रैम और रोम क्या है? | What Is RAM And ROM In Hindi

2

इस पोस्ट में हम जानेंगे रैम और रोम क्या है? What is ram and rom in hindi, रैम और रोम में क्या अंतर है, RAM और ROM का fullform, Difference between ram and rom in hindi, इत्यादी के बारे में। कम शब्दों में कहा जाये तो हम यहाँ  रैम और रोम की पूरी जानकारी संक्षिप्त रूप से जानेंगे।

दोस्तों आपको पता होगा की Computer या Mobile में दो प्रकार की MEMORY होती है, वो है RAM और ROM. आजकल हमे ज्यादातर RAM और ROM के बारे में काफी सुनने को मिल रहा है।

जब आप कोई मोबाईल, कंप्यूटर या फिर लैपटॉप लेते है तो आप सबसे पहले पूछते है की इसमे कितनी GB RAM और ROM है, जैसे की आप सुनते है की आपकी मोबाइल में इतनी GB RAM है और इतनी GB ROM है, तो दोस्तों यह RAM और ROM क्या है और इसकी क्यूँ जरूरत होती है ये आज हम इस पोस्ट में जानेंगे।

रैम और रोम क्या है, ram and rom difference, ram rom kya hai, ram and rom in hindi, difference between ram and rom, ram and rom difference in hindi, ram rom difference, what is ram and rom in hindi, ram full form in mobile, ram rom in hindi, ram rom kya hota hai, ram aur rom kya hai, ram rom difference in hindi, mobile me rom kya hota hai, rem rom kya hai, ram and rom kya hai, राम रोम क्या है, difference between ram and rom in hindi, ram rom definition in hindi,

(toc)

Fullform Of RAM & ROM - RAM और ROM का Fullform

RAM fullform: RAM का पूरा नाम Random Access Memory है।
ROM fullform: ROM का पूरा नाम Read Only Memory है।

रैम क्या है? What Is RAM In Hindi?

RAM का पूरा नाम Random Access Memory है। RAM का उपयोग Data store करने के लिए किया जाता है, लेकिन जब हमारा मोबाइल या कंप्यूटर चालू रहता है तब तक डाटा store रहता है । मोबाइल या कंप्यूटर बंद हो जाने पर RAM का store data खत्म हो जाता है।

रैम कैसे काम करती है? How Does Ram Work?

RAM का काम कोई इनफार्मेशन या data तेजी से CPU तक पहुँचाना होता है। इसीलिए RAM यह कंप्यूटर या डिवाइस का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है।

अगर मान लीजिये की आपका मोबाइल बंद है और इस वक्त RAM पूरी खाली है और RAM उपयोग में नही है। तो आपके सारे application फ़ोन स्टोरेज में या memory card में है। जैसे ही आप मोबाइल on करते है तो आपका ऑपरेटिंग सिस्टिम आपके मोबाइल लोड होते ही सबसे पहले ram का उपयोग करेगा ओर आपके जितने भी application है उन सबको ram की मदद से चालू कर देगा। सभी application बंद होने पर भी आपके फ़ोन की RAM उपयोग में आती है।

जब आप मोबाइल पर कोई नये application डाउनलोड करते है तो वह एप्लीकेशन RAM में ट्रांसफर हो जाती है और कुछ application ओपन करने के बाद यह RAM full होती है। RAM फुल होने के बाद आप कोई application चलाते है तो वह उसकी जगह बनाने के लिये किसी ओर apps को निकाल कर INTERNAL MEMORY में भेज देती है। ऐसी ही प्रोसेस बार बार करने पर मोबाइल की स्पीड कम हो जाती है इसलिए कहते है की ज्यादा RAM मतलब ज्यादा स्पीड।

रोम क्या है? What Is ROM In Hindi?

ROM यह कंप्यूटर या मोबाइल में लगी रहती है और यह कंप्यूटर की Primary Memory होती है। इसमे डाटा सेव रहता है। इसलिए इसे Permanent Storage भी कह सकते है। ROM का पूरा नाम READ ONLY MEMORY है।

जैसे RAM कंप्यूटर या मोबाइल चालू रहता है तब तक की काम करता है पर ROM कंप्यूटर या मोबाइल बंद होने के बाद भी data save करके रखती है। RAM और ROM यह हमारी डिवाइस की दो Memory होते हुये भी अलग अलग तरीके से काम करती है। ROM यह चिप के आकार की रहती है।

रोम क्या काम करती है? How Rom Works?

  • जब हम कोई Photo, Audio, document या फिर कोई application download या install करते है वह सब ROM में save हो जाता है।
  • ROM में मोबाइल का पूरा data save रहता है।
  • RAM की स्पीड ज्यादा होती है बल्कि ROM की स्पीड कम है।
  • ROM से ज्यादा RAM की किम्मत ज्यादा होती है।
  • ROM data को permanant के लिए save करने का काम करता है।
  • जब आप कोई application start करता है तो वह हमारी RAM पर काम करता है लेकिन जब तक वो start नही करते तब तक वह ROM में ही save रहता है।
  • ROM में EXTERNAIL भी कुछ add कर सकते है जैसे की मोबाइल में चिप रहती है और कंप्यूटर में PEN DRIVE , HARD DRIVE यह सब ROM का ही प्रकार है।

ये भी पढ़े:
1. कंप्यूटर क्या है? और उनके सभी प्रकार की पूरी जानकारी
2. Computer function keys f1 to f12 explain in hindi

FAQs For RAM-ROM In Hindi

RAM और ROM क्या है?

डेटा और मशीन कोड को स्टोर करने के लिए RAM का उपयोग किया जाता है, यह कंप्यूटर मेमोरी का एक रूप है जिसे किसी भी क्रम में पढ़ा और बदला जा सकता है। ROM एक प्रकार की Non-volatile memory है जिसका उपयोग कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है।

RAM का उपयोग क्यों किया जाता है?

RAM एप्लिकेशन को अल्पकालिक आधार पर डेटा को स्टोर और एक्सेस करने की जगह देता है। यह आपके कंप्यूटर द्वारा सक्रिय रूप से उपयोग की जा रही जानकारी को संग्रहीत करता है ताकि इसे जल्दी से एक्सेस किया जा सके। आपका सिस्टम जितने अधिक प्रोग्राम चला रहा है, आपको उतनी ही अधिक आवश्यकता होगी।

ROM का मुख्य कार्य क्या हैं?

ROM का मुख्य कार्य कंप्यूटर को स्टार्ट करने के लिए आवश्यक कमांड को स्टोर करना है ताकि कंप्यूटर सिस्टम को चालू किया जा सके, इसके साथ कंप्यूटर के firmware सॉफ्टवेयर को अपडेट करना है। रीड-ओनली मेमोरी याने ROM जैसा कि नाम से पता चलता है कि इस मेमोरी में डेटा केवल-पढ़ने के लिए हो सकता है।

तो आशा करते है की, आपको What is ram and rom in hindi, रैम और रोम में क्या अंतर है, RAM और ROM का fullform, Difference between ram and rom in hindi के बारे में सही जानकारी मिली होगी। RAM ROM और इनकी क्या जरूरत होती है यह इस पोस्ट में हमने अच्छे तरीके से जाना है। आपको इसके बारे में और कुछ जानकारी मिले तो हमे comment करके बताये।

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. सर आप bca कोर्स की नोट्स तैयार कीजिये

    ReplyDelete
  2. The way you explain about RAM and ROM is awesome. I am looking for en easy explanation of these two and these explanation, just sort out my queries. Thanks for sharing this.

    ReplyDelete
Post a Comment