ासियत यह है की, इस नेटवर्क को बनाना बहुत मुश्किल है। wan में डाटा ट्रांसफर की स्पीड lan नेटवर्क और man नेटवर्क से भी ज्यादा होती है।

WAN की ownership प्राइवेट और पब्लिक होती है, Wan या Wide Area Network में जितने भी नेटवर्क कनेक्ट होते है वो पब्लिक नेटवर्क यानि लीज्ड लाईन, टेलीफ़ोन लाईन और सेटेलाइट का उपयोग करते है।

Internet यह Wan का सबसे बड़ा उदाहरण है और इसके अलावा भी Wide Area Network के कुछ उदाहरण है, जैसे Banking नेटवर्क्स, पब्लिक पैकेट नेटवर्क, Railway रिजर्वेशन नेटवर्क, एयर लाइन रिजर्वेशन नेटवर्क आदि।

ये भी पढ़े:
1. VPN क्या है ? VPN कैसे काम करता है?
2. सभी कंप्यूटर के प्रकार की पूरी जानकारी
3. What is RAM and ROM in Hindi?

FAQs For Computer Network in Hindi

1. लोकल एरिया नेटवर्क क्या है?

लोकल एरिया नेटवर्क याने LAN, यह Local Area Network एक ऐसा नेटवर्क होता है जो सिर्फ लगभग 1किलोमीटर तक ही उपयोग किया जा सकता है जैसे की, स्कूल, कॉलेज, ऑफ़िस, घर, आदि। इस LAN मे wire या wireless कनेक्शन का उपयोग किया जाता है।

2. कंप्यूटर नेटवर्क के कितने प्रकार है?

कंप्यूटर नेटवर्क के कुल पांच प्रकार हैं: LAN, WAN, MAN, PAN और HAN. परन्तु इनमेसे मुख्य LAN, WAN और MAN यह तीन प्रकार है।

3. कंप्यूटर नेटवर्क की क्या आवश्यकता है?

कंप्यूटर को आपस में जोड़ने और आपस में डाटा शेयर करने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क की आवश्यकता होती है।

तो दोस्तों आपको नेटवर्क क्या है? Types Of Network In Hindi, What Is Computer Network In Hindi, classification of network in hindi, इत्यादी के बारे में पूरी और सही जानकारी मिली होंगी। यह पोस्ट अच्छी लगी हो, तो उम्मीद करता हूँ की, अपने दोस्तों में शेयर करेंगे और हमे कमेंट्स करके बताये।

Post a Comment

3 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment