Types Of Bolts In Hindi - बोल्ट क्या है? बोल्ट के प्रकार

इस पोस्ट में हम जानेंगे बोल्ट के बारे में जैसे की, बोल्ट क्या है, Types of bolts in hindi, बोल्ट कितने प्रकार के होते हैं, स्क्रू के प्रकार, bolt types इत्यादी। बोल्ट यह एक ऐसा टूल है जिसका उपयोग हम अपनी ज़रूरत के किसी भी हिस्से को जोड़ने के लिए करते हैं।

What is bolt in Hindi, type of bolt in hindi, बोल्ट के प्रकार, type of bolt, bolt kitne prakar ke hote hain, बोल्ट कितने प्रकार के होते हैं, नट बोल्ट के प्रकार, स्क्रू के प्रकार, types of bolts, bolt types, types of bolting,

बोल्ट क्या है? - What is bolt in Hindi?

बोल्ट यह एक अस्थाई उपकरण है जिसका उपयोग किसी भी प्रकार के सामुग्री या हिस्से को जोड़ने के लिए किया जाता है, Bolt एक प्रकार के मेटल रोड से बना होता है और इस बोल्ट के हेड के निचे थ्रेड होते है जिस पर नट को लगाया और कसा जाता है।

Types Of Bolts In Hindi - बोल्ट के प्रकार

Enginering में या इंडस्ट्रियल कामो में कई प्रकार के उपयोग के आवश्यकता अनुसार बोल्ट के प्रकार को प्रयोग में लाया जाता हैं, जिसे हमने निचे निम्नलिखित किया है:

  1. Hexagonal Head Bolt (हेक्सागोनल हैड बोल्ट)
  2. Square Head Bolt (स्क्वायर हैड बोल्ट)
  3. T-Head Bolt (टी-हैड बोल्ट)
  4. Cup Head Bolt (कप हैड बोल्ट)
  5. Hook Bolt (हुक बोल्ट)
  6. Eye Bolt (आई बोल्ट)
  7. Cheese Head Bolt (चीज हैड बोल्ट)
  8. Countersunk Head Bolt (काउन्टरसंक हैड बोल्ट)
  9. Taper Headless Bolt (टेपर हैडलैस बोल्ट)
  10. Foundation Bolts (फाउंडेशन बोल्ट्स)

इन सभी बोल्ट के प्रकार (Types Of Bolts) का विश्लेषण निचे दिया गया है:

1. Hexagonal Head Bolt (हेक्सागोनल हैड बोल्ट)

Hexagonal Head Bolt - हेक्सागोनल हैड बोल्ट

हेक्सागोनल बोल्ट के हैड का आकार Hexagonal याने षटभुजाकार होता है इसलिए इस प्रकार के बोल्ट को Hexagonal Head Bolt कहते है। इनकी लम्बाई हैड को छोड़कर मापी जाती है और इसके हैड के ऊपरी सिरे पर 30° का चैम्फर होता है।

इस हेक्सागोनल हैड बोल्ट को कसने, ओपन करने या हैड को घुमाने के लिए स्पैनर का उपयोग किया जाता है। इस बोल्ट के हैड विभिन्न मापों के साथ एक स्टैंडर्ड साइज के होते है, जिससे इसे उपयोग में लाना बहुत आसान हो जाता है, इसलिए इन प्रकार के bolts का बहुत जादा प्रयोग होता है।

2. Square Head Bolt (स्क्वायर हैड बोल्ट)

Square Head Bolt - स्क्वायर हैड बोल्ट

Square Bolt के हैड का आकार Square याने वर्गाकार होता है इसलिए इस प्रकार के बोल्ट को Square Head Bolt (स्क्वायर हैड बोल्ट) कहते है। इन प्रकार के बोल्ट्स का उपयोग बहुत कम होता है, इसका प्रयोग वहां किया जाता है जहां हैड को ग्रूव में फिट करना होता है ताकि बोल्ट घूम न सके।

स्क्वायर बोल्ट का हैड चार पहलुओं वाला होता है जिससे सिरे पर भी चैम्फर होता है, इस बोल्ट की मोटाई 0.8D से D तक एक फेस से दूसरे फेस की चौड़ाई 1.5D +3mm होती है।

3. T-Head Bolt (टी-हैड बोल्ट)

T-Head Bolt - टी-हैड बोल्ट

इस प्रकार के बोल्ट का हैड अंग्रेजी अक्षर T के आकार जैसा होता है। इस T-Head Bolt का उपयोग अधिकतर क्लैम्पिंग के लिए, मशीन टेबल में जॉब क्लैंप के लिए या मशीन वाइस, जिग-फिक्सर इत्यादी को क्लैंप करने के लिए किया जाता है। टी-हैड बोल्ट यह हैड मशीन के टेबल के T स्लॉट में आसानी से बैठ जाता है।

4. Cup Head Bolt (कप हैड बोल्ट)

Cup Head Bolt - कप हैड बोल्ट

इस कप हैड बोल्ट का हैड गोल होता है और हैड के नीचे वाला भाग चौरस बना होता है, इस बोल्ट का हेड अर्द्ध-वृत्ताकार होने के कारण इसे पकड़ा नहीं जा सकता है, मगर हेड के निचे का स्क्वायर कसते समय बोल्ट को घूमने से बचाता है। इस Cup Head Bolt का जादातर उपयोग लकड़ी के कामो में किया जाता है।

5. Hook Bolt (हुक बोल्ट)

Hook Bolt - हुक बोल्ट

इस बोल्ट के एक साइड के सिरे पर हुक बनी होती है और दूसरे साइड के सिरे पर थ्रेडिंग होती हैं इसलिए इस प्रकार के बोल्ट को Hook Bolt कहा जाता है। इस हुक बोल्ट का उपयोग शेड बनाने के कामो में या छतों के टिन के पत्रों को कसने के लिए किया जाता है, इसके अलावा C चैनल को कसने के लिए भी इस बोल्ट का उपयोग किया जाता है।

6. Eye Bolt (आई बोल्ट)

Eye Bolt - आई बोल्ट

Eye Bolt का एक सिरा गोल रिंग की तरह होता है उसके निचे थ्रेडिंग वाला भाग होता है। इसका उपयोग किसी भी प्रकार के ऑब्जेक्ट को उठाने के लिए किया जाता है, कुछ आई बोल्ट इतने मजबूत होते है की उनका उपयोग भारी मशीनें उठाने के लिए भी किया जाता है। इनका उपयोग अधिकतर इंडस्ट्रीज जॉब उठाने के लिए किया जाता है इसके अलावा हमें बहुत से उपकरण उठाने के लिए भी यह बोल्ट दिखाई देते है।

7. Cheese Head Bolt (चीज हैड बोल्ट)

Cheese Head Bolt - चीज हैड बोल्ट

इस Cheese Bolt का हैड cylindrical होता है इसलिए इसे चीज हैड बोल्ट कहा जाता है। चीज़ हेड बोल्ट को उनके सिर के प्रकार से परिभाषित किया जाता है। जहां स्पैनर का उपयोग किये बिना स्क्रू को टाईट होना चाहिए वहा इस बोल्ट का उपयोग किया जाता है, इसके अलावा इसका उपयोग वहां किया जाता है जहां कम जगह होती है।

8. Countersunk Head Bolt (काउन्टरसंक हैड बोल्ट)

Countersunk Head Bolt - काउन्टरसंक हैड बोल्ट

काउंटरसंक बोल्ट के हेड का उपरी सिरा सपाट होता है और उसके निचले भाग का कोण 80 डिग्री तक होता है, लेकिन यह एप्लिकेशन के आधार पर भिन्न होते है। इस बोल्ट को फ्लैट-हीट स्क्रू, फ्लैट हेड हेक्स सॉकेट बोल्ट, फ्लैट हेड सॉकेट कैप बोल्ट हेक्स हेड बोल्ट के नाम से भी जाना जाता है। 

किसी भी जॉब या किसी सामुग्री की सतह पर Countersunk Head Bolt लगाते हैं, तब उसका हेड जॉब के काउंटर में डूब जाता है, याने इन स्क्रू का उपयोग इसलिए किया जाता है की यह संबंधित सामग्री के साथ फ्लश हो जाए।

9. Taper Headless Bolt (टेपर हैडलैस बोल्ट)

Taper Headless Bolt - टेपर हैडलैस बोल्ट

इस प्रकार के बोल्ट में हेड नहीं होता पर उसका सिरा टेपर होता है, इसलिए इसे Taper Headless Bolt कहा जाता है। यह टेपर हैडलैस बोल्ट आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न आकारों और डिजाइनों में मिलते है, जिसका उपयोग लॉकिंग सिस्टिम, शाफ्ट या कपलिंग्स में किया जाता है।

10. Foundation Bolt (फाउंडेशन बोल्ट्स)

Foundation Bolt - फाउंडेशन बोल्ट्स

इन फाउंडेशन बोल्ट का उपयोग मुख्य रूप से buildings, manufacturing, machines foundations और construction में किया जाता है, यह बोल्ट किसी भी ऑब्जेक्ट को फर्श के साथ नींव रखने के लिए उपयोग में लाए जाते हैं इसलिए उन्हें फाउंडेशन बोल्ट कहते हैं।

यह भी पढ़े:
1. Thread क्या है? और थ्रेड के सभी प्रकार
2. Bearing क्या है? और बेअरिंग के मुख्य प्रकार

तो दोस्तों यह थी What is bolt in hindi?, बोल्ट क्या है?, Types of bolts in hindi, बोल्ट कितने प्रकार के होते हैं? और स्क्रू के प्रकार इत्यादी की जानकारी। आशा करते है की आपको इस पोस्ट से बोल्ट के बारे में अच्छी इनफार्मेशन मिली होंगी, तब भी आपके कुछ सवाल हो तो हमें कमेंट्स करके बताये और यह आर्टिकल अपने दोस्तों में ज़रूर शेअर करे।

No comments