What Is Casting In hindi, Casting Process In Hindi | कास्टिंग क्या है? कास्टिंग के प्रकार

7

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में कास्टिंग क्या है? What is casting in hindi, कास्टिंग के प्रकार और Types of Casting Process in Hindi, die casting, कास्टिंग क्या होता है? इत्यादी के बारे में जानेंगे।

casting in hindi, casting meaning in hindi, casting process in hindi, casting kya hota hai, कास्टिंग परिभाषा, casting kya hai, what is casting in hindi, कास्टिंग के प्रकार, कास्टिंग क्या होता है, die casting process in hindi, metal casting meaning in hindi, casting kise kahate hain, die casting in hindi, कास्टिंग क्या है, metal casting in hindi, casting kya hoti hai, कास्टिंग किसे कहते हैं, casting meaning in engineering, casting definition in manufacturing, casting in civil engineering, types of casting process in hindi,

(toc)

What Is Casting In Hindi - कास्टिंग प्रोसेस क्या है?

कास्टिंग एक निर्माण प्रक्रिया है, जिसमें एक Liquid material को एक Mold में डाला जाता है, जिसमें hollow cavity profile या shape होता है, जिसमे Liquid मटेरियल जमने दिया जाता है। और फिर उस मटेरियल के ठोस भाग को एक कास्टिंग के रूप में भी जाना जाता है, जिसे प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मोल्ड से बाहर निकाल दिया जाता है या तोड़ दिया जाता है।

कास्टिंग के सामग्री में धातु या विभिन्न सामग्री होती है, जो दो या अधिक घटकों को एक साथ मिलाने के बाद तयार होती है। कास्टिंग का उपयोग अक्सर जटिल आकार बनाने के लिए किया जाता है।

Types Of Casting In Hindi - Types Of Casting Process

आपको तो पता ही है की, कास्टिंग की सामग्री आमतौर पर धातु या विभिन्न सामग्री से बनी होती है, जो दो या अधिक घटकों को एक साथ मिलाने के बाद तयार होती है। कास्टिंग का उपयोग अक्सर जटिल आकार बनाने के लिए किया जाता है। तो चलते है कास्टिंग के प्रकार और उनके Process के बारे जानेंगे।

Sand Casting Mold - Sand Casting Process:

Sand Casting Mold याने रेत के सांचे, Sand Mold सबसे पुराने और सबसे बुनियादी प्रकारो में से एक हैं। सूखी रेत को एक बॉक्स में दबाया जाता है। और उसमे लकड़ी या अन्य धातु से बना एक पैटर्न उस रेत में दबाया जाता है, जिससे एक मोल्ड बनता है।

तरल धातु या किसी अन्य सामग्री को फिर सांचे में डाला जाता है, और जब तरल धातु ठंडा हो जाता है, तो अतिरिक्त रेत को हटा दिया जाता है और Casting तयार होता है।

Permanent Mold:

Permanent Mold अक्सर स्टील, लोहा, सिलिकॉन या urethane से बने होते हैं। कास्टिंग सामग्री को इंजेक्शन में डाला जाता है। जिसके द्वारा मटेरियल cavity profile या shape में भेजा जाता है और फिर एक बार कास्ट सख्त हो जाने के बाद, इसे मोल्ड से हटा दिया जाता है।

Permanent Mold केवल hard materials से बने हो सकते हैं।

Multi Piece Mold:

विशेष रूप से जटिल कास्टिंग और एक से अधिक cavity profile के लिए Multi Piece Mold का उपयोग किया जाता है। वैसे देखा जाये तो ये दो हिस्सों में होते हैं जो एक साथ बंद होते हैं, जब कोई casting अधिक जटिल होता है तब कई Piece से बने Multi Piece Mold का उपयोग किया जाता है।

Die Casting:

Die casting ये कई small castings बनाने के लिए पसंदीदा तरीका माना जाता है। इस प्रक्रिया में Liquid metal को एक स्टील मोल्ड या die में एक दबाव से भेजा जाता है। अक्सर कई बार एक जैसे कास्टिंग एक ही डाई में तयार होते हैं।

Die casting process में mold cavities में उच्च दबाव में धातु को पिघलाया जाता है। अधिकांश डाई कास्टिंग गैर-लौह धातुओं, विशेष रूप से zinc, copper, and aluminium based alloys से बने होते हैं, और लौह धातु के भी die casting हो सकते है।

डाई कास्टिंग प्रक्रिया विशेष रूप से जहां कई छोटे से मध्यम आकार के पार्ट्स को अच्छे तरीकेसे और fine surface quality और dimensional consistency के लिए किया जाता है।

Vacuum Form:

Vacuum forming से थोड़े समय में छोटे, पतले, साधारण मोल्ड बन सकते हैं। इसमे रबर, प्लास्टिक इत्यादी के job बड़ी आसानी से बन सकते है, इसमे प्लास्टिक या रबर को एक आवश्यक टेम्प्रेचर पर पिघलाया जाता है या नरम किया जाता है और फिर प्रेशर दिया जाता है, 

फिर एक वैक्यूम की मदत से प्लास्टिक या रबर के नीचे घुमाकर कैविटी में जाकर आकार बनता है। ये मोल्ड बहुत मजबूत होते है और कई बार इसका उपयोग किया जाता है।

Shell molding:

Shell molding लगभग Sand Mold कास्टिंग के समान होता है, लेकिन मोल्डिंग कैविटी रेत से भरे फ्लस्क के बजाय रेत के एक कठोर शेल द्वारा बनाई जाती है।

शेल मोल्डिंग, जिसे शेल मोल्ड कास्टिंग के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रक्रिया में बेहतर dimensional accuracy, a higher productivity rate, and lower labor requirements होती हैं।

Shell molding उपयोग छोटे से मध्यम पार्ट्स के लिए किया जाता है जिसमें high precision की आवश्यकता होती है। शेल मोल्ड कास्टिंग रेत कास्टिंग के समान एक धातु कास्टिंग प्रक्रिया है, उस पिघले हुए धातु एक मोल्ड में डाला जाता है।

शेल मोल्ड कास्टिंग में लौह और गैर-लौह धातुओं दोनों का उपयोग किया जा सकता है, यहाँ आमतौर पर cast iron, carbon steel, alloy steel, stainless steel, aluminum alloys, and copper alloys का उपयोग करते हैं।

Continuous Casting:

यह एक अलग कास्टिंग प्रक्रिया है जिसका उपयोग Continuous Casting को बनाने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया में पिघली हुई धातु को कूड़ेदान में डाला जाता है, जो तांबे के पाइप से जुड़ा होता है। ये तांबे का पाइप ठंडे पानी से घिरा हुआ होता है।

इस तांबे के पाइप के माध्यम से चलने पर धातु सीधे या तुरंत ठंडा हो जाता है। और कास्टिंग उत्पादन दूसरी तरफ से निकलता है और यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है और पिघली हुई धातु लगातार उसमें बहती रहती है और Production निकलता रहता है।

ये भी पढ़े: All Types of Pattern Allowances in Casting in Hindi

तो दोस्तों ये थी, What is Casting in Hindi और What is Casting Process in Hindi, What is die casting in hindi, Types of Casting और Types of Casting Process के बारे में की जानकारी, दोस्तों ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेअर करे और हमें comment कर के बताये।

Post a Comment

7 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Bhai, casting ke upar aapne jo information di hai, vah padhkar bahut accha laga. isi tarah ki knoweldge driver aur amazing facts se bhari information sheyar karte rahe.

    ReplyDelete
  2. Good Job, Thank You, to be continue

    ReplyDelete
  3. Thank you so much sr apne casting process ko itna acha samjhane ka kitna essay tarika dikhana

    ReplyDelete
  4. thank you so much apki ish information ne hamari badi sahayta ki hai.

    ReplyDelete
  5. The course of kick the bucket projecting uses just multiple times the weight of aluminum compounds as the blend of other projecting cycles.casting aluminium

    ReplyDelete
  6. Copper mould tube ka aavishkaar kisne kiya tha

    ReplyDelete
Post a Comment