स्प्रिंग क्या है? स्प्रिंग के प्रकार | What Is Spring In Hindi, Types Of Spring In Hindi

0

सामान्य उत्पादों से लेकर कई प्रकार की औद्योगिक उपकरणों या मशीनों में स्प्रिंग्स एक आम मशीन घटक हैं। इसलिए इस पोस्ट में हमने Spring के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है जैसे, स्प्रिंग क्या है? स्प्रिंग के प्रकार, What is spring in hindi, Types of spring in hindi, Spring definition, स्प्रिंग के कार्य, और भी कुछ जानकारी इस लेख में है।

स्प्रिंग क्या है, स्प्रिंग के प्रकार, स्प्रिंग के उपयोग, spring meaning in hindi, spring definition in hindi, Spring in hindi, types of spring in hindi, what is spring in hindi, स्प्रिंग के कार्य, applications of springs, spring kise kahate hain, spring kya hota hai, spring kya hai,

(toc)

स्प्रिंग क्या है? - What Is Spring In Hindi

Spring Definition In Hindi: स्प्रिंग्स यह एक ऐसा उपकरण हैं जो यांत्रिक स्थितिज ऊर्जा (mechanical potential energy) को संग्रहीत करते हैं, जिसका प्राथमिक कार्य भार के तहत विक्षेपण करना और भार जारी होने पर अपने मूल आकार और स्थिति को पुनः प्राप्त करना है।

Mechanical spring लगभग हर औद्योगिक उपकरणों या मशीनों में पाए जा सकते हैं, जो कई प्रकार के आकार और सामग्रियों में आते हैं। इसे इस प्रकार बनाया जाता है कि, यह आसानी से बल लगने पर सिकुड़ सके और बल हटने के बाद पुनः अपनी स्थिति को प्राप्त कर सके।

Spring Materials - स्प्रिंग की सामग्री

स्प्रिंग का आकार और निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों का चयन विभिन्न मिश्र धातुओं की तन्यता और ताकत की समझ पर निर्भर करता है। इन सामग्रियों में High-carbon spring steels, Alloy spring steels, Stainless spring steels, Copper-based spring alloys और Nickel-based spring alloys शामिल हैं।

इस स्प्रिंग को बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग में आने वाले Spring materials: Carbon steel, Alloy steel, Stainless steel, Titanium, Cobalt-Nickel, Copper Base Alloy, Nickel Base Alloy, etc.

types of spring in hindi, what is spring in hindi, स्प्रिंग के कार्य, applications of springs, स्प्रिंग क्या है, स्प्रिंग के प्रकार, स्प्रिंग के उपयोग, spring meaning in hindi, spring definition in hindi, Spring in hindi,

स्प्रिंग के प्रकार - Types Of Springs In Hindi

हमें विभिन्न प्रकार के स्प्रिंग दिखाई देते हैं, जिनका चयन अनुप्रयोग के लिए आवश्यक बल या टॉर्क और परिचालन स्थितियों पर निर्भर करता है। विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों को पूरा करने के लिए स्प्रिंग्स कई अलग-अलग आकार, साइज़ और ताकत में आते हैं, नीचे हमने स्प्रिंग के सबसे सामान्य प्रकार को सूचीबद्ध किया हैं:

  • Compression Spring
  • Tension/Extension Spring
  • Torsion Spring
  • Constant Force Spring
  • Leaf Spring
  • Belleville Spring
  • Drawbar Spring
  • Volute Spring
  • Wave Disk Spring
  • Garter Spring
  • Flat Spring

Compression Springs:

कम्प्रेसन स्प्रिंग को संपीड़न भार(Compression load) के साथ संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए जैसे-जैसे इस पर भार लागू होता है, स्प्रिंग छोटा होता जाता है।

Tension/Extension Springs:

इस स्प्रिंग को तनाव भार(Tension load) के साथ संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए जैसे ही इस पर भार लगाया जाता है, स्प्रिंग खिंच जाता है।

Torsion Springs:

टॉर्शन स्प्रिंग यह उपरोक्त प्रकारों के विपरीत एक ऐसा स्प्रिंग है, जो अपने सिरे को अपनी धुरी पर घुमाकर काम करता है। याने जब इसे घुमाया जाता है, तब यह विपरीत दिशा में एक टॉर्क लगाता है, जो इसके मुड़ने की मात्रा के समान होता है।

Constant Force Springs:

कांस्टेंट स्प्रिंग स्टील ब्लेड टेप के रोल के समान होता हैं, जिस पर बल देने पर यह स्प्रिंग सिकुड़ता है और हटाने पर एक निरंतर बल के साथ वापस आता है। यह घड़ियों में क्लॉक स्प्रिंग्स, खिलौनों और इसी तरह के उपकरणों में यह स्प्रिंग्स पाए जाते हैं।

Leaf Springs:

लीफ स्प्रिंग्स आयताकार धातु प्लेटों से बने स्प्रिंग का प्रकार हैं, यह आयताकार धातु की प्लेटें आम तौर पर बोल्ट और क्लैम्प्ड होती हैं। इस प्रकार के स्प्रिंग का उपयोग भारी वाहनों में, वाहन के सस्पेंशन, विद्युत स्विच और धनुष में होता है।

Belleville Springs:

Belleville Spring यह बेलेविले डिस्क स्प्रिंग के नाम से भी जाना जाता है। यह एक डिस्क के आकार का स्प्रिंग होता है, जिसका आमतौर पर बोल्ट पर तनाव लागू करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Drawbar Springs:

ड्रॉबर स्प्रिंग यह एक ऐसी स्प्रिंग असेंबली हैं जिनमें ड्राबर स्प्रिंग्स कॉइल कम्प्रेशन स्प्रिंग्स हैं, जिनमें यू-आकार के वायर फॉर्म शामिल हैं, इसमे मुख्य स्प्रिंग कॉम्प्रेस हो जाता है और ड्रॉबर एक लागू भार के तहत विस्तारित होता है।

Volute Springs:

यह Volute spring शंकु के रूप में एक संपीड़न स्प्रिंग है, इसलिए इसे Conical spring भी कहा जाता है। संपीड़न के तहत, इसकी कॉइल्स एक-दूसरे से आगे खिसकती हैं, इस प्रकार स्प्रिंग को अधिक पारंपरिक हेलिकल स्प्रिंग की तुलना में बहुत कम लंबाई तक संपीड़ित करने में सक्षम बनाता है।

Wave Disk Springs:

वेव डिस्क स्प्रिंग्स में प्रति मोड़ कई वेव्स होती हैं जो प्रीसेस और पूर्वानुमानित लोडिंग प्रदान करने के लिए उपयुक्त हैं। यह स्प्रिंग axial compression के कारण तनाव को अवशोषित करके एक कुशन के रूप में कार्य करने में सक्षम हैं।

Garter Springs:

गार्टर स्प्रिंग यह एक Coiled steel spring है, जो गोलाकार आकार बनाने के लिए प्रत्येक सिरे से जुड़ा होता है। जिनका उपयोग उन घटकों में रेडियल बल प्रदान करने के लिए किया जाता है जिनमें परिवर्तनीय भार हो सकता है। इनका उपयोग hydraulic, pneumatic और रेडियल शाफ्ट सील में होता है।

Flat Springs:

फ्लैट स्प्रिंग सामग्री की सपाट पट्टियां होती हैं, जो बाहरी भार से विक्षेपित होने पर ऊर्जा को संग्रहीत और मुक्त करती हैं। इस प्रकार के स्प्रिंग छोटे stamped metal components होते हैं, जो छोटे या प्रतिबंधित स्थानों के भीतर विक्षेपण को नियंत्रित करके स्प्रिंग की तरह कार्य करते हैं।

Applications Of Springs - स्प्रिंग के उपयोग

हम अपने दैनिक जीवन में कई उत्पादों का उपयोग करते हैं जो आवश्यक कार्य को प्राप्त करने के लिए स्प्रिंग्स का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, स्प्रिंग्स का उपयोग एनालॉग घड़ियों, साइकिल, मोटर-साइकिल, कार, घरेलु उपकरण, औद्योगिक उपकरण और कई सारे खिलौनों में यांत्रिक ऊर्जा को संग्रहीत करने और इसे रिलीज करने के लिए किया जाता है।

इसके साथ-साथ स्प्रिंग का उपयोग ऊर्जा को स्टोर करने के लिए होता है,  बलों को मापने के लिए स्प्रिंग-बैलेंस, गेज, इंजन में उपयोग होता है, जिग्स और फिक्स्चर में क्लैंपिंग बल प्रदान करने के लिए, ब्रेक, क्लच और स्प्रिंग लोडेड वाल्व की तरह बल लगाने में उपयोग होता है, और Car springs, Railway buffers में बाहरी भार पर नियंत्रित करने और शॉक्स और वाइब्रेशन को काफी हद तक कम करने के लिए।

यह भी पढ़े:
1. Bolts क्या है? और बोल्ट के सभी प्रकार
2. कपलिंग क्या है? Types of coupling in hindi
3. Bearing क्या है? Types of bearing in hindi

FAQs For Spring In Hindi

स्प्रिंग के मुख्य प्रकार कितने है?

स्प्रिंग के मुख्य प्रकार तीन हैं, हेलिकल स्प्रिंग(Helical Spring), डिस्क या बेलविले स्प्रिंग (Disc or Belleville Spring) और लेमिनेटेड या लीफ स्प्रिंग(Laminated or leaf Spring)।

मैकेनिकल स्प्रिंग क्या है?

मैकेनिकल स्प्रिंग एक यांत्रिक उपकरण है, जिसका प्राथमिक कार्य भार के तहत विक्षेपण करना और फिर दबाव हटने पर वापस अपनी मूल स्थिति प्राप्त करना है।

स्प्रिंग बनाने में किन-किन सामुग्री का उपयोग किया जाता है?

स्प्रिंग को बनाने के लिए सबसे अधिक Carbon steel, Stainless steel, Titanium, Alloy steel, Cobalt-Nickel, Copper base alloy, Nickel Base Alloy, इत्यादी सामुग्री का उपयोग किया जाता है।

तो दोस्तों यह थी स्प्रिंग की जानकारी जिसमे हमने स्प्रिंग क्या है? स्प्रिंग के प्रकार, What is spring in hindi, Types of spring in hindi, Spring definition, स्प्रिंग के कार्य, स्प्रिंग के उपयोग इत्यादी के बारे में जाना। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में जरुर शेअर करे और आपके कुछ सवाल हो तो हमें कमेंट्स करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)