Wednesday, November 21, 2018

What is Hard Disk in Hindi | Types of Hard Disk in Hindi

दोस्तों आज हम Hard Disk के बारे में जानेंगे। Hard Disk यह एक स्टोरेज डिवाइस है, जिसका उपयोग हम कंप्यूटर की सभी प्रकार की छोटी-बड़ी फाइल्स या data को store करने के लिए करते है। तो दोस्तों हार्ड डिस्क के बारे में हम और बाते जानते है की, what is hard disk, हार्ड डिस्क क्या है, hard disk के कितने प्रकार है, types of hard disk और उनका कैसे और कहाँ उपयोग करते है इन सब के बारे में हम विस्तारित रूप से जानेंगे।


hard disk external, types of hard disk, hard disk, hard disk internal, hard disk price in hindi


What is Hard Disk in Hindi ? Hard Disk history | हार्ड डिस्क क्या है ?

Hard Disk डिवाइस सबसे पहला 1956 में IBM कंपनी ने बनाया था तब उसकी 5MB स्टोरेज कैपेसिटी थी और उसका वजन 250 kg के आसपास था लेकिन वक्त के साथ साथ उसमे बहुत से changes किये गये। 

Hard Disk को HDD, HD के नाम से जानते है। Hard Disk यह एक स्टोरेज डिवाइस का काम करता है और यह कंप्यूटर या लैपटॉप की secondary memory ही होती है, जिसका उपयोग हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की सभी प्रकार की छोटी-बड़ी फाइल्स या डाटा को store करने के लिए करते है और हार्ड डिस्क यह डिवाइस data या files को permanently store करता है। हार्ड डिस्क में एक गोल आकार की डिस्क होती है वह डिस्क जितनी स्पीड से घुमती है उतनी तेजी से ही data को store होता है। हार्ड डिस्क के घूमने की स्पीड को RPM यानि Revolution Per Minute में मापते है, दोस्तों जितनी RPM की Hard Disk होगी उतनी ही Hard Disk Speed में Data को Read And Write करेगी।

दोस्तों हार्ड डिस्क से हमे यह फायदा होता है की इस drive की size छोटी होती है और इसका वजन भी कम रहता है इसलिए इसे कहा पर भी रखने के लिए कोई परेशानी नही होती। कभी आपके system में किसी भी तरह की प्रॉब्लम आती है तो आप बहुत आसानी से data को इस डिस्क में ट्रांसफर कर सकते है। हार्ड डिस्क की कीमत भी बहुत कम होती है।


Types of Hard Disk in Hindi | हार्ड डिस्क के प्रकार 

दोस्तों computer hard disk drive में PATA, SATA, SSD, SCSI इन प्रकारों का समावेश होता है। इन प्रकारों के बारे में हम निचे विस्तारित रूप से जानेंगे।

1) PATA  ( Parallel Advanced Technology Attachment ) :-

PATA drive सबसे पहले Western Digital ने 1986 में बनाया था। PATA का पूरा नाम Parallel Advanced Technology Attachment है और इसे IDE यानि Intergrated Drive Electronics भी कहते है।

आप PATA केबल मे एक master और दूसरा slave यह दो अलग अलग केबल जोड़ सकते है। मैग्नेटिजम की मदद से इस ड्राइव में data को store किया जाता है। इस drive में 40 pins होते है और यह 8 बिट data को एक ही समय में सेंड कर सकते है।

2) SATA ( Serial Advance Technology Attachment ) :- 

SATA हार्ड डिस्क केबल पतली और फ्लेक्सिबल है। इस drive की कीमत भी बहुत कम है और कार्यक्षमता भी अच्छी है और ज्यादातर SATA का उपयोग PC में किया जाता है। SATA का full form Serial Advance Technology Attachment है। SATA hard disk और PATA hard disk इन दोनों की RPM speed भी समान है। 

SATA hard disk यह 300 MB तक हर एक सेकंड में data ट्रांसफर कर सकती है। SATA केबल को SATA हार्ड डिस्क में कनेक्ट करने के लिए use किया जाता है और इसमे सिर्फ एक ही drive को कनेक्ट किया जा सकता है।


3) SSD (Solid State Drives ) :- 

SSD का पूरा नाम Solid State Drives है और इस drive की कीमत बाकि हार्ड डिस्क से ज्यादा होती है लेकिन इसकी कैपेसिटी स्टोरेज ज्यादा नही है। इस प्रकार के drive में कोई moving parts नही है इसलिए यह drive HDD की तुलना में बहुत ज्यादा फ़ास्ट है। 

SSD इस drive में एक माइक्रो चिप होती है और यह पेन ड्राइव और memory card की तरह ही काम करती है। SSD यह ड्राइव HDD की तुलना में फाइल या data को जल्द ही कॉपी कर लेती है। आज ज्यादातर सभी Ultra- Books में SSD ही लगी होती है और बहुत सी ऐसी कंपनी है जो SSD drive use कर रही है।


4) SCSI (Small Computer System Interface ) :- 

SCSI hard disk इसका full form Small Computer System Interface है। इसका उपयोग छोटे कंप्यूटर सिस्टम में किया जाता है और यह 640 MB तक हर सेकंड में Data Transfer कर सकता है। SCSI Cable को SCSI Hard Disk में कनेक्ट करने के लिए use किया जाता है और इसमे एक साथ में ज्यादा से ज्यादा 16 Drive कनेक्ट किये जा सकते है।



Hard Disk में लगे हुए कुछ parts या components होते है वह निचे दिए गये है :-
  • Platters  
  • Read Write Heads    
  • Actuator
  • Mounting Chassis
  • Sealed Chamber
  • Bezel
  • Drive Electronics PCB
  • Anti Vibration Mount
  • Head Arm
  • Head Electronics

आज बहुत सी ऐसी कम्पनीज है जो हार्ड डिस्क बनाती है जैसे की, Western Digital, Hitachi, Seagate, Toshiba, Fujitsu, EMC corporation इत्यादि।

तो दोस्तों उम्मीद है की, आपको hard disk drive के बारे में काफी जानकारी मिली होंगी की हार्ड डिस्क क्या है, what is hard disk, types of hard disk और हार्ड डिस्क में कोन-कोन से parts होते है। दोस्तों आशा है की, आपको हमारा यह article अच्छा लगा होंगा और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में शेअर करे और हमे comments करके जरूर बताये।

No comments:

Post a Comment