What Is Reversible Machine & Non Reversible Machine In Hindi

0

कुछ मशीनें Reversible या Non Reversible होती है, परन्तु कुछ दोनों रिवर्सिबल और नॉन-रिवर्सिबल ऑपरेशन में सक्षम होती हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि उनका उपयोग कैसे हो रहा है। तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने Reversible Machine और Non Reversible Machine की जानकारी दी है, जिससे आपको इस Reversible machine and non reversible machine in hindi के बारे में काफी जानकारी प्राप्त होंगी।

रिवर्सिबल मशीन क्या है, नॉन रिवर्सिबल मशीन क्या है, reversible machine and non reversible machine in hindi, difference between reversible and non reversible machine, reversible machine efficiency, non reversible efficiency, difference between reversible and irreversible machine in hindi, what is reversible machine in hindi, reversible machine example, irreversible machine example, what is non reversible machine in hindi,

रिवर्सिबल मशीन को हिंदी में प्रतिवर्ती मशीन कहते है और नॉन-रिवर्सिबल मशीन को हिंदी में गैर-प्रतिवर्ती मशीन कहते है। तो चलिए इस Reversible machine and non reversible machine के बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं।

(toc)

What Is Reversible Machine In Hindi - रिवर्सिबल मशीन क्या है?

जिस मशीन से प्रयास को और लोड को हटा देने के बाद भी विपरीत दिशा में काम करने में वह मशीन सक्षम होती है उस मशीन को Reversible Machine कहते है। यह रिवर्सिबल मशीन प्रयास और लोड को हटा दिए जाने के बाद भी विपरीत तरीके से काम कर सकती है।

एक रिवर्सिबल मशीन की efficiency 50% से अधिक होगी। इस Reversible Machine का सरल उदहारण देखा जाये तो, जब एक व्यक्ति रस्सी और पुली के माध्यम से किसी चीज को ऊपर की ओर उठाने का प्रयास करता है और बहुत बल लगाता है, तब उस लोड या वस्तु को ऊपर की ओर खीचा जा सकता है और जब वह व्यक्ति उस रस्सी को छोड़ता है तब वह चीज अपने जगह पर वापस आती है, याने यह मशीन प्रकार प्रयास, बल और लोड को हटा दिए जाने के बाद भी विपरीत दिशा से काम कर सकता है।

Reversible Machine In Hindi, रिवर्सिबल मशीन क्या है, Reversible machine example

Reversible Machine का और एक उदाहरण देखे तो, एक Dynamo प्रतिवर्ती मशीन याने रिवर्सिबल मशीन का एक उत्तम उदाहरण है, क्योंकि यह कार शुरू करने के लिए विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है और ड्राइविंग के दौरान यह यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

What Is Non Reversible Machine In Hindi - नॉन रिवर्सिबल मशीन क्या है?

जो मशीन विपरीत दिशा में काम करने में सक्षम नहीं होती, उस मशीन को Non Reversible Machine कहते है। इस नॉन-रिवर्सिबल मशीन को Self-locking machine या Irreversible machine भी कहा जाता है।

एक नॉन-रिवर्सिबल मशीन की efficiency 50% से कम होती है, इसका मतलब है कि इसमे नुकसान की आशंका 50% से अधिक होती है। उदहारण के तौर पर देखा जाये तो, Screw Jack एक Non-Reversible मशीन है, क्योंकि इसमे लोड लगाने के बाद भी यह अपनी मूल स्थिति में वापस नहीं आता है।

Non Reversible Machine In Hindi, नॉन रिवर्सिबल मशीन क्या है, Irreversible machine example, Non Reversible Machine Example

यहां Self-locking machine, Irreversible machine या Non-reversible machine के मामले में हम वजन बढ़ाने के लिए किसी भी ऊर्जा की सप्लाई नहीं करते हैं। लेकिन यदि हम ऊर्जा की सप्लाई नहीं करते और मशीन प्रारंभिक अवस्था में लौट आती है और अंत में वजन बढ़ जाता है तो हमारे पास लगातार गति होती है, जो उस उठाए गए वजन को चलाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह समझने के लिए आप Screw Jack के उदाहरण को देख सकते है।

See Also:
1. Automation क्या है? ऑटोमेशन के प्रकार
2. PLC Programming क्या है?
3. Coupling क्या है? और coupling के सभी प्रकार 

FAQs For Reversible and Non-Reversible Machine

रिवर्सिबल मशीन किसे कहते है?

जो मशीन प्रयास, बल और लोड को हटा दिए जाने के बाद भी विपरीत दिशा से या विपरीत तरीके से काम कर सकती है उस मशीन को Reversible Machine या प्रतिवर्ती मशीन कहते है।

रिवर्सिबल मशीन का उदाहरण क्या है?

lift pulley machine यह रिवर्सिबल मशीन का सरल उदाहरण है, जिसमे पुल्ली के माध्यम से केबल द्वारा वजन को उठाया जाता है और छोड़ा जाता है। यह रिवर्सिबल मशीन आपको जिम या व्यायामशाला में आसानी से दिखाई देती है।

रिवर्सिबल मशीन की efficiency कितनी होती है?

किसी मशीन के रिवर्सिबल होने की कंडीशन यह है कि उसकी efficiency 50% से अधिक होनी चाहिए।

नॉन रिवर्सिबल मशीन किसे कहते है?

जो मशीन प्रयास को हटा देने के बाद किसी कार्य को उलटी दिशा में करने में सक्षम नहीं होती, तो उस मशीन को नॉन रिवर्सिबल या सेल्फ लॉकिंग मशीन के रूप में जाना जाता है।

नॉन रिवर्सिबल मशीन की efficiency कितनी होती है?

एक मशीन के नॉन-रिवर्सिबल या सेल्फ-लॉकिंग होने की कंडीशन यह है कि उसकी efficiency 50% से कम होनी चाहिए।

नॉन रिवर्सिबल मशीन का उदाहरण क्या है?

स्क्रू जैक एक नॉन रिवर्सिबल मशीन का उत्तम उदाहरण है, क्योंकि इसमे लोड लगाने के बाद भी यह अपनी मूल स्थिति में वापस नहीं आता है।

मशीन का नियम क्या है?

मशीन के नियम को उठाए गए भार (W) और लागू प्रयास (P) के बीच संबंध के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। मशीन का नियम P = mW + C के संबंध द्वारा दिया गया है, इसमे P याने Effort applied और W याने Load lifted.

तो दोस्तों यह थी Reversible Machine and Non Reversible Machine की जानकारी, जिसमे हमने रिवर्सिबल मशीन क्या है, नॉन रिवर्सिबल मशीन क्या है, Reversible और Non Reversible या irreversible machine example, दोनो का difference और Efficiency के बारे में जाना। आशा करते है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी, कृपया आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में जरुर शेअर करे और आपके इसके संबंधित कुछ प्रश्न है तो हमें कॉमेंट्स द्वारा पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)