What Is Stainless Steel In HIndi | Stainless Steel Properties, Types, Grades

0

आज स्टेनलेस स्टील हर घरो में, होटल्स में और कई अलग-अलग उद्योगों में असंख्य अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है। इस पोस्ट में हम स्टेनलेस स्टील के बारे में जानेंगे जैसे की, स्टेनलेस स्टील क्या है? What is stainless steel in hindi, Stainless steel properties, Types of stainless steel, Grades, स्टेनलेस स्टील का उपयोग, और संरचना, इत्यादि।

स्टेनलेस स्टील के प्रकार, स्टेनलेस स्टील क्या है, स्टेनलेस स्टील का उपयोग, what is stainless steel in hindi, stainless steel in hindi, what is stainless steel, types of stainless steel, uses of stainless steel, stainless steel properties, stainless steel grades,

(toc)

What Is Stainless Steel - स्टेनलेस स्टील क्या है?

स्टेनलेस स्टील यह आयरन, कार्बन, क्रोमियम, निकेल, सिलिकॉन, तांबा, इत्यादी से बना एक मिश्रधातु है, जिसमे उच्च स्तर की स्वच्छता, आसान रखरखाव, सौंदर्य गुण, जंगरोधी, और मजबूती के गुण शामिल हैं।

यह Stainless Steel वातावरण और कार्बनिक और अकार्बनिक एसिड द्वारा ख़राब नहीं होता और यह साधारण स्टील की तुलना में अधिक गर्मी भी झेल सकते हैं। इसलिए यह धातु कई सारे विभिन्न उद्योगों में, विशेष रूप से निर्माण, चिकित्सा, भोजन और विनिर्माण में महत्वपूर्ण है।

स्टेनलेस स्टील की संरचना

स्टील की ही तरह, यह Stainless Steel भी यह एक मिश्र धातु है, जिसमें कम से कम 11% क्रोमियम, 8-10% निकेल, 1.2% से कम कार्बन और अन्य मिश्र धातु-तत्व शामिल हैं।

इसमे 11% से अधिक क्रोमियम होने के कारन इसे स्टेनलेस स्टील माना जाता है। प्रतिरोधी शक्ति की वृद्धि के लिए इसमें निकेल भी मिलाया जाता है, निकल के स्थान पर कही-कही मैंगनीज़ का भी उपयोग किया जाता है।

इस स्टेनलेस स्टील निर्माण के लोहे में कभी-कभी टाइटेनियम, कॉपर, कोबाल्ट, नियोबियम, टैंटालियम, कोलंबियम, गंधक और नाइट्रोजन भी मिलाया जाता है, जिनकी सहायता से विभिन्न रासायनिक, यांत्रिक और भौतिक गुणों के Stainless steel प्रकार बनाए जा सकते हैं।

ऑक्सीजन के संपर्क में या हवा, पानी, नमी के संपर्क में आने पर स्टील की सतह पर क्रोमियम ऑक्साइड की परत बन जाती है, यह निष्क्रिय परत स्टील की रक्षा करती है, जिससे इसे स्वयं की मरम्मत करने की अनोखी क्षमता मिलती है।

Types Of Stainless Steel - स्टेनलेस स्टील के प्रकार

  • Martensitic Stainless Steel - मार्टेंसिटिक स्टेनलेस स्टील
  • Austenitic Stainless Steel - ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील
  • Ferritic Stainless Steel - फेरिटिक स्टेनलेस स्टील
  • Duplex Stainless Steel - डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील
  • Precipitation Hardening Stainless Steel - प्रेसिपिटेशन हार्डनिंग स्टेनलेस स्टील

Martensitic Stainless Steel - मार्टेंसिटिक स्टेनलेस स्टील:

Martensitic stainless steel का उपयोग व्यावसायिक रूप से कटलरी, चिकित्सा उपकरण और शल्य चिकित्सा उपकरण के लिए किया जाता हैं। यह मध्यम जंग प्रतिरोधी है जिसे heat treatment से कठोर किया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप इसमे उच्च शक्ति और कठोरता आती है।

मार्टेंसिटिक स्टेनलेस स्टील यह अन्य स्टेनलेस स्टील के ग्रेड की तुलना में 10 से 18% क्रोमियम और 0.1 से 1.2% की उच्च कार्बन सामग्री वाले प्लेन क्रोमियम स्टील हैं। यह AISI 403, 410, 416, 420, 501 और 502 के रूप में विभिन्न ग्रेड के साथ आते हैं। 

इस मार्टेंसिटिक स्टेनलेस स्टील का उपयोग कटलरी, चाकू ब्लेड, चिकित्सा उपकरण, टरबाइन ब्लेड, शाफ्ट, मशीनरी पार्ट्स, पिन, स्पिंडल इत्यादि के लिए किया जाता है।

Austenitic Stainless Steel - ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील:

यह ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील अपनी उत्कृष्ट ताकत और लचीलेपन के गुणों के कारन विशेष रूप से बहुमुखी होती है, इसलिए इस स्टेनलेस स्टील से 70% से अधिक उत्पादन बनाये जाते हैं।

इस स्टेनलेस स्टील के प्रकार को हीट ट्रीटमेंट द्वारा इन्हें कठोर नहीं किया जा सकता है, यह हॉट-वर्क्ड या कोल्ड-वर्क्ड हो सकते हैं। जिसमे लगभग 0.15% कार्बन, 16-26% क्रोमियम, और 6-22% निकेल रहता है।

क्रायोजेनिक क्षेत्र से मिश्रधातु के गलनांक तक सभी तापमानों पर ऑस्टेनिटिक संरचना को बनाए रखने के लिए पर्याप्त निकल और मैंगनीज होते हैं।

Austenitic Stainless Steel के विभिन्न ग्रेड है जैसे, AISI 202, 302, 304, 316, 32, इत्यादी।

इस ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील का उपयोग खाद्य और रासायनिक संयंत्रों, ट्यूबलर एक्सचेंजर्स, सैनिटरी फिटिंग्स, एयरक्राफ्ट हीटर, घरेलू और औद्योगिक बर्तनों इत्यादी के लिए किया जाता है।

Ferritic Stainless Steel - फेरिटिक स्टेनलेस स्टील:

यह फेरिटिक स्टेनलेस स्टील 15% से 30% के बीच क्रोमियम सामग्री के साथ प्लेन क्रोमियम स्टेनलेस स्टील्स हैं, और इसमे बहुत कम मात्रा में 0.08 से 0.20% कार्बन सामग्री है।

यह Ferritic stainless steel चुंबकीय भी होते हैं और यह मुख्य रूप से तापमान, ऑक्सीकरण, तनाव, जंग और क्रैकिंग के प्रतिरोध के लिए चुने जाते हैं। यह एकमात्र एनीलिंग हीट ट्रीटमेंट उपयुक्त है और इसे मध्यम रूप से कठोर किया जा सकता है।

फेरिटिक स्टेनलेस स्टील AISI 405, 430 और 446 के रूप में निर्दिष्ट ग्रेड हैं।

इन फेरिटिक स्टेनलेस स्टील का उपयोग भट्टी के पुर्जों, खाद्य उद्योगों, दबाव वाहिकाओं, हीटरों, चीनी उद्योगों में रस ले जाने वाले पाइपों, बर्तनों और पैन इत्यादी के लिए किया जाता है।

Duplex Stainless Steel - डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील:

फेरिटिक और ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील्स संरचनाओं को समान रूप से मिलाकर परिणामी संयोजन को डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील कहा जाता है।

इनमे में 20-28% तक उच्च क्रोमियम, 1.35-8% निकेल, 0.05-3% तांबा और 0.05-5% मोलिब्डेनम होता है, जिसके परिणाम स्वरूप यह Duplex stainless steel दोनों से अधिक मजबूत होती है।

इस डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील का उपयोग अक्सर रासायनिक प्रोसेसिंग, भंडारण-टैंकों और कंटेनरों को तैयार करने में किया जाता है जो रसायनों को शिप करते हैं, इसके साथ इसका उपयोग समुद्री अनुप्रयोगों, हीट एक्सचेंजर्स और पेट्रोकेमिकल संयंत्रों में भी किया जाता हैं।

Precipitation Hardening Stainless Steel - प्रेसिपिटेशन हार्डनिंग स्टेनलेस स्टील:

प्रेसिपिटेशन हार्डनिंग स्टेनलेस स्टील अपनी मज़बूती और ताकत के लिए जानी जाती है, इसमे 15-17.5% क्रोमियम और 3-5% निकल के साथ-साथ एल्यूमीनियम, तांबा और नाइओबियम होता है, प्रत्येक स्टील के कुल द्रव्यमान का 0.5% से कम होता है।

इस तरह के स्टील को बहुत कम तापमान पर Aging treatment से कठोर बनाया जा सकता है। इसका उपयोग पंपों के लिए या वाल्व स्पिंडल के लिए लंबे शाफ्ट बनाने, बल्कहेड्स, निब, और अन्य संरचनात्मक भागों के लिए किया जाता है।

Properties Of Stainless Steel - स्टेनलेस स्टील के गुण

  • Extremely durable (बहुत टिकाऊ)
  • Long lasting (लंबे समय तक चलने वाला)
  • High tensile strength (उच्च तन्यता शक्ति)
  • Corrosion resistant (जंग रोधी)
  • Temperature resistant (तापमान प्रतिरोधी)
  • Ductility (लचीलापन)
  • Low maintenance (कम रखरखाव)
  • Recyclable ((पुनर्नवीनीकरण))
  • Environmentally friendly (पर्यावरण के अनुकूल)
  • Easy to clean (साफ करना आसान है)
  • Easy For Formability and Fabrication (फॉर्मैबिलिटी और फैब्रिकेशन के लिए आसान)

यह भी पढ़े:
1. प्लास्टिक क्या है? और प्लास्टिक के सभी प्रकार

Stainless Steel History - स्टेनलेस स्टील का इतिहास

सन 1872 में वुड्स और क्लार्क ने लोगों का ध्यान इस ओर आकर्षित किया कि लौह और क्रोमियम की कुछ मिश्र धातुओं में न तो जंग लगता है और न अम्ल के प्रभाव से उन पर कोई फरक होता हैं। 

पेरिस में आयाजित सन 1900 की प्रदशनी में स्टील के कुछ नमूने थे, जिनकी संरचना आधुनिक स्टेनलेस स्टील के समान थी। सन 1903 में लौह, क्रोमियम और निकेल की मिश्र धातुओं को इंग्लैंड में पेटेंट कराया गया। इन मिश्र धातुओं में क्रोमियम की मात्रा 24 से 57% और निकल की मात्रा 5 से 60% तक थी। 

संयुक्त राज्य अमरीका में निकेल और फेरोक्रोम याने क्रोमियम-मिश्रित लोहे को पिघलाकर थर्मोकपल बनाने योग्य स्टील की रचना की गई। सन 1905 में लौह में निकेल, क्रोमियम और कोबाल्ट की मिश्र धातु से मोटरकारों के स्पार्क प्लगों में चिनगारी देनेवाले तार बनाए गए।

सन 1910 में उच्चतापमापी नलिकाओं के लिए जर्मनी ने स्टील, क्रोमियम और निकेल की मिश्रधातु का उपयोग किया और फिर पहले शुद्ध स्टेनलेस स्टील का आविष्कार 1913 में शेफील्ड के हैरी ब्रियरली द्वारा किया गया था, जो की बंदूक की नाल बनाने के लिए उपयोग किया गया और चाकू, छुरी आदि बनाने के लिए इसे पेटेंट कराया। 

बाद में केवल निकेल या निकेल और क्रोमियम को स्टील में मिलाकर बनाई गई मिश्र धातुओं के विभिन्न मिश्रण संयुक्त राज्य अमरीका, इंग्लैंड और जर्मनी में पेटेंट कराए गए।

इन प्रारंभिक मिश्रणों के आधार पर ऐल्यूमीनियम, सेलीनियम, मालिब्डीनम, सिलिकन, ताम्र, गंधक, टंग्स्टन और कोलंबियम को क्रोमियम और क्रोमियम स्टील में मिलाकर श्रेष्ठ गुणधर्मवाले स्टेनलेस स्टील बनाने के आविष्कार हुए।

जर्मनी में निकेल का अभाव होने के कारण सन 1935 में एक ऐसे प्रकार के स्टेनलेस स्टील का निर्माण हुआ जिसमें निकेल के स्थान पर मैंगनीज़ का प्रयोग किया गया और मिश्र धातु बनाने के लिए सहायक के रूप में नाइट्रोजन प्रयुक्त हुआ। [References: hi.wikipedia.org]

FAQs For Stainless Steel In Hindi

पहले शुद्ध स्टेनलेस स्टील की खोज किसने की?

ब्रिटेन के शेफ़ील्ड के हैरी ब्रियरली (Harry Brearley) ने 1913 में पहले शुद्ध स्टेनलेस स्टील की खोज की, जिसमे 12.8% क्रोमियम मिलाया गया था।

क्या स्टेनलेस स्टील मिश्र धातु है?

हाँ, स्टेनलेस स्टील क्रोमियम, निकेल और आयरन का मिश्र धातु है।

स्टेनलेस स्टील कितने प्रकार के होते हैं?

स्टेनलेस स्टील को पांच अलग-अलग प्रकारों में वर्गीकृत किया है: मार्टेंसिटिक, ऑस्टेनिटिक, फेरिटिक, डुप्लेक्स और प्रेसिपिटेशन हार्डनिंग स्टेनलेस स्टील.

तो दोस्तों यह थी स्टेनलेस स्टील की पूरी जानकारी, जिसमे हमने What is stainless steel in hindi, स्टेनलेस स्टील क्या है? Stainless steel properties, Types of stainless steel, स्टेनलेस स्टील का उपयोग, और स्टेनलेस स्टील की संरचना, इत्यादि की जानकारी जानी। आशा करते है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी, यदि हा तो हमें कॉमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में यह पोस्ट जरुर शेअर करे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)