What Is Operating Systems In Hindi | कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? OS के प्रकार, कार्य

0

मोबाइल से लेकर कंप्यूटर तक इनमे ऑपरेटिंग सिस्टम यह मुख्य भूमिका निभाता है, जो विभिन्न डिवाइस, एप्लिकेशन, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को नियंत्रण में रखता है। तो इस पोस्ट में हम Operating Systems के बारे में जानेंगे, जैसे की कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? What is operating systems in hindi, ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार, कार्य, परिभाषा, OS क्या है? Types of operating system in computer, इत्यादी।

इस Operating systems को आप सिस्टम सॉफ्टवेयर भी कह सकते है, और इसे संक्षिप्त में “OS” भी कहा जाता है। यह ओएस हमारे और सिस्टम के बिच एक इंटरफ़ेस की तरह काम करता है, याने यह OS वह सिस्टम सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम है, जो boot program द्वारा कंप्यूटर में लोड होने के बाद, कंप्यूटर के अन्य सभी एप्लिकेशन, प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को मैनेज करता है।

os क्या है, operating systems in hindi, operating system hindi, os kya hai, operating system kya hai, what is operating systems in hindi, operating systems of computer, operating systems list, types of operating system in hindi, types of os, ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य, ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम, ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण, types of operating system in computer, what is os in hindi,

(toc)

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?- What Is OS In Hindi

Operating systems यह एक प्रकार का सिस्टम सॉफ्टवेयर है, जो बूट प्रोग्राम द्वारा लोड होने के बाद सिस्टम के सभी एप्लिकेशन, प्रोग्राम, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और अन्य संसाधनों को चलाता है और मैनेज करता है।

OS की वजह से हम कंप्यूटर को आसानी से और बेहतर तरीके से उपयोग कर पाते या समझ पाते है। क्योकि यह ऑपरेटिंग सिस्टम एक कंप्यूटर सिस्टम का सबसे आधारभूत प्रोग्राम होता है, जो इनपुट-आउटपुट, मेमोरी एलोकेशन, की-बोर्ड से इनपुट लेना, डिस्प्ले स्क्रीन को आउटपुट भेजना, डाइरेक्टरी और फाइल को डिस्क में ट्रॅक करना, रिजल्ट दिखाना, इत्यादि कार्यों को संभालता है।

Operating System Examples - ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण

निचे दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण (OS examples, Operating systems list) निम्नलिखित हैं:

  • Microsoft Windows OS
  • Apple iOS
  • MacOS
  • Chrome OS
  • Android OS
  • UNIX Operating System
  • Linux Operating System
  • Ubuntu (Linux based)
  • Fedora (Linux based)
  • Solaris (UNIX based)

Types Of Operating System In Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार टास्किंग और डाटा प्रोसेसिंग के आधार पर अलग अलग तरह के होते, परन्तु कुछ OS के प्रकार व्यापक रूप से उपयोग किए जाते है जिसे हमने निचे निम्नलिखित किया हैं:

  • Batch Operating System
  • Network Operating System
  • Multiprocessor O System
  • Distributed Operating System
  • Time Sharing/Multitasking Operating System
  • Real-Time Operating System
  • Multiprogramming OS
  • Embedded Operating System
  • Mobile Operating System

1. Batch Operating System

कुछ कंप्यूटर प्रक्रियाएं बहुत लंबी और समय लेने वाली होती हैं, लेकिन यह Batch operating system कम समय में ज्यादा डाटा बैच के रूप में प्रोसेस करने का कार्य करता है। बैच ऑपरेटिंग सिस्टम का यूजर कभी भी कंप्यूटर से सीधे संपर्क नहीं करता है, इसके बजाय ऑफलाइन डिवाइस पर अपना काम तैयार करता है और उसे कंप्यूटर ऑपरेटर को सबमिट कर देता है।

यह 2nd generation computers में इस्तेमाल होने वाला पहला ऑपरेटिंग सिस्टम था। इसमे एक ही प्रक्रिया को गति देने के लिए, समान प्रकार की आवश्यकताओं वाले कार्य को एक साथ बैच किया जाता है और समूहबद्ध(group) किया जाता है, और इन बैचों को एक-एक करके एक्सीक्यूट किया जाता है।

2. Network Operating System

यह Network OS एक प्रकार का Server base operating system है, याने यह नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम सर्वर पर चलता है। यह NOS बहुत सारे कंप्यूटर को मिलाकर एक नेटवर्क के अंतर्गत कार्य करता है, जो की डेटा, यूजर, ग्रुप, सिक्यूरिटी, एप्लिकेशन और अन्य नेटवर्किंग कार्यों को मैनेज करने की क्षमता प्रदान करता है। इस प्रकार के Network Operating System का उपयोग आपको बैंको में आसानी से दिखाई देता है।

3. Multiprocessor Operating System

हमने कई बार देखा है की, बहुत से कंप्यूटर सिस्टम में लगभग एक प्रोसेसर याने सीपीयू का उपयोग किया जाता है, लेकिन इस Multiprocessor Operating System में मल्टीपल प्रोसेसर का उपयोग किया जाता है, इसलिए इसे Multiprocessor OS कहा जाता है। इस Multiprocessing Operating systems का उपयोग मुख्यतः सुपर कंप्यूटर में किया जाता है, क्योकि इसकी Computing power काफी तेज होती है।

4. Distributed Operating System

Distributed OS कई रियल टाइम एप्लीकेशन और मल्टिपल यूजर की सेवा के लिए कई सेंट्रल प्रोसेसर का उपयोग करता है, याने यह अपने उपयोगकर्ताओं को बहुत तेज़ गणना(Computation) प्रदान करने के लिए विभिन्न मशीनों में स्थित कई प्रोसेसर का उपयोग करता हैं।

इस डिस्ट्रीब्यूटेड ऑपरेटिंग सिस्टम में, यूजर के पास विभिन्न सिस्टम होते हैं और इन सभी सिस्टमों का अपना सीपीयू, मुख्य मेमोरी, सेकेंडरी मेमोरी और अन्य संसाधन होते हैं। यह सिस्टम एक Shared communication network का उपयोग करके एक दूसरे से जुड़े होते हैं। यह प्रणाली व्यक्तिगत रूप से अपना कार्य कर सकती है, और इसमे Remote access संभव है, यानी एक यूजर दूसरे सिस्टम के डेटा को एक्सेस कर सकता है।

5. Time Sharing Operating System

Time Sharing Operating System को Multi-Tasking OS भी कहा जाता है, क्योकि इस ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से मल्टिपल यूजर Multiple Tasks कर सकते है। इस OS मे हर एक टास्क या कार्य को पूरा करने के लिए एक विशेष समय दिया जाता है, याने इसके Time Sharing Concept के द्वारा हर एक टास्क को एक फिक्स्ड टाइम पीरियड के लिए Execute किया जाता है।

इस Time Sharing या Multitasking operating system में सिंगल या फिर मल्टिपल यूजर को टास्क पूरा करने के लिए जो समय लगता है उसे Quantum कहा जाता है, और यूजर द्वारा टास्क को पूरा करने के बाद यह ऑपरेटिंग सिस्टम फिर से अगले टास्क को एक्सीक्यूट करना शुरू कर देता है।

6. Real-Time Operating System

यह ऑपरेटिंग सिस्टम रियल-टाइम में काम करते है, इसलिए इसे Real-Time Operating System कहा जाता है, इसमे इनपुट को प्रोसेस करने और प्रतिक्रिया देने में लगने वाला समय बहुत कम होता है। इसके मिलिट्री सॉफ्टवेयर सिस्टम, स्पेस सॉफ्टवेयर सिस्टम, आदि, यह रियल टाइम ओएस के उदाहरण हैं। इस रियल-टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम के दो प्रकार है जैसे की, Hard Real Time OS और Soft Real Time OS.

7. Multiprogramming Operating System

Multiprogramming Operating System यह एक सिंगल प्रोसेसर मशीन का उपयोग करके एक से अधिक प्रोग्राम executes करता है, इसलिए इसे मल्टीप्रोग्रामिंग ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है। इसमे एक समय में एक से अधिक टास्क, प्रोग्राम या कार्य मुख्य मेमोरी के अंदर मौजूद होते हैं।

8. Embedded Operating System

यह Embedded Operating System को किसी विशेष डिवाइस के लिए एक विशिष्ट कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एंबेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम Non-Computer Device के लिए बनाये जाते है, जैसे की ATM मशीन, पेट्रोल पंप, लिफ्ट, फोन, इत्यादी। यह OS जिस उपकरण के लिए बनाया जाता है बस उसी में यह कार्य कर सकता है, उदाहरण के लिए, लिफ्ट में उपयोग किया जाने वाला Embedded OS सॉफ्टवेयर केवल लिफ्ट के लिए ही होता है।

9. Mobile Operating System

यह Mobile Operating System विशेष रूप से मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच, 2-इन-1 पीसी, स्मार्ट स्पीकर या अन्य मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसमें कुछ सबसे प्रसिद्ध मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android और Apple iOS हैं, और अन्य BlackBerry, Web, Symbian, Windows Mobile OS, watchOS इत्यादी भी शामिल है।

History Of Operating System In Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम का इतिहास: शुरुवाती समय में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग मेनफ्रेम कंप्यूटरों पर बड़े कामों के लिए ही किया जाता था, फिर बाद में Micro Computers में भी इसका उपयोग धीरे धीरे किया जाने लगा।

1950 के शुरुवाती समय में, इस OS द्वारा एक समय पर केवल एक ही प्रोगाम रन कर सकते थे। फिर पहली बार 1960 में Mainframe Computer में मल्टीटास्किंग सिस्टम आया, जिसमे एक समय में एक से ज्यादा यूजर कार्य कर सकते थे। फिर 1970 में Linux ने पहली बार PDP-7 में Operating systems निकाला, जो मल्टीटास्किंग, मेमोरी मैनेजमेंट, मेमोरी प्रोटेक्शन, इत्यादी जैसे कार्य करता था।

1940 के दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल सिस्टम में कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं होता था, तब उस समय इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को यांत्रिक स्विच की पंक्तियों पर या प्लगबोर्ड पर जम्पर तारों द्वारा प्रोग्राम किया गया जाता था। और आज के समय में पर्सनल कंप्यूटर के साथ बड़े कंप्यूटर में भी OS का समान उपयोग हो रहा है।

See Also:
1. Computer की पूरी जानकारी और सभी प्रकार
2. हार्ड-डिक्स क्या है? और हार्ड-डिक्स के प्रकार
3. f1 to f12 function keys की जानकारी
4. Computer Network क्या है? और सभी प्रकार

ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य - Functions Of Operating System

ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ महत्वपूर्ण कार्य (Functions of Operating System) निम्नलिखित हैं:

  • Security (सुरक्षा प्रदान करना)
  • Improve Performance (प्रदर्शन में सुधार करना)
  • Job Accounting (कार्य लेखांकन)
  • Error detection (गलती पहचानना)
  • Control over system performance (सिस्टम प्रदर्शन पर नियंत्रण)
  • Coordination between software & users (सॉफ्टवेयर और उपयोगकर्ताओं के बीच समन्वय)
  • Processor Management
  • Memory Management
  • Device Management
  • CPU Management
  • File Management
  • Data Management

FAQs For Operating System In Hindi

ऑपरेटिंग सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं?

ऑपरेटिंग सिस्टम के लगभग 9 प्रकार है: बैच ऑपरेटिंग सिस्टम, नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम, मल्टी-प्रोसेसर ओ एस, डिस्ट्रिब्यूटेड ऑपरेटिंग सिस्टम, टाइम शेयरिंग या मल्टी-टास्किंग ओ एस, रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम, मल्टी-प्रोग्रामिंग ओ एस, एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम, और मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम।

ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण क्या है?

ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ प्रसिद्ध उदाहरण: Microsoft Windows, Apple iOS, MacOS, Android, Linux, UNIX, Solaris, Chrome OS, Fedora, Ubuntu,इत्यादी।

ऑपरेटिंग सिस्टम की परिभाषा क्या है?

यह ऑपरेटिंग सिस्टम वह प्रोग्राम या सिस्टम सॉफ्टवेयर है, जो शुरू में एक बूट प्रोग्राम द्वारा कंप्यूटर में लोड होने के बाद, कंप्यूटर के अन्य सभी एप्लिकेशन प्रोग्राम और संसाधन को मैनेज करता है।

तो दोस्तों आशा करते है की, आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी, जिसमे हमने What is operating systems in hindi, ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है, Types of operating system in hindi, ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य, os kya hai, इत्यादी की जानकारी ली। हमें कॉमेंट्स कर के आप OS संबंधित सवाल पूछ सकते है और कृपया यह पोस्ट अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)