What Is Thread, Types Of Threads In Hindi, थ्रेड के प्रकार

हम इस पोस्ट में Thread याने चूड़ी के बारे में जानेंगे, जैसे की What is thread in hindi, थ्रेड क्या है?, Types of threads in hindi, थ्रेड के सभी प्रकार, चूड़ी के प्रकार और चूड़ी या थ्रेड की पूरी जानकारी इत्यादी। मैन्युफैक्चरिंग या इंजीनियरिंग क्षेत्र में थ्रेड का बहुत ही महत्व है, किसी भी प्रकार के जोड़ो को जोड़ने या पुर्जो की असेंबली के लिए विभिन्न प्रकार के चूड़ियों का उपयोग किया जाता है।

What is thread in hindi, थ्रेड क्या है?, Types Of Threads In Hindi, थ्रेड के सभी प्रकार, चूड़ी के प्रकार

What Is Thread In Hindi - थ्रेड क्या है?

गोलाकार ऑब्जेक्ट की आतंरिक या बाहरी सतह पर समान एंगल, समान आकार और समान दूरी पर लगातार आगे बढ़ती हुई घुमावदार ग्रुज को थ्रेड (Thread) या चूड़ी कहते हैं, किसी भी प्रकार के थ्रेड्स या चूड़ियां बनाने की विभिन्न पद्धति हैं, जैसे की Lathe Machine, Tap या Die.

चूड़ी या थ्रेड के प्रकार - All Types Of Threads In Hindi

  1. Right Hand Thread
  2. Left Hand Thread
  3. Internal Thread
  4. External Thread
  5. V Shape Thread
  6. Square Thread

इन सभी चूड़ी के प्रकार या थ्रेड के प्रकार (Types Of Threads In Hindi) का विश्लेषण निचे दिया है:

What Is Right Hand Thread In Hindi - राइट हैंड थ्रेड क्या है?

Right Hand Thread, What Is Right Hand Thread In Hindi, राइट हैंड थ्रेड क्या है?

जो थ्रेड याने चूड़ियां Clockwise दिशा में घूमाने से कसी जाती है और Anti clock wise दिशा में घूमाने से लूज़ किया जाता है, उसे Right Hand Thread या सीधी चूड़ियां कहते हैं। इस प्रकार के राइट हैंड थ्रेड का उपयोग इंजीनियरिंग क्षेत्रों में सबसे ज्यादा किया जाता है।

What Is Left Hand Thread In Hindi - लेफ्ट हैंड थ्रेड क्या है?

Left Hand Thread Symbol, What Is Left Hand Thread In Hindi - लेफ्ट हैंड थ्रेड क्या है?

जिस Thread याने चूड़ी को Anti clock wise दिशा में घूमाने से टाइट किया जाता है और Clock wise दिशा में घूमाने से लूज़ किया जाता है, उसे लेफ्ट हैंड थ्रेड कहते है। इस प्रकार के Left Hand Thread का उपयोग इंजीनियरिंग कार्य में बहुत कम किया जाता है।

What Is Internal Thread In Hindi - इंटरनल थ्रेड क्या है?

Internal Thread, What Is Internal Thread In Hindi - इंटरनल थ्रेड क्या है?

Internal thread जिसे हिंदी में आतंरिक चूड़ी कहते है, किसी भी जॉब या ऑब्जेक्ट के अंदरूनी सतह में थ्रेड बने होते है उसे इंटरनल थ्रेड कहते है।

What Is External Thread In Hindi - एक्सटर्नल थ्रेड क्या है?

External Thread, What Is External Thread In Hindi - एक्सटर्नल थ्रेड क्या है?

External thread जिसे हिंदी में बाहरी चूड़ी भी कहते है, किसी भी ऑब्जेक्ट या जॉब के बाहरी सतह में थ्रेड बने होते है उस थ्रेड को एक्सटर्नल थ्रेड कहते है।

V Shape Thread क्या है? What is V Shape Thread in Hindi

V Shape Thread, V Shape Thread क्या है? What is V Shape Thread in Hindi

जिस प्रकार के थ्रेड का आकार अंग्रेजी के "V" आकार जैसा होता है उसे V Shape Thread कहा जाता है, इन चूड़ी का आतंरिक कोण 60 अंश का होता है।

V Shape Thread के प्रकार - Types Of  V Shape Threads In Hindi

इन V शेप थ्रेड के एंगल के अनुसार कई प्रकार होते है, जो हमने निचे दिए है:

  1. Metric Thread (M.T.)
  2. British Association Thread (B.A.)
  3. British Standard Whitworth Thread (B.S.W.)
  4. British Standard Fine Thread (B.S.F.)
  5. British Standard Pipe Thread (B.S.P.)
  6. Unified Thread (U.T.)
  7. American National Thread / Seller Thread

इन सभी V Shape Thread के प्रकारों का विश्लेषण निचे दिया है:

1. Metric Thread - मेट्रिक थ्रेड क्या है?

यह Metric Thread/मेट्रिक थ्रेड भारतीय मानक संस्था (ISI) और अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) द्वारा Approved किया है, इन चूड़ियों का एंगल 60 अंश का होता है और Thread की depth 0.54125 x Pitch है। आईएसओ मीट्रिक स्क्रू थ्रेड दुनिया भर में सामान्य प्रयोजन के स्क्रू थ्रेड का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार है। जब 1947 में I.S.O की स्थापना की गई, तो वे पहले अंतरराष्ट्रीय मानकों में से एक थे।

2. British Association Thread / B.A - ब्रिटिश एसोसिएशन थ्रेड क्या है?

यह थ्रेड BSW चूड़ी का सुधारित रूप है, इन ब्रिटिश एसोसिएशन थ्रेड का उपयोग बहुत ही फाइन कार्यो के लिए किया जाता है। जैसे घड़ी के पुर्जो को जोड़ने, TV, मोबाइल, रेडिओ में। इस चूड़ी का कोण 47.5 अंश का होता है और इसकी depth 1.36p और वास्तविक depth 0.64p होती है।

3. British Standard Whitworth Thread / BSW - ब्रिटिश स्टैंडर्ड विट्वर्थ थ्रेड क्या है?

इस थ्रेड का आविष्कार Sir Joseph Whitworth ने सन 1841 ई में किया था और उन्ही के नाम पर इस चूड़ी का नाम British Standard Whitworth Thread (BSW) रखा गया। इस थ्रेड के प्रकार को ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूशन (B.S.I.) मान्यता प्रदान की गई है। इन ब्रिटिश स्टैंडर्ड विट्वर्थ चूड़ियों का कोण 55 अंश होता है और इसकी depth 0.96p और वास्तविक depth 0.64p होती है।

4. British Standard Fine Thread / BSF - ब्रिटिश स्टैंडर्ड फाइन थ्रेड क्या है?

इस थ्रेड का प्रयोग बहुत ही फाइन या सटीक कार्यो के लिए किया जाता है, यह British Standard Fine Thread (BSF) BSW थ्रेड जैसी होती है, इसका कोण 55अंश का होता है और इसकी Depth 0.96p और वास्तविक Depth 0.64p होती है।

5. British Standard Pipe Thread / BSP -  ब्रिटिश स्टैंडर्ड पाइप थ्रेड क्या है?

इस ब्रिटिश स्टैंडर्ड पाइप थ्रेड का उपयोग हाई प्रेशर पाइप लाइन, स्टीम पाइपलाइन, गैस पाइप या पानी की पाइप की लाइनों के लिए उपयोग में लाया जाता हैं। यह थ्रेड 3/4 इंच टेपर प्रति फुट काटी जाती है और इसका एंगल 55 अंश का होता है।

6. Unified Thread / UT - Unified Thread क्या है?

इस Unified Thread का कोण 60° का होता है, इस थ्रेड की Depth 0.86p और वास्तविक Depth 0.54p होती है, यह चूड़ी इंटरनल और एक्सटर्नल इन दोनों ही प्रकार की होती है।

7. American National Thread / Seller Thread - अमेरिकन नेशनल या सैलर थ्रेड क्या है?

इस American National Thread / Seller Thread का एंगल 60° का होता है, इस थ्रेड की Depth 0.86p और वास्तविक Depth 0.64p होती है और इस चूड़ी के Crest और Root theoretical depth (T.D) D/6 भाग समान्तर होती है, दोस्तों यह अमेरिकन नेशनल या सैलर थ्रेड ISI द्वारा मान्यता प्राप्त है।

What Is Square Thread In Hindi - Square Thread क्या है?

जिस थ्रेड का आकार स्क्वायर जैसा होता है उसे Square Thread कहा जाता है। Square Thread यह एक सामान्य स्क्रू थ्रेड फॉर्म है, जिसका उपयोग उच्च लोड के उपयोग के लिए किया जाता है, जैसे कि लीडस्क्रू और जैकस्क्रू इत्यादी। इसका नाम थ्रेड के वर्गाकार क्रॉस-सेक्शन से मिलता है, यह सबसे कम घर्षण वाले और सबसे कुशल थ्रेड याने चूड़ी की रचना है।

Square Thread, What Is Square Thread In Hindi - Square Thread क्या है?

इन Square Thread के कार्य और आकार के अनुसार इनके प्रकार निचे दिए है:

Types Of Square Thread In Hindi

  • Knuckle Thread
  • Buttress Thread
  • Square Thread
  • Acme Thread

यह भी पढ़े:
1. Explain Standard Threads Tap & Drill Sizes Chart
2. Engineering Drawing Symbols List Chart
3. रेती याने File tools के सभी प्रकार की जानकारी

चूड़ी या थ्रेड के बारेमे सवाल जवाब - FAQ For All Types Of  Threads

1. मेट्रिक थ्रेड क्या है?

यह मेट्रिक थ्रेड V Shape Thread का प्रकार है, इन चूड़ियों याने थ्रेड का एंगल 60° का होता है और Thread की Depth 0.54125 x Pitch है, यह Metric Thread दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार है।

2. BSW थ्रेड क्या है?

BSW पूरा नाम British Standard Whitworth Thread होता है,  इनके चूड़ियों का एंगल 55° होता है और इसकी Depth 0.96p और वास्तविक Depth 0.64p होती है। इस थ्रेड का आविष्कार सन 1841 में Sir Joseph Whitworth ने  किया था और उन्ही के नाम पर इस चूड़ी का नाम रखा गया।

3. BSP थ्रेड क्या है?

इस ब्रिटिश स्टैंडर्ड पाइप थ्रेड (BSP) का उपयोग हाई प्रेशर पाइप लाइन, स्टीम पाइपलाइन, गैस पाइप या पानी की पाइप की लाइनों के लिए उपयोग में लाया जाता हैं। इस British Standard Pipe Thread को 3/4 इंच टेपर प्रति फुट काटा जाता है, इसका एंगल 55 अंश का होता है।

4. BSF थ्रेड क्या है?

BSF पूरा नाम British Standard Fine Thread होता है, इस थ्रेड का उपयोग फाइन या सटीक कार्यो के लिए किया जाता है, यह थ्रेड BSW थ्रेड जैसी होती है, इसका कोण 55अंश का होता है, इसकी Depth 0.96p और वास्तविक Depth 0.64p होती है।

5. V Shape थ्रेड क्या है?

जिस थ्रेड का आकार अंग्रेजी के "V" अक्षर जैसा होता है उसे V Shape Thread कहा जाता है, इन चूड़ी याने थ्रेड का आतंरिक एंगल 60° का होता है।

6. Square Thread क्या है?

जिस थ्रेड का आकार चौकोर जैसा होता है उसे Square Thread कहा जाता है, इस चूड़ी उपयोग उच्च लोड के उपयोग के लिए किया जाता है, जैसे कि लीडस्क्रू और जैकस्क्रू इत्यादी। इसका नाम थ्रेड के वर्गाकार क्रॉस-सेक्शन से मिलता है, यह सबसे कम घर्षण वाले और सबसे कुशल थ्रेड आकार है।

7. राइट हैंड थ्रेड क्या है?

जिस थ्रेड को Clock wise दिशा में घूमाने से टाइट किया जाता है और Anti clock wise दिशा में घूमाने से लूज़ किया जाता है, उसे Right Hand Thread या सीधी चूड़ियां कहते हैं।

8. लेफ्ट हैंड थ्रेड क्या है?

जिस थ्रेड को Anti clock wise दिशा में घूमाने से टाइट किया जाता है और Clockwise दिशा में घूमाने से लूज़ किया जाता है, उसे Left Hand Thread कहते हैं। इस थ्रेड के प्रकार का उपयोग इंजीनियरिंग क्षेत्र में बहुत कम किया जाता है।

9. इंटरनल थ्रेड क्या है?

जिस जॉब के अंदरूनी सतह में थ्रेड बने होते है उसे इंटरनल थ्रेड कहते है, Internal thread को हिंदी में आतंरिक चूड़ी कहते है।

10. एक्सटर्नल थ्रेड क्या है?

किसी भी ऑब्जेक्ट या जॉब के बाहरी सतह में थ्रेड बने होते है उस थ्रेड को एक्सटर्नल थ्रेड कहते है, External thread को हिंदी में बाहरी चूड़ी भी कहते है।

तो दोस्तों यह थी, What is thread in hindi, थ्रेड क्या है?, Types of Threads in hindi, थ्रेड के सभी प्रकार, चूड़ी के प्रकार इत्यादी की जानकारी। आशा करते है की, आपको इस पोस्ट से अच्छी जानकारी मिली होंगी तो हमें कमेंट्स करके बताये और यह पोस्ट अपने दोस्तों में ज़रूर शेअर करे।

No comments