Micrometer In Hindi - माइक्रोमीटर के सभी प्रकार की जानकारी

यहाँ हम माइक्रोमीटर की पूरी जानकारी जानेंगे जैसे की, माइक्रोमीटर क्या है?, Micrometer in hindi, माइक्रोमीटर कितने प्रकार के होते हैं?, Types of micrometer in hindi इत्यादी। दोस्तों माइक्रोमीटर का उपयोग इंजीनियरों, खगोलशास्त्री, वैज्ञानिक, यांत्रिक, फिटर, इत्यादी द्वारा किया जाता है।

micrometer in hindi, माइक्रोमीटर की जानकारी, माइक्रोमीटर क्या होता है, माइक्रोमीटर का उपयोग, what is micrometer in hindi, माइक्रोमीटर कितने प्रकार के होते हैं, types of micrometer, types of micrometer in hindi, माइक्रोमीटर परिभाषा, micrometer kya hai,

आज के समय में माइक्रोमीटर उपयोग मनुफॅक्चरिंग शॉप, कंपनी या इंडस्ट्री में बड़े पैमाने में किया जाता है। Micrometer के बहुत सारे प्रकार होते है जो अलग अलग ऑब्जेक्ट के लिए अलग अलग प्रकार के मापों को लेने के लिए किया जाता है।

माइक्रोमीटर क्या है? - What is micrometer in hindi

माइक्रोमीटर एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता से बाहरी या अंदरूनी डायमेंशनें को बड़ी सटीकता से मापा जा सकता है, जैसे की थिकनेस, व्यास, लम्बाई, चौढाई, गहराई इत्यादि। इसके द्वारा हम जॉब का छोटे से छोटा माप ले सकते है। आपको ऑनलाइन या लोकल मार्केट में 0-25, 25-50, 50-75, 75-100, 100-125, 125-150 mm, इत्यादी प्रकार के Micrometer मिल जाते है।

अलग अलग प्रकार के माइक्रोमीटर का उपयोग अलग अलग प्रकार के मापो को लेने के लिए किया जाता है, इस उपकरण का इस्तेमाल इंजीनियरों, खगोलशास्त्री, यांत्रिक, या फिर वैज्ञानिक द्वारा किया जाता है। इसका उपयोग मनुफॅक्चरिंग शॉप, कंपनी या इंडस्ट्री में बड़े पैमाने में किया जाता है।

Types Of Micrometer In Hindi - माइक्रोमीटर के प्रकार

  1. Inside Micrometer
  2. Outside Micrometer
  3. Depth Micrometer
  4. Tubular Micrometer
  5. Caliper Type Micrometer

इन सभी माइक्रोमीटर के प्रकार का विश्लेषण निचे दिया है:

1. Inside Micrometer - इनसाइड माइक्रोमीटर

Inside Micrometer - micrometer types - इनसाइड माइक्रोमीटर

इनसाइड माइक्रोमीटर का उपयोग अंदरूनी माप लेने के लिए किया जाता है, जैसे की पॉकेट के अंदरूनी माप, होल का डिया, बोअर का डिया, इत्यादी को inside micrometer से चेक किया जा सकता है। कुछ इनसाइड माइक्रोमीटर को एक्सटेन्शन बार लगा सकते है जिससे जादा बड़े ऑब्जेक्ट के मापों को लिया जा सकता है।

2. Outside Micrometer - आउटसाइड माइक्रोमीटर

outside micrometer - micrometer types - आउटसाइड माइक्रोमीटर

आउटसाइड माइक्रोमीटर का कार्यस्थल में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। इस outside micrometer से थिकनेस, आउटर डायमीटर, या फिर किसी भी जॉब के बाहरी मापों को ले सकते है या चेक कर सकते है।

3. Depth Micrometer - डेप्थ माइक्रोमीटर

depth micrometer - micrometer types - डेप्थ माइक्रोमीटर

इस माइक्रोमीटर के उपयोग से आप कीसी भी ऑब्जेक्ट के depth याने गहराई को आसानी से माप सकते है, जैसे की कैविटी, स्लॉट, होल, ग्रूव, बोर, इत्यादी। आप जॉब के गहराई अनुसार माइक्रोमीटर का चयन कर सकते है, आपको अलग अलग तरह के और लम्बाई के depth micrometer मिल जायेंगे।

4. Tubular Micrometer - टुबलर माइक्रोमीटर

tubular inside micrometer - micrometer types - टुबलर माइक्रोमीटर

इस प्रकार के माइक्रोमीटर को ट्यूबलर माइक्रोमीटर भी कहा जाता है, इसका उपयोग पाईप के दीवारों की थिकनेस को मापने के लिए किया जाता है।

5. Caliper Type Micrometer - कैलिपर टाइप माइक्रोमीटर

Caliper type micrometer, inside caliper type micrometer, micrometer types, कैलिपर टाइप माइक्रोमीटर

यह माइक्रोमीटर थोडा बहुत व्हार्निअर कैलिपर के समान दिखता है। इस प्रकार के माइकोमीटर का उपयोग जॉब के अंदरूनी मापों को लेने या चेक करने के लिए किया जाता है।

Caliper Type Micrometer, inside Caliper Type Micrometer

इसमे caliper type micrometer के jaw को इनर-डिया के अंदर डाल कर मापों को लिया जाता है।

माइक्रोमीटर के मुख्य भाग - Main parts of micrometer

1. Anvil
2. Spindle
3. Lock
4. Frame
5. Thimble
6. Ratchet Stop
7. Sleeve

इन माइक्रोमीटर के मुख्य भागो का विश्लेषण निचे दिया है:

माइक्रोमीटर के मुख्य भाग, Main parts of micrometer, what is micrometer

  1. Anvil: यह माइक्रोमीटर फ्रेम के साथ फिक्स किया होता है, यह फ्रेम के लेफ्ट साइड सिरे पर दिखाई देता है।
  2. Spindle: यह माइक्रोमीटर के राईट साइड में होता है, जिसकी आगे-पीछे movement होता है।
  3. Lock: ऑब्जेक्ट का माप लेने के बाद माप को स्थिर रखने के लिए इस लॉक नट का उपयोग किया जाता है। इससे spindle को lock-unlock किया जाता है।
  4. Frame: यह माइक्रोमीटर की मेन बॉडी होती है, इस फ्रेम से माइक के सभी कोम्पोनेंट्स जुड़े होते है।
  5. Thimble: यह थिम्बल sleeve के ऊपर स्पिंडल के साथ जुड़ा होता है और इसमे सर्कुलर स्केल मार्क किया होता है।
  6. Ratchet Stop: इसे घुमाकर स्पिंडल को सही दबाव के साथ जॉब के सटीक माप ले सकते है।
  7. Sleeve: यह फ्रेम से फिक्स जुड़ा होता है और इसपर मुख्य स्केल होती है।

यह भी पढ़े:
1. Micrometer least count in hindi और Formula
2. Vernier Caliper क्या है? और सभी प्रकार

सबसे अच्छा माइक्रोमीटर कैसे चुनें? Best micrometer buying guide in hindi

एक ऐसा माइक्रोमीटर चुनें जो सबसे अच्छी श्रेणी की सामग्री और अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके बनाया गया हो। और इस उपकरण ने International quality standards को मेंटेन किया गया हो। जो पूरा करने के लिए विशेषज्ञों की देखरेख में उच्च परिशुद्धता के साथ डिज़ाइन किया गया होना चाहिए। 

इन उत्पादों के सभी भाग और उनके फीचर्स सही ओपरेट होने चाहिए और उनकी बढ़िया फिनिश, जंग और घर्षण प्रतिरोध, बढ़ाया स्थायित्व, आसान स्थापना, उच्च शक्ति, कॉम्पैक्ट डिजाइन और dimensional accuracy के लिए अत्याधिक सराहना की जानी चाहिए। 

दोस्तों अगर इस प्रकार से आप अपने लिए Micrometer या कोई भी Instrument को ख़रीदते है, तो उस उपकरण का आप आसानी से काफी दिनों तक बिना किसी समस्या के उपयोग कर सकते है।

माइक्रोमीटर के सबंधित कुछ सवाल जवाब

1. माइक्रोमीटर का आविष्कार किसने किया?
माइक्रोमीटर का आविष्कार William Gascoigne ने 1636 में ब्रिटेन में किया था। इस माइक्रोमीटर का उपयोग दूरबीन के माध्यम से तारों के बीच की दूरी को मापने और विभिन्न आकाशीय पिंडों के आकार का अनुमान लगाने के लिए किया जाता था। बाद में, 1800 के दशक में, हेनरी मौडस्ले ने माइक्रोमीटर को यांत्रिक उपयोग के लिए बनाए गए संस्करण में अपग्रेड किया।

2. माइक्रोमीटर किस धातु का बना होता है?
माइक्रोमीटर Cromium steel या Carbon Steel के धातु से बने होते है और Digital micrometer का least count mm में 0.001 mm होता है।

3. माइक्रोमीटर का अल्पतमांक क्या है?
माइक्रोमीटर का अल्पतमांक याने लिस्ट काउंट mm में 0.01mm होता है और inch में  0.001 inch होता है। 

4. माइक्रोमीटर कितने प्रकार होते है?
माइक्रोमीटर के मुख्य पाच प्रकार होते है: Inside Micrometer, Outside Micrometer, Depth Micrometer, Tubular Micrometer, Caliper Type Micrometer.

5. माइक्रोमीटर किस सिद्धांत पर कार्य करता है?
माइक्रोमीटर स्क्रू और नट के सिद्धांत पर काम करता है। यह आपको बैरल जैसी संरचना के अक्षीय घुमाव की अनुमति देता है, जिसे थिम्बल भी कहा जाता है, जिसका उपयोग वस्तु की दूरी को मापने के लिए किया जाता है। एक माइक्रोमीटर का पेंच थिम्बल से जुड़ा होता है, जो कि एक केंद्रित सिलेंडर होता है, जो माइक्रोमीटर से जुड़ा होता है।

आशा करते है, की आपको माइक्रोमीटर क्या है?, Micrometer in hindi, माइक्रोमीटर कितने प्रकार के होते हैं?, Types of micrometer in hindi, what is micrometer in hindi, इत्यादी की काफी कुछ जानकारी मिली होंगी, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

No comments