What is Computer network, Types of Computer Network in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे Computer Network के बारेमे, हम सब जानते ही है की, आज कोई भी Information हो या कुछ important data हो किसी भी व्यक्ति को और कहा पर भी इंटरनेट या नेटवर्क के माध्यम से शेयर करना और जानकारी एकत्रित करना बहुत आसान हुआ है।

इन सबमे Network का बहुत बड़ा योगदान होता है। तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे Computer Network  के बारे में की, नेटवर्क क्या है? What is Computer network ? Types of Computer Network, difference between lan man and wan.

types of computer networking, types of network connections, types of network topology, uses of computer network, types of network pdf

What is Computer Network? 

दोस्तों जब एक से ज्यादा कंप्यूटर एक-दूसरे से किसी माध्यम से कनेक्ट होते है और वह माध्यम कुछ भी याने wire या wireless भी हो सकता है ताकि हम अपनी information या data को शेयर कर सके इसे ही Network कहते है।

नेटवर्क यह कंप्यूटर का एक ऐसा समूह या ग्रुप है जो एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए बहुत मदद करता है। Computer network को data network भी कह सकते है क्योकिं यह एक communication channel है जो हम किसी भी data को शेयर कर सकते है।


Types of Computer Network in Hindi-कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार

Types of network - Network को उनके size, area और एक नेटवर्क में कितने कंप्यूटर कनेक्ट होते है इसके आधार पर Computer Network के प्रकारों को विभाजित किया गया है।

LAN, WAN, और MAN यह मुख्य रूप से तीन प्रकार है परंतु इसके अलावा भी कुछ प्रकार (PAN, HAN, CAN, WLAN, SAN ) है पर हम इस पोस्ट में LAN, WAN, और MAN यह मुख्य तीन प्रकार के बारे में ही जानेंगे।


1) LAN ( Local Area Network ) :-

" LAN " मतलब Local Area Network। LAN यह एक ऐसा नेटवर्क है, जो सिर्फ 1 km तक ही use किया जा सकता है जैसे की, घर, स्कूल, कॉलेज, ऑफ़िस आदि। LAN पर कंप्यूटर का अपना अपना एक CPU होता है और वह प्रिंटर और मॉडेम जैसे महंगे डिवाइस को शेयर करता है। lan में ज्यादातर wire कनेक्शन का ही उपयोग किया जाता है परंतु आजकल तो wireless भी use में आ रहा है।

इस LAN का उपयोग डाटा स्टोरेज, प्रिंटिंग और रिसोर्सेस शेयरिंग करने के लिए किया जाता है। एक LAN में हम 100 से 1000 कंप्यूटर्स कनेक्ट कर सकते है यह बहुत सरल और सहज नेटवर्क है और इसे बनाने के लिए प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है इसे ही Ethernet कहते है। Ethernet आज सबसे फेमस लोकल एरिया नेटवर्किंग प्रोटोकॉल है।

लोकल एरिया नेटवर्क में data को अधिक तेजी से ट्रांसफर किया जाता है और data भी सेफ रहता है और यह नेटवर्क आसानी से बनाया जाता है।

2) MAN ( Metropolitan Area Network ) :-

Metropolitan Area Network यह राउटर, स्विच और हब्स मिलाकर बनाया जाता है और यह LAN से बड़ा और WAN से छोटा नेटवर्क है और इस नेटवर्क को बनाने के लिए खर्चा भी LAN से ज्यादा ही आता है और यह पूरे शहर या सिटी को कनेक्ट करता है और data को उच्च गति से ट्रांसफर किया जाता है।

मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क यह एक ऐसा नेटवर्क है जो एक शहर से दूसरे शहर तक जोड़ा जाता है और २०० मेगाबाईट प्रति सेकंड या उससे भी ज्यादा तेजी से data या image को 100 km तक ले जा सकता है और यह नेटवर्क internet access करने के लिए भी help करता है।


3) WAN ( Wide Area Network ) :- 

Wan का full form है Wide Area Network। यह lan और man नेटवर्क से बहुत बड़ा नेटवर्क है, यह पूरी दुनिया के कंप्यूटर्स को जोड़ने का काम करता है और इसे lan of lans भी कहते है। wan यह computers को एक साथ ही एक बड़े भौतिक अंतर पर कनेक्ट करता है और यह इतने दूर होने पर भी कम्युनिकेशन करने की सुविधा भी प्राप्त कर देता है।

Wan यह दो देशों में भी connect हो सकते है और इसकी एक ख़ासियत यह है की, इस नेटवर्क को बनाना बहुत मुश्किल है। wan में data ट्रांसफर की स्पीड lan नेटवर्क और man नेटवर्क से भी ज्यादा होती है।

wan की ownership प्राइवेट और पब्लिक होती है।Wan या Wide Area Network में जितने भी नेटवर्क कनेक्ट होते है वो पब्लिक नेटवर्क यानि लीज्ड लाईन, टेलीफ़ोन लाईन और सेटेलाइट का उपयोग करते है।

Internet यह Wan का सबसे बड़ा उदाहरण है और इसके अलावा भी Wide Area Network के कुछ example है, जैसे banking नेटवर्क्स, पब्लिक पैकेट नेटवर्क, railway रिजर्वेशन नेटवर्क, एयर लाइन रिजर्वेशन नेटवर्क आदि।

ये भी पढ़े:-
1) VPN क्या है ? VPN कैसे काम करता है सरल भाषा में जाने।

2)  Types of Computer in hindi . कंप्यूटर के प्रकार की पूरी जानकारी। 

3) What is RAM and ROM in Hindi 

तो दोस्तों आपको नेटवर्क क्या है, What is computer network और types of network, कंप्यूटर नेटवर्क के मुख्य प्रकार Local Area Network, Metropolitan Area Network, Wide Area Network के बारे में पूरी और सही जानकारी मिली होंगी।


अगर आपको "What is Computer network? Types of Computer Network in Hindi, difference between lan man and wan" यह पोस्ट अच्छी लगी हो, तो उम्मीद करता हूँ की, अपने दोस्तों में शेयर करेंगे और हमे कमेंट्स करके बताये।

No comments