Micrometer least count, सभी माइक्रोमीटर की जानकारी और प्रकार

इस पोस्ट में माइक्रोमीटर की पूरी जानकारी जानेंगे जैसे की, Micrometer least count, digital micrometer least count, micrometer types, micrometer least count formula, इत्यादी। दोस्तों माइक्रोमीटर का उपयोग इंजीनियरों, खगोलशास्त्री, वैज्ञानिक, यांत्रिक, फिटर, इत्यादी द्वारा किया जाता है। और इसका उपयोग मनुफॅक्चरिंग शॉप, कंपनी या इंडस्ट्री में बड़े पैमाने में किया जाता है। Micrometer के बहुत सारे प्रकार होते है जो अलग अलग ऑब्जेक्ट के अलग अलग प्रकार के मापों को लेने के लिए किया जाता है, जिसकी जानकारी हम आगे जानेंगे।

micrometer least count, least count for micrometer, Micrometer types, digital micrometer least count, least count of micrometer formula, micrometer least count formula, least count of screw gauge, micrometer least count in mm, micrometer least count in hindi, Micrometer least count in inch


Least count for micrometer और formula

Measuring instrument द्वारा मापे जा सकने वाले सबसे छोटे मान को least count कहा जाता है। और Micrometer का least count 0.01mm है। Engineering में measuring instrument की सबसे कम संख्या याने least count मापी गई मात्रा में सबसे छोटी और सटीक मान है और यह least count एक उपकरण की शुद्धता से भी संबंधित है।

Micrometer least count formula in mm

Least Count = Pitch ÷ Number of circular scale division
                    = 1/100 = 0.01 mm

Least Count = 0.5/50
                     = 0.01 mm

least count of a Micrometer 0.01mm



Micrometer least count in inch

The smallest graduation of an ordinary inch reading micrometer is 0.001 inch.

Least Count in inch = Pitch/Number of circular scale division
                                 = 1/40"/25
                                 = 0.001 inch




Digital micrometer least count

Digital micrometer least count in mm: डिजिटल माइक्रोमीटर का least count 0.001 mm है और मैनुअल माइक्रोमीटर का least count 0.01 mm होता है। डिजिटल माइक्रोमीटर मैनुअल माइक्रोमीटर की तुलना में अधिक सटीक है क्योंकि यह three decimel point तक रीडिंग देता है।



ये भी पढ़े :- What is Vernier Caliper in Hindi और Vernier Caliper least count formula

What is micrometer - माइक्रोमीटर क्या है?

माइक्रोमीटर एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता से बाहरी या अंदरूनी डायमेंशनें को बड़ी सटीकता से मापा जा सकता है, जैसे की थिकनेस, व्यास, लम्बाई, चौढाई, गहराई इत्यादि। इसके द्वारा हम जॉब का छोटे से छोटा माप ले सकते है। आपको ऑनलाइन या लोकल मार्केट में 0-25, 25-50, 50-75, 75-100, 100-125, 125-150 mm, इत्यादी प्रकार के micrometer मिल जाते है। 

अलग अलग प्रकार के माइक्रोमीटर का उपयोग अलग अलग प्रकार के मापो को लेने के लिए किया जाता है, इस उपकरण का इस्तेमाल  इंजीनियरों, खगोलशास्त्री, यांत्रिक, या फिर वैज्ञानिक द्वारा किया जाता है। इसका उपयोग मनुफॅक्चरिंग शॉप, कंपनी या इंडस्ट्री में बड़े पैमाने में किया जाता है।


Micrometer के मुख्य प्रकार - Micrometer types

1. Inside Micrometer

Inside Micrometer, micrometer types
इनसाइड माइक्रोमीटर का उपयोग अंदरूनी माप लेने के लिए किया जाता है, जैसे की पॉकेट के अंदरूनी माप, होल का डिया, बोअर का डिया, इत्यादी को inside micrometer से चेक किया जा सकता है। कुछ इनसाइड माइक्रोमीटर को एक्सटेन्शन बार लगा सकते है जिससे जादा बड़े ऑब्जेक्ट के मापों को लिया जा सकता है।

2. Outside Micrometer

outside micrometer, Micrometer types
आउटसाइड माइक्रोमीटर का कार्यस्थल में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। इस outside micrometer से थिकनेस, आउटर डायमीटर, या फिर किसी भी जॉब के बाहरी मापों को ले सकते है या चेक कर सकते है।

3. Depth Micrometer

depth micrometer, micrometer types
इस माइक्रोमीटर के उपयोग से आप कीसी भी ऑब्जेक्ट के depth याने गहराई को आसानी से माप सकते है, जैसे की कैविटी, स्लॉट, होल, ग्रूव, बोर, इत्यादी। आप जॉब के गहराई अनुसार माइक्रोमीटर का चयन कर सकते है, आपको अलग अलग तरह के और लम्बाई के depth micrometer मिल जायेंगे।

4. Tubular Micrometer

tubular inside micrometer, micrometer types
इस प्रकार के माइक्रोमीटर को ट्यूबलर माइक्रोमीटर भी कहा जाता है, इसका उपयोग पाईप के दीवारों की थिकनेस को मापने के लिए किया जाता है।

5. Caliper Type Micrometer

Caliper Type Micrometer, inside Caliper Type Micrometer, micrometer types
यह माइक्रोमीटर थोडा बहुत व्हार्निअर कैलिपर के समान दिखता है। इस प्रकार के माइकोमीटर का उपयोग जॉब के अंदरूनी मापों को लेने या चेक करने के लिए किया जाता है।
Caliper Type Micrometer, inside Caliper Type Micrometer, micrometer types
इसमे caliper type micrometer के jaw को इनर-डिया के अंदर डाल कर मापों को लिया जाता है।

माइक्रोमीटर के मुख्य भाग - Main parts of micrometer

माइक्रोमीटर के मुख्य भाग, Main parts of micrometer, what is micrometer

Anvil:- यह माइक्रोमीटर फ्रेम के साथ फिक्स किया होता है, यह फ्रेम के लेफ्ट साइड सिरे पर दिखाई देता है।

Spindle:- यह माइक्रोमीटर के राईट साइड में होता है, जिसकी आगे-पीछे movement होता है।

Lock:- ऑब्जेक्ट का माप लेने के बाद माप को स्थिर रखने के लिए इस लॉक नट का उपयोग किया जाता है। इससे spindle को lock-unlock किया जाता है।

Frame:- यह माइक्रोमीटर की मेन बॉडी होती है, इस फ्रेम से माइक के सभी कोम्पोनेंट्स जुड़े होते है।

Thimble:- यह थिम्बल sleeve के ऊपर स्पिंडल के साथ जुड़ा होता है और इसमे सर्कुलर स्केल मार्क किया होता है।

Ratchet Stop:- इसे घुमाकर स्पिंडल को सही दबाव के साथ जॉब के सटीक माप ले सकते है।

Sleeve:- यह फ्रेम से फिक्स जुड़ा होता है और इसपर मुख्य स्केल होती है।


सबसे अच्छा माइक्रोमीटर कैसे चुनें? - How to choose the best micrometer?

एक ऐसा माइक्रोमीटर चुनें जो सबसे अच्छी श्रेणी की सामग्री और अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके बनाया गया हो। और इस उपकरण ने International quality standards को मेंटेन किया गया हो। जो पूरा करने के लिए विशेषज्ञों की देखरेख में उच्च परिशुद्धता के साथ डिज़ाइन किया गया होना चाहिए। 

इन उत्पादों के सभी भाग और उनके फीचर्स सही ओपरेट होने चाहिए और उनकी बढ़िया फिनिश, जंग और घर्षण प्रतिरोध, बढ़ाया स्थायित्व, आसान स्थापना, उच्च शक्ति, कॉम्पैक्ट डिजाइन और dimensional accuracy के लिए अत्याधिक सराहना की जानी चाहिए। 

दोस्तों अगर इस प्रकार से आप अपने लिए Micrometer या कोई भी Instrument को ख़रीदते है, तो उस उपकरण का आप आसानी से काफी दिनों तक बिना किसी समस्या के उपयोग कर सकते है।

आशा करते है, की आपको least count for micrometer, Micrometer types, micrometer least count formula और माइक्रोमीटर की काफी कुछ जानकारी मिली होंगी, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

No comments