RAM और ROM की पूरी जानकारी - RAM ROM in Hindi

इस पोस्ट में हम जानेंगे What is RAM and ROM in computer, RAM और ROM में क्या अंतर है, RAM और ROM का fullform, Difference between ram and rom in hindi. के बारे में। कम शब्दों में कहा जाये तो हम यहाँ ram और rom की पूरी जानकारी संक्षिप्त रूप से जानेंगे

दोस्तों आपको पता होगा की Computer या Mobile में दो प्रकार की MEMORY होती है, वो है RAM और ROM। आजकल हमे ज्यादातर RAM और ROM के बारे में काफी सुनने को मिल रहा है।

जब आप कोई मोबाईल, कंप्यूटर या फिर लैपटॉप लेते है तो आप सबसे पहले पूछते है की इसमे कितनी GB RAM और ROM है, जैसे की आप सुनते है की आपकी मोबाइल में इतनी GB RAM है और इतनी GB ROM है, तो दोस्तों यह RAM और ROM क्या है और इसकी क्यूँ जरूरत होती है ये आज हम इस पोस्ट में जानेंगे।
 
What is RAM and ROM in computer - meaning of RAM and ROM in Hindi, RAM और ROM में क्या अंतर है-What is RAM & ROM in computer-RAM and ROM fulform, Difference between ram and rom memory in hindi

Full form of RAM and ROM - RAM और ROM का fullform

RAM fullform - RAM का पूरा नाम "Random Access Memory" है।
ROM fullform - ROM का पूरा नाम "Read Only Memory" है।

WHAT IS RAM ? RAM क्या है ?

RAM का पूरा नाम Random Access Memory है। RAM का उपयोग Data store करने के लिए किया जाता है, लेकिन जब हमारा मोबाइल या कंप्यूटर चालू रहता है तब तक डाटा store रहता है । मोबाइल या कंप्यूटर बंद हो जाने पर RAM का store data खत्म हो जाता है।


RAM कैसे काम करती है - How does RAM work

RAM कैसे काम करती है,How does RAM work  यह नीचे दिए गये उदाहरण से समझ आयेगा

1) अगर मान लीजिये की आपका मोबाइल बंद है और इस वक्त RAM पूरी खाली है और RAM उपयोग में नही है। तो आपके सारे application फ़ोन स्टोरेज में या memory card में है।

2) जैसे ही आप मोबाइल on करते है तो आपका ऑपरेटिंग सिस्टिम आपके मोबाइल लोड होते ही सबसे पहले ram का उपयोग करेगा ओर आपके जितने भी application है उन सबको ram की मदद से चालू कर देगा।

3) सभी application बंद होने पर भी आपके फ़ोन की RAM उपयोग में आती है।

4) जब आप मोबाइल पर कोई नये application डाउनलोड करते है तो वह एप्लीकेशन RAM  में transfer हो जाती है और कुछ application ओपन करने के बाद यह RAM full होती है। RAM फुल होने के बाद आप कोई application चलाते है तो वह उसकी जगह बनाने के लिये किसी ओर apps को निकाल कर INTERNAL MEMORY में भेज देती है। ऐसी ही प्रोसेस बार बार करने पर मोबाइल की स्पीड कम हो जाती है इसलिए कहते है की ज्यादा RAM मतलब ज्यादा स्पीड।

5) RAM का काम कोई इनफार्मेशन या data तेजी से CPU तक पहुँचाना होता है। इसीलिए RAM यह कंप्यूटर या डिवाइस का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है।


WHAT IS ROM ? ROM क्या है ?

ROM यह कंप्यूटर या मोबाइल में लगी रहती है और यह कंप्यूटर की Primary memory होती है। इसमे data save रहता है। इसलिए इसे permanent storage भी कह सकते है। ROM का पूरा नाम READ ONLY MEMORY है।

जैसे RAM कंप्यूटर या मोबाइल चालू रहता है तब तक की काम करता है पर ROM  कंप्यूटर या मोबाइल बंद होने के बाद भी data save करके रखती है। RAM और ROM यह हमारी डिवाइस की दो memory होते हुये भी अलग अलग तरीके से काम करती है।ROM यह चिप के आकार की रहती है ।

ये भी पढ़े :-Types of Computer in hindi | कंप्यूटर के प्रकार की पूरी जानकारी 

ROM क्या काम करती है - How ROM works

ROM क्या काम करती है? यह नीचे बताया गया है।

1) जब हम कोई Photo, Audio, document या फिर कोई application download या install करते है वह सब ROM में save हो जाता है।

2) ROM में मोबाइल का पूरा data save रहता है।

3) RAM की स्पीड ज्यादा होती है बल्कि ROM की स्पीड कम है।

4) ROM से ज्यादा RAM की किम्मत ज्यादा होती है। 

5) ROM data को permanant के लिए save करने का काम करता है।

6) जब आप कोई application start करता है तो वह हमारी RAM पर काम करता है लेकिन जब तक वो start नही करते तब तक वह ROM में ही save रहता है।

7) ROM में EXTERNAIL भी कुछ add कर सकते है जैसे की मोबाइल में चिप रहती है और कंप्यूटर में PEN DRIVE , HARD DRIVE यह सब ROM का ही प्रकार है। 


तो उम्मीद करते है दोस्तों की आपको RAM और ROM memory के बारे में सही जानकारी मिली होगी। WHAT IS RAM & ROM और इनकी क्या जरूरत होती है यह इस पोस्ट में हमने अच्छे तरीके से जाना है। आपको इसके बारे में और कुछ जानकारी मिले तो हमे comment करके बताये।

2 comments:

  1. सर आप bca कोर्स की नोट्स तैयार कीजिये

    ReplyDelete
  2. The way you explain about RAM and ROM is awesome. I am looking for en easy explanation of these two and these explanation, just sort out my queries. Thanks for sharing this.

    ReplyDelete