What Is Automation In Hindi | ऑटोमेशन क्या है? ऑटोमेशन के प्रकार

0

What Is Automation In Hindi, Automation Meaning In Hindi: आज के आधुनिक युग में Automation या स्वचालन तकनीक किसी भी प्रकार के इंडस्ट्री, इंजीनियरिंग क्षेत्र, IT विभाग, रक्षा, सुविधाओं, या किसी भी प्रकार के उत्पादन क्षेत्रो के लिए वरदान है, जिसमे कम से कम मनुष्य या मनुष्य का ना के बराबर उपयोग करके ज्यादा से ज्यादा गुणवत्ता के साथ उत्पादन किया जा सकता है। तो दोस्तों इस पोस्ट में हम ऑटोमेशन क्या है?, ऑटोमेशन के प्रकार और ऑटोमेशन के फ़ायदे लाभ, Examples इत्यादी के बारे में जानेंगे।

automation in hindi, automation meaning in hindi, what is automation in hindi, automation kya hai, ऑटोमेशन क्या है, automation kya hota hai, industrial automation meaning in hindi, व्हाट इस ऑटोमेशन, automation ka hindi meaning, industrial automation in hindi, ऑटोमेशन क्या होता है, व्हाट इस ऑटोमेशन इन हिंदी, automate in hindi, automation system meaning in hindi, automation means in hindi, automation definition in hindi, ऑटोमेशन के प्रकार,

औद्योगिक क्रांति के साथ साथ कई ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी का विस्तार कंप्यूटर या कंप्यूटर संबंधित टेक्नोलॉजी की मदद से बहुत बढ़ रहा है। आप देख सकते है की बहुत से कंपनी में मनुष्य की जगह रोबोट ने ली है और बहुत सी असेम्बली लाइन पर वह कार्य कर रहे है, जिससे कम मनुष्य शक्ति के साथ अधिक से अधिक उत्पादन गुणवत्ता के साथ निकला जा सकता है।

(toc)

Automation Meaning In Hindi - Automation In Hindi

Automation का हिन्दी में अर्थ "स्वचालन" होता है।

What Is Automation In Hindi - ऑटोमेशन क्या है?

ऑटोमेशन यह एक ऐसी तकनीक है, जिसमे कम से कम मानवीय हस्तक्षेप के साथ वस्तु, सेवा, उत्पादन और वितरण के लिए स्वयंचलित उपकरणों या मशीन के उपयोग द्वारा कम से कम समय में कार्य किया जाता है।

Automation या स्वचालन में जो भी कार्य किये जाते है वह बिना मानवीय दखल के पूरे किये जाते है। इस ऑटोमेशन या स्वचालन तकनीक का उपयोग संस्था, शॉप, इंडस्ट्री, इंजीनियरिंग क्षेत्र, IT विभाग, रक्षा, सुविधाओं, विनिर्माण क्षेत्र या किसी भी प्रकार के उत्पादन क्षेत्रो में किया जा सकता है।

उत्पादन क्षेत्र में ऐसे बहुत से काम होते है जो मनुष्य द्वारा किए नहीं जा सकते, तब वहा ऑटोमेशन प्रणाली बहुत उपयोगी होती है। यह ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी के उपकरण मेकैनिकल, इलेक्ट्रॉनिक और सॉफ्टवेयर की मदद से बनाये जा सकते है।

ऑटोमेशन के प्रकार - Types Of Automation In Hindi

  • Fixed Automation
  • Programmable Automation
  • Flexible Automation
  • Integrated Automation

1. Fixed Automation

फिक्स्ड ऑटोमेशन को हार्ड ऑटोमेशन के रूप में भी जाना जाता है, यह Fixed Automation असेंबली और उत्पादन कार्यों के निश्चित अनुक्रमों को स्वचालित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशेष उपकरणों के उपयोग में आता है।

फिक्स्ड ऑटोमेशन में किये जाने वाले कार्य फिक्स्ड होते है, जैसे की किसी कंपनी में प्रोडक्शन लाइन पर जो मशीने सिर्फ़ गाड़ी के टायर लगाती है तो वह उस ऑटोमेशन का फिक्स्ड कार्य बन जाता है, तब उसे हम फिक्स्ड ऑटोमेशन कह सकते है। याने जिन स्वचालन उपकरण को किसी एक कार्य के लिए बनाया जाता है उसे हम Fixed Automation कह सकते है।

Fixed Automation का उपयोग एक जिसे बहुत ज्यादा उत्पादन के लिए होता है, इसके उपयोग से कम वर्कर में और कम समय में जादा उत्पादन होता है। इन उपकरणों की प्रारंभिक लागत बहुत अधिक होती है और पुराने प्रोडक्ट का उत्पादन जब बंद होता है तो तब नए प्रोडक्ट के लिए इन ऑटोमेशन मशीनों का उपयोग लगभग ना के बराबर या बंद हो जाता है।

Fixed Automation Examples:

Material handling conveyor systems, Automated assembly machines, Chemical manufacturing processes, Paint and coating automation processes, Web Handling and converting systems, etc.

2. Programmable Automation

प्रोग्रामेबल ऑटोमेशन यह एक ऐसी स्वचालित उत्पादन प्रणाली है जिसे बैच उत्पादन प्रक्रियाओं को समायोजित करने और उत्पादों के बदलाव की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है। Programmable Automation ग्राहकों के मांगो के अनुसार बनाये जाते है, इनके अंतर्गत होने वाले कार्य को प्रोग्राम की मदद से नियंत्रण किया जा सकता है।

प्रोग्रामेबल ऑटोमेशन के उदाहरण हम CNC-VMC मशीनों में, या किसी भी PLC मशीनों में देख सकते है। यह औद्योगिक ऑटोमेशन प्रोसेस की तरह, इस प्रोग्रामेबल ऑटोमेशन में कंप्यूटर कंट्रोल्ड डिवाइस के साथ उत्पादन उपकरण होते हैं जो कार्यों के अनुक्रम को नियंत्रित और मॉनिटर करते हैं।

इस ऑटोमेशन में हर नए उत्पाद के लिए प्रोग्राम को बनाकर सेट किया जा सकता है। याने यह Programmable Automation फिक्स्ड ऑटोमेशन की तुलना मे फ्लेक्सिबल होता है।

Programmable Automation Examples:

CNC machine, Programmable Logic Controllers, Industrial Robots, Numerically Controlled Machine Tools, etc.

3. Flexible Automation

Flexible Automation यह सॉफ्ट ऑटोमेशन के रूप में भी जाना जाता है, इस ऑटोमेशन में एक से अधिक और नए नए उत्पादन प्रक्रिया के कार्य किए जा सकते हैं। इसलिए फ्लैक्सिबल ऑटोमेशन द्वारा नए उत्पाद कार्य आसानी से किये जा सकते हैं।

इस प्रकार के ऑटोमेशन का उपयोग कंप्यूटर कंट्रोल्ड फ्लैक्सिबल निर्माण प्रणालियों में किया जाता है और अधिक नए नए उत्पादन प्रक्रिया की अनुमति देता है। इसमे प्रत्येक उपकरण मानव द्वारा संचालित कंप्यूटर से निर्देश प्राप्त करता है, इसका मतलब इसमे कंप्यूटर को दिए गए कोड को बदलने के साथ साथ उत्पादन कार्य भी व्यापक रूप से भिन्न हो सकता हैं।

फ्लेक्सिबल ऑटोमेशन लचीलेपण के रूप को प्रदर्शित करता है, यह लचीलापन कम समय में विभिन्न उत्पाद बनाने की क्षमता है। यह ऑटोमेशन का प्रकार छोटे या बैच आकार में विभिन्न प्रकार के भाग के उत्पादन कम से कम समय में देता है।

Flexible Automation Examples:

Assembly systems, Robotics, Material handling systems, Part processing machines, Computer Numerical Control (CNC) machine, etc.

4. Integrated Automation

यह Integrated Automation सिस्टम एक कॉमन मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम डेटाबेस के जरिए काम करता हैं। इंटीग्रेटेड ऑटोमेशन सिस्टम का उपयोग कंप्यूटर इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग और कई तरह के एडवांस प्रोसेस ऑटोमेशन सिस्टम में किया जाता है।

यह पूरी तरह से कंप्यूटर और नियंत्रण प्रक्रियाओं द्वारा कम से कम मानवी सहभाग के साथ नियंत्रित किया जाता है। यह ऑटोमेशन प्रणाली कंप्यूटर आवश्यक भागों को डिजाइन कर सकते हैं, डिजाइनों का परीक्षण कर सकते हैं और भागों को बना सकते हैं।

इंटीग्रेटेड ऑटोमेशन यह फ्लेक्सिबल ऑटोमेशन की तरह, बैच प्रक्रिया निर्माण और सतत प्रक्रिया निर्माण दोनों के लिए कार्य कर सकता है। इस ऑटोमेशन का उपयोग कंप्यूटर एडेड प्रोसेस प्लानिंग, कंप्यूटर सपोर्ट डिजाइन और निर्माण, कंप्यूटर संख्यात्मक नियंत्रण मशीन टूल्स, मशीन सिस्टम, रोबोट्स इत्यादी के लिए होता है।

Integrated Automation Examples:

Automated material handling systems, Robots, Computer aided process planning, Automatic storage & Retrieval systems, Computer supported design & Manufacturing, CNC Machine Tools, etc.

ऑटोमेशन के फ़ायदे - स्वचालन के लाभ

  • कम से कम मानवी सहभाग के उत्पादन को तेज किया जा सकता है।
  • इन ऑटोमेशन उपकरणों द्वारा कई जटिल प्रक्रिया को आसानी से किया जाता है।
  • इस ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी के जरिए किसी बार बार होने वाले काम को आसान बनाया जा सकता है।
  • उत्पादन के साथ उत्पाद के गुणवत्ता में बहुत अधिक सुधार होता है।
  • जिस उत्पाद का कार्य मनुष्य के द्वारा नहीं किया जा सकता वह कार्य ऑटोमेशन द्वारा आसानी से किया जा सकता है।
  • ऑटोमेशन तकनीक से उत्पादन करके दुर्घटना को कम किया जा सकता है।
  • बिना मनुष्य के और बिना रुके अधिक से अधिक गुणवत्ता के साथ उत्पादन किया जा सकता है।
  • इसमे श्रम की लागत कम और नियमित समय में अधिक उत्पादन होता है।
  • जहा प्रोडक्शन ज्यादा और मनुष्य शक्ति कम है, उनके लिए ऑटोमेशन एक वरदान है।

यह भी पढ़े:
1. PLC प्रोग्रामिंग क्या है और फुलफ्रॉम
2. CNC-VMC मशीन की जानकारी 

तो दोस्तों यह थी ऑटोमेशन क्या है?, ऑटोमेशन के प्रकार, Automation in Hindi की जानकारी, आशा करते है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होंगा, यदि आपका कोई सुझाव है तो कृपया हमें कमेंट द्वारा बताये और यह पोस्ट अपने दोस्तों में जरुर शेअर करे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)