What Is Sine Bar In Hindi? Types Of Sine Bars | साइन बार क्या है? साइन बार के प्रकार

0

इस पोस्ट में हम साइन बार के बारे में जानेंगे जैसे की, What is sine bar in hindi, साइन बार क्या है, Structure & Principle of sine bar, Types of sine bars, साइन बार के प्रकार, फ़ायदे और उपयोग, इत्यादी।

what is sine bar in hindi, साइन बार क्या है, structure of sine bar, साइन बार की संरचना, types of sine bars in hindi, साइन बार के प्रकार, साइन बार के प्रकार, साइन बार के फ़ायदे, साइन बार के उपयोग, principle of sine bar, साइन बार का सिद्धांत, sine bar in hindi,

(toc)

साइन बार क्या है? What Is Sine Bar In Hindi

साइन बार यह एक सटीक माप उपकरण (Precision Measuring Instrument) है, जिसका उपयोग शंक्वाकार (Conical) कार्यों के परीक्षण, टेपर या कोणों की जाँच और एंगल को सेट करने के लिए किया जाता है।

यह Sine bar उपकरण सटीक कोण माप और वर्कपीस एलाइनमेंट दोनों में उत्कृष्टता प्राप्त करता है। स्लिप गेज ब्लॉकों के साथ बढ़ने से यह साइन बार एक सटीक कोणीय माप उपकरण के रूप में कार्य करता है, जो विभिन्न मशीनिंग, ग्राइंडिंग और निरीक्षण उद्देश्यों के लिए कोणों का आकलन (Inspection) करने में अपनी सटीकता के लिए प्रसिद्ध है।

Structure Of Sine Bar - साइन बार की संरचना

यह साइन बार उच्च गुणवत्ता वाले हार्ड स्टील से तैयार किये जाते है और इस टूल की आयताकार बॉडी होती है, जिसमें दो समान आकार के रोलर्स होते हैं, जिनकी Axes एक दूसरे के समानांतर होती हैं। साइन बार बॉडी की साइड पर 3 या 4 होल्स बने होते हैं जिससे जरिये आवश्यकता पड़ने पर क्लेम्प किया जाता है।

इन साइन बार का आकार उसकी लंबाई से जाना जाता है, और इनकी लंबाई रोलर्स के केंद्रों के बीच की दूरी है। यह sine bar आमतौर पर भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार 100mm, 200mm, 250mm और 500mm आकारों में उपलब्ध होते हैं।

साइन बार क्या है, structure of sine bar, साइन बार की संरचना, types of sine bars, what is sine bar in hindi, साइन बार के प्रकार, साइन बार के प्रकार, साइन बार के फ़ायदे, साइन बार के उपयोग,

साइन बार का सिद्धांत - Principle Of Sine Bar

साइन बार का कार्य सिद्धांत त्रिकोणमिति के मूलभूत सिद्धांतों में ही है। जब साइन बार का एक रोलर सतह प्लेट पर स्थित होता है, और दूसरा रोलर स्लिप गेज की ऊंचाई पर सेट होता है, तो यह साइन बार, सतह प्लेट और स्लिप गेज को शामिल करते हुए एक त्रिकोणीय कॉन्फिगरेशन स्थापित करता है।

कोणों को गेज ब्लॉक और डायल गेज या स्पिरिट लेवल की सहायता से साइन बार का उपयोग करके मापा जाता है। माप का उद्देश्य उस सतह को मापना है जिस पर डायल गेज या स्पिरिट लेवल क्षैतिज रूप (horizontally) से रखा गया है।

कोण की गणना गणित से एक त्रिकोणमितीय साइन (Sine) नियम का उपयोग करके की जाती है, और इन साइन बार को Right triangle के आधार पर बनाया गया जिसमें साइन एंगल (Sine θ) का मान निकाला जाता है।

Sine θ = Opposite side / Hypotenuse
Sine θ = लंब / कर्ण
Sine θ = BC/AC

principle of sine bar, साइन बार का सिद्धांत, साइन बार क्या है, structure of sine bar, साइन बार की संरचना, types of sine bars, what is sine bar in hindi, साइन बार के प्रकार, साइन बार के प्रकार, साइन बार के फ़ायदे, साइन बार के उपयोग,

Types Of Sine Bars - साइन बार के प्रकार

  • Sine Centre
  • Sine Table
  • Compound Sine Table

1. Sine Centre

इस साइन सेंटर साइन बार का उपयोग मेल और फीमेल दोनों घटकों वाली शंक्वाकार/कोनिकल आकार वस्तुओं के कोणों को मापने के लिए किया जाता है, इस प्रकार के साइन बार में दो एडजस्टेबल सेंटर्स होते हैं और यह टूल 45 डिग्री से अधिक कोण नहीं माप सकता हैं।

2. Sine Table

यह साइन टेबल प्रकार साइन बार का एक अलग संस्करण है जो एक बड़ी और चौड़ी साइन बार होती है, जिसमे पोजीशनिंग के बाद इसे लॉक करने के लिए एक लॉकिंग मैकेनिज्म का समावेश है, जिसका उपयोग ऑपरेशन के दौरान वर्कपीस को पकड़ने के लिए किया जाता है।

3. Compound Sine Table

कंपाउंड साइन टेबल इस प्रकार के साइन बार का उपयोग बड़े वर्कपीस के महत्वपूर्ण कोणों को मापने के लिए किया जाता है। इसमें दो साइन टेबल एक दूसरे से समकोण पर स्थित होती हैं और जरूरती कोणीय माप प्राप्त करने के लिए इन टेबल्स को आवश्यकतानुसार घुमाया जाता है।

FAQs For Sine Bar In Hindi

साइन बार का उपयोग क्या है?

साइन बार का उपयोग कोणों को सटीक रूप से मापने के लिए और किसी वर्कपिस या कार्य को विशिष्ट कोण पर एक करीबी सीमा के भीतर स्थित करने के लिए किया जाता है।

साइन बार के क्या फायदे है?

साइन बार का उपयोग करने के मशीनिंग और मेट्रोलॉजी में बहुत फायदे है जैसे, मापन की उच्च सटीकता, आसानी से एंगल को सेट करने, बहुमुखी, प्रभावी लागत, समय बचत, आसान प्रयोग, दोहराने योग्य, इत्यादी।

साइन बार के लिमिटेशन क्या है?

साइन बार की कुछ सीमाएँ है जैसे की, इसमे सटीक माप के लिए स्लिप गेज जैसे अतिरिक्त उपकरणों की आवश्यकता होती है, विशिष्ट कोणों को मापने तक सीमित, बहुत छोटे या बहुत बड़े कोणों को मापने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता, इत्यादी।

See Also:
1. गेज क्या है? Gauge के सभी प्रकार की जानकारी
2. Vernier Caliper क्या है? सभी प्रकार की जानकारी, Least-Count
3. Micrometer क्या है?, माइक्रोमीटर के सभी प्रकार की जानकारी

तो दोस्तों यह थी Sine Bar in hindi की जानकारी, आशा करते है की आपको इस पोस्ट से काफी कुछ जानकरी मिली होंगी। यदि हां, तो इस इस पोस्ट को अपने दोस्तों में जरुर शेअर करे और कुछ सुझाव हो तो कमेंट्स जरुर करे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)