What Is Heat Treatment Process In Hindi | हीट ट्रीटमेंट क्या है?

0

यदि आप Metallurgy याने धातु विज्ञान में रूचि रखते है और हीट ट्रीटमेंट प्रोसेस की जानकारी जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है, इस पोस्ट में हमने Heat Treatment की बहुत हेल्पफुल जानकारी दी है जैसे की हीट ट्रीटमेंट क्या है?, What is heat treatment process in hindi, Types of heat treatment, ऊष्मा उपचार क्या है?, Types of heat treatment process, हीट ट्रीटमेंट के प्रकार, इत्यादी।

heat treatment process in hindi, heat treatment in hindi, heat treatment process pdf in hindi, heat treatment meaning in hindi, heat treatment process in hindi, heat treatment kya hai, tempering process in hindi, annealing process in hindi, hardening process in hindi, what is hardening process, quenching process in hindi, what is hardening process in heat treatment, what is heat treatment process in hindi, case hardening process, types of heat treatment, ऊष्मा उपचार क्या है,

आज के आधुनिक जगत में समय के साथ साथ हीट ट्रीटमेंट के अलग-अलग तरीके विकसित किए गए हैं, परन्तु कुछ धातुकर्मी याने Metallurgists आज भी इन प्रक्रियाओं के परिणामों और लागत प्रभावशीलता में सुधार के लिए लगातार संशोधन कर रहे हैं।

(toc)

हीट ट्रीटमेंट क्या है? - Heat Treatment Process In Hindi

हीट ट्रीटमेंट यह धातु या मिश्र-धातु के वांछित गुणों को प्राप्त करने के लिए या भौतिक और रासायनिक गुणों को बदलने के लिए, एक विशिष्ट पूर्व-निर्धारित विधि या प्रोसेस का उपयोग करके धातु को निश्चित तापमान पर गर्म करने और ठंडा करने की प्रक्रिया है। आसान भाषा में कहे तो Heat Treatment यह एक ऐसी प्रोसेस है, जिसमे धातु या मिश्रधातु को गर्म और ठंडा करके उनमें वांछित गुण उत्पन्न किया जाता है।

Metallurgy(धातु विज्ञान) में ऊष्मा उपचार याने Heat Treatment का बहुत उपयोग होता है, इसकी मदद से विशिष्ट पदार्थ, धातु या मिश्रधातु के रासायनिक गुण भी बदल जाते हैं। हीट ट्रीटमेंट प्रोसेस का उपयोग Metal या Alloy के साथ कुछ अन्य सामग्रियों जैसे कांच के उत्पादन में भी किया जाता है।

इस हीट ट्रीटमेंट प्रोसेस में हार्ड धातु को नरम किया जा सकता है, ताकि फॉर्मैबिलिटी में सुधार हो सके। यह हीट ट्रीटमेंट सामुग्री के ताकत में सुधार लाने के लिए धातु के भागों को हार्ड बना सकता है। यह घर्षण प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए नरम भागो पर एक कठोर सतह लगा सकता है, यह हिस्सों की रक्षा के लिए जंग प्रतिरोधी त्वचा बना सकता है, इस heat treatment process के और भी कई उद्देश है जो की हम निचे जानेंगे।

Types Of Heat Treatment - हीट ट्रीटमेंट के प्रकार

  • Hardening - हार्डनिंग
  • Case Hardening - केस हार्डनिंग
  • Tempering - टेम्परिगं
  • Annealing - एनेलिंग
  • Normalization - नार्मलाइजिगं

इन सभी heat treatment process के types का वर्णन निचे किया गया है:

Hardening - हार्डनिंग

इस हीट ट्रीटमेंट की प्रक्रिया में धातु या मिश्र धातु की हार्डनेस याने कठोरता को बढाया जाता है, इसलिए इस प्रक्रिया को हार्डनिंग या Hardening process कहते है। धातु की हार्डनेस बढ़ाने से धातु की स्ट्रेंथ बढ़ती है, धातु के घिसावट को रोका जा सकता है और धातु के योग्य हार्डनिंग से वह अन्य धातुओं को काटने योग्य बनता है।

Hardening heat treatment में धातु को पर्याप्त रूप से उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है और फिर धातु को तेजी से ठंडा किया जाता है। इस प्रक्रिया मे धातु को ठंडा करने के लिए अक्सर पानी या तेल का प्रयोग किया जाता है।

Case Hardening - केस हार्डेनिंग

इस Case Hardening हीट ट्रीटमेंट को कार्बराइजिंग भी कहते है, इस प्रोसेस का उपयोग धातु की बाहरी सतह की कठोरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस केस हार्डनिंग प्रोसेस में धातु के उपरी भाग को हार्ड किया जाता है जिसे Case कहते है और अंदरूनी भाग सॉफ्ट रहता है।

धातु के केस को सख्त करने के लिए उच्च तापमान की आवश्यकता होती है, इसमे हीटिंग के माध्यम से धातु की क्रिस्टल संरचना को बदलने या धातु की बाहरी सतह की संरचना में नए तत्वों को जोड़ने की क्रिया को पूरा किया जाता है। यह हीट ट्रीटमेंट मशीनिंग के बाद कम कार्बन स्टील भागों के साथ साथ high alloy steel bearings, गियर और अन्य घटकों पर लागू होता है।

Tempering - टेम्परिगं

जब किसी धातु के पार्ट्स को हार्ड किया जाता है तब उसमे brittleness याने भंगुरता बहुत होती है, जिससे वह धातु का पार्ट्स टूट सकता है या क्रॅक हो सकता है, और इससे बचने के लिए उस धातु के पार्ट्स पर Tempering प्रक्रिया की जाती है।

इस टेम्परिगं प्रोसेस से brittleness को कम किया किया जाता है जिससे धातु मजबूत हो सके, इस प्रक्रिया में हार्डनेस बनाए रखने और brittleness को कम करने के लिए सामुग्री को महत्वपूर्ण बिंदु से कम तापमान पर ही गर्म किया जाता है।

Annealing - एनेलिंग

Annealing प्रोसेस का उपयोग धातु को नरम करने, मशीनिंग करने योग्य बनाने, मशीनेबिलिटी में सुधार करने या विद्युत चालकता जैसे गुणों को बढ़ाने के लिए किया जाता है, याने धातु के हार्डनेस को कम करने या धातु को नरम करके मशीनिंग करने योग्य बनाने की प्रक्रिया को एनेलिंग कहते हैं।

इस Annealing heat treatment process में धातु को एक विशिष्ट तापमान पर गर्म किया जाता है और फिर उसी दर पर ठंडा किया जाता है, जो एक परिष्कृत सूक्ष्म संरचना का उत्पादन करता है, या तो पूरी तरह से या आंशिक रूप से घटकों को अलग कर देता है, इस प्रोसेस मे ठंडा होने का दर आमतौर पर धीमा होता है।

Normalization - नॉर्मलाइजिंग

Normalization heat treatment process में धातु की सामुग्री को उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है और फिर कमरे के तापमान पर याने सामान्य तापमान पर धीमी गति से ठंडा किया जाता है। इस प्रक्रिया में हीटिंग और स्लो कूलिंग उस धातु के माइक्रोस्ट्रक्चर को बदल देती है जिससे धातु की कठोरता कम हो जाती है और लचीलापन बढ़ जाता है। इस नॉर्मलाइजिंग का उद्देश्य धातु को एकसमान और सूक्ष्म रचना देना है।

types of heat treatment, types of heat treatment process, ऊष्मा उपचार क्या है, हीट ट्रीटमेंट नोट्स इन हिंदी, heat treatment process ppt, हीट ट्रीटमेंट के उद्देश्य, annealing process in hindi, heat treatment in hindi, heat treatment process, heat treatment process in hindi, what is heat treatment in hindi,

See Also:
1. कास्टिंग क्या है? Casting Process &Types
2. Types of Pattern Allowances in Casting in Hindi
3. Coupling क्या है और कपलिंग के प्रकार

FAQs for Heat Treatment In Hindi

हीट ट्रीटमेंट प्रोसेस क्या है?

यह हीट ट्रीटमेंट प्रोसेस ऊष्मा याने हीट के आदान प्रदान के माध्यम से धातु या मिश्रधातु के रासायनिक गुणों और भौतिक गुणों को बदलने के लिए उपयोग की जाने वाली एक विशेष विधि या प्रक्रिया है।

हीट ट्रीटमेंट किन सामग्रियों पर किया जा सकता है?

फेरस याने लौह धातु में कच्चा लोहा, स्टेनलेस स्टील और विभिन्न प्रकार के उपकरण स्टील शामिल हैं जिसपर heat treatment किया जा सकता है, जिसमे हार्डनिंग, एनीलिंग, नॉर्मलाइज़िंग, स्ट्रेस रिलीविंग, केस हार्डनिंग, नाइट्राइडिंग और टेम्परिंग जैसी हीट ट्रीटमेंट प्रक्रियाएं हो सकती है।

नॉर्मलाइजिंग करने का उद्देश्य क्या है?

नॉर्मलाइजिंग करने का उद्देश्य, धातु या मिश्रधातु के आन्तरिक संरचना में आये विकृति याने distortion के कारण उत्पन्न हुई हार्डनेस को कम या दूर करना और उनके यान्त्रिक गुणों का विकास करके धातु के स्ट्रेंथ को बढ़ाना है।

हीट ट्रीटमेंट क्यों किया जाता है?

हीट ट्रीटमेंट का उपयोग धातु या मिश्रधातु के भौतिक गुणों और रासायनिक गुणों को बदलने के लिए किया जाता है, जिससे धातु के hardness, ductility, tensile strength, malleability, shock resistance, इत्यादी में सुधार होता है।

पांच मुख्य हीट ट्रीटमेंट प्रक्रिया क्या है?

हार्डनिंग, केस हार्डेनिंग, टेम्परिगं, एनेलिंग और नार्मलाइजिगं यह पांच मुख्य हीट ट्रीटमेंट प्रक्रिया है।

तो दोस्तों यह थी हीट ट्रीटमेंट क्या है?, Heat treatment process in hindi और Types of heat treatment की जानकारी, आशा करते है की आपको यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होंगी। यदि यह What is heat treatment in hindi का आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में जरुर शेअर करे और आपके कुछ सवाल हो तो हमें कॉमेंट्स कर के पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)