What is Bearing In Hindi - Types of Bearing In Hindi

What is Bearing, Types of Bearing In Hindi: इस पोस्ट में हम जानेंगे बेरिंग के बारे में जैसे की, बेयरिंग क्या है? बेरिंग कितने प्रकार के होते हैं? बेयरिंग के क्या फायदे हैं? यह सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल में इमेजेज के साथ दी है।

types of bearings, bearing in hindi, types of bearing in hindi, bearing meaning in hindi, types of bearing with images, bearing kitne prakar ke hote hai, what is bearing in hindi, bearing kya hai, bearing kitne prakar ke hote hain, बेरिंग कितने प्रकार के होते हैं, बाल बेयरिंग क्या है?,

बेयरिंग क्या है? - What is Bearing In Hindi

बेयरिंग यह एक मशीन तत्व हैं जो घटकों को एक दूसरे के संबंध में स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं, याने Bearing यह एक mechanical assembly हैं, जिनमें रोलिंग तत्व होते हैं जिसका उपयोग किसी घूमनेवाली मशीन के अंग को संभालने के लिए होता है।

किसी भी मशीन, जॉब या एलेमेंट्स के Bearing पर हर समय उनके चलने पर बहुत भार निर्माण होता है, यह बेरिंग एक स्पिंडल की तरह घूमने के कारण कुछ प्रमाण में इनका घर्षण भी होता है। यदि Bearing/धारुक की गुणवत्ता सही नहीं होती या इसे ठीक प्रकार से नही बनाया गया है, तो यह बहुत जल्द ख़राब हो सकता है तब उसे तुरंत बदलना भी पड़ता है। इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए बेयरिंग को इस प्रकार बनाना पड़ता है कि वह कम से कम घर्षण का सामना करे और घिसे हुए भागों को सुविधा से बदला जा सके।

Bearing Parts Name - Bearing Parts Details Diagram

Bearing Parts Name, Bearing Parts Details Diagram, bearing parts name, bearing parts details, ball bearing parts, parts of a bearing, bearing diagram, ball bearing diagram,

Types Of Bearing In Hindi - बेरिंग के प्रकार

बेरिंग के मुख्य प्रकार है, Plain bearing, Ball bearings, Taper roller bearing, Ball thrust bearing, Roller thrust bearing और Magnetic bearing. इन सभी बेरिंग के प्रकार की पूरी जानकारी निचे दी है:

1. Plain Bearing - Plain bearing क्या है?

Plain bearings का उपयोग स्लाइडिंग, रोटेटिंग, ऑसिलेटिंग या पारस्परिक गति के लिए किया जाता है। प्लेन बेयरिंग यह एक सरल bearing का प्रकार है, इसमें कोई भी प्रकार के रोलिंग तत्व नहीं होते इसलिए इसे Plain Bearing कहते है। प्लेन बेयरिंग, सामान्य तौर पर, कम से कम खर्चीले प्रकार के बेयरिंग होते हैं, वे कॉम्पैक्ट और हल्के भी होते हैं, और इनकी उच्च भार-वहन क्षमता भी होती है।

Plain Bearing - Plain bearing क्या है, Plain bearing diagram, Plain bearing images

Types Of Plain Bearings In Hindi - प्लेन बेयरिंग के प्रकार

Plain bearing के मुख्य तीन प्रकार है:

  • Integral Bearing
  • Bushing Bearing
  • Two-piece Bearing

2. Ball Bearing - Ball bearing क्या है?

बॉल बियरिंग के अंदरूनी भाग के Races के बीच में स्टील बॉल्स लगे होते है जिससे बेयरिंग में रोटेशन होता है इसलिए इसे Ball bearing कहते है। याने बॉल बेयरिंग एक प्रकार का रोलिंग एलिमेंट बेयरिंग है, जो की यह बहुत ही सामान्य प्रकार के बेयरिंग का प्रकार हैं।

Ball Bearing - Ball bearing क्या है? - ball bearing diagram - ball bearing images

बॉल बेयरिंग का उद्देश्य rotational friction को कम करना और रेडियल और अक्षीय भार का समर्थन करना है। बॉल बेयरिंग में अन्य प्रकार के रोलिंग एलिमेंट बेयरिंग की तुलना में उनके आकार के लिए कम भार क्षमता होती है, क्योंकि Steel balls और Races के बीच छोटे संपर्क क्षेत्र होते हैं। इंजीनियरिंग में सबसे ज्यादा बॉल बियरिंग का उपयोग होता है।

Types of ball bearing in Hindi - बॉल बेरिंग के प्रकार

  • Single row ball bearing
  • Double row ball bearing

3. Taper Roller Bearing - Taper roller bearing क्या है?

यह Taper Roller Bearing एक यूनिट है जिसमें tapered raceways जो आंतरिक और बाहरी रिंग होती है और tapered rollers होते हैं, टेपर रोलर बेअरिंग यह Axial भारके साथ साथ Radial भार दोनों को संभाल सकता है।

Taper Roller Bearing - Taper roller bearing क्या है? - Taper roller bearing diagram - Taper roller bearing images

यह Taper roller bearing आमतौर पर गियरबॉक्स, वाहन हौजिंग, ऑटोमोबाइल ट्रांसमिशन, होइस्टिंग उपकरण, रोलिंग मिल और बहुत सी मशीनों में इसका उपयोग किया जाता है। कई अनुप्रयोगों में इस बीयरिंग का उपयोग बैक-टू-बैक जोड़े में किया जाता है ताकि अक्षीय बलों को किसी भी दिशा में समान रूप से समर्थित किया जा सके।

4. Thrust Ball Bearing - Thrust ball bearing क्या है?

Thrust ball bearing एक axial bearing है जो भागों के बीच रोटेशन की अनुमति देता है, यह बेरिंग horizontal और vertical शाफ्ट दोनों के अक्षीय जोर का समर्थन करता हैं।

Thrust Ball Bearing - Thrust ball bearing क्या है? - Thrust ball bearing diagram - Thrust ball bearing images

रेडियल बियरिंग्स की तरह इस थ्रस्ट बॉल बेयरिंग में दो रेस रिंग, रोलिंग तत्वों का एक सेट और, रोलिंग तत्वों को बनाए रखने के लिए एक केज होता है। इस Thrust ball bearing का प्रकार कम गति और कम वजन के अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

5. Roller Thrust Bearing - Roller thrust bearing क्या है?

यह Roller thrust bearing बॉल थ्रस्ट बेयरिंग के समान होते हैं क्योंकि इन्हें विशेष रूप से थ्रस्ट लोड को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि यह बेरिंग बॉल थ्रस्ट बेयरिंग से ज्यादा और बड़े भार को संभाल सकते हैं। इन बेयरिंगों को कार ट्रांसमिशन में गियर सहित बहुत से अनुप्रयोगों में पाया जा सकता है।

Roller Thrust Bearing - Roller thrust bearing क्या है? - Roller thrust bearing diagram - Roller thrust bearing images

Types of Roller Thrust Bearing - रोलर थ्रस्ट बेयरिंग के प्रकार

  • Cylindrical roller thrust bearings
  • Needle roller thrust bearings
  • Tapered roller thrust bearings
  • Spherical roller thrust bearings

6. Magnetic Bearing - Magnetic bearing क्या है?

Magnetic bearing एक प्रकार का बेरिंग है जो magnetic levitation का उपयोग करके भार का समर्थन करता है। यह चुंबकीय बीयरिंग भौतिक संपर्क के बिना चलते भागों का समर्थन करते हैं, याने यह बिना किसी कांटेक्ट के शाफ़्ट को अधिक गति से घुमा सकता है।

Magnetic Bearing - Magnetic bearing क्या है? - Magnetic bearing diagram - Magnetic bearing images

यह चुम्बकीय बेयरिंग ऐसी बेयरिंग है जो किसी शैफ्ट को चुम्बकीय बलों के द्वारा एक अक्ष पर बनाये रखती है और इस प्रकार की बेरिंग अधिक गति से शाफ़्ट को घुमाने की क्षमता रखता है, इसलिए इस प्रकार को अन्य प्रकारों से निराला माना जाता है।

Types of Magnetic bearing - चुम्बकीय बेयरिंग के प्रकार

  • Active magnetic bearing
  • Passive magnetic bearing

तो दोस्तों यह थी बेयरिंग क्या है? बेरिंग कितने प्रकार के होते हैं? बेयरिंग के फायदे, What is bearing in Hndi, Types of bearing in Hindi इत्यादी की जानकारी, आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

No comments