What Is Ohm's Law In Hindi | ओम के नियम क्या है?, Ohm's Law Formula, Diagram

0

यह ओम का नियम (ohm's law) विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को नियंत्रित करने वाले सबसे मौलिक और महत्वपूर्ण नियमों में से एक है। यदि आप इलेक्ट्रिकल के स्टूडेंट है या इसमे करियर बना रहे है तो इस पोस्ट की जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है, क्योकि इस आर्टिकल नोट्स में हमने ओम के नियम क्या है, ohm's law definition, What is ohm's law in hindi, ohm's law diagram, ohm's law formula, इत्यादी की जानकारी दी है।

ओम के नियम क्या है, ओम नियम क्या है, ohm's law in hindi, ohm's law definition in hindi, ohm law hindi, what is ohm's law in hindi, ohm's law in marathi, ohm's law formula, what is ohm's law in hindi, how to use ohm's law, ohm's law diagram, ohm ka niyam,

(toc)

ओम के नियम की खोज - Discovery Of Ohm's Law

आपके मन में एक सवाल आया होंगा की, ओम के नियम की खोज किसने की? तो आपको बता दे की Ohm's Law याने ओम के नियम का अविष्कार भौतिकी एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉर्ज साइमन ओम ने सन् 1827 में किया। यह एक ऐसा नियम था जिसमें उन्होंने विद्युत धारा और वोल्टेज में संबंध स्थापित किया।

प्रोफेसर जॉर्ज साइमन ओम का जन्म 16 मार्च 1789 को जर्मनी के Erlangen में हुआ था। वह एक सामान्य गरीब परिवार से थे, परन्तु जॉर्ज ओम उन लोगों में से एक बन गए जिन्होंने बिजली से जुड़े नए विज्ञान के बारे में बहुत कुछ खोज की और इसके साथ एक कंडक्टर में वोल्टेज और करंट के बीच संबंध की खोज की जिसे हम Ohm's Law के नाम से जानते है।

ओम के नियम क्या है? - What Is Ohm's Law In Hindi

यह ओम का नियम एक गणितीय संबंध या एक फ़ॉर्मूला है जो करंट, वोल्टेज और प्रतिरोध के बिच के संबंध को जोड़ता है। इस Ohm's law का उपयोग सर्किट में आवश्यक प्रतिरोधों के मूल्य की गणना के लिए किया जाता है, और इसके साथ सर्किट में प्रवाहित होने वाली धारा को निर्धारित करने के लिए भी किया जा सकता है।

स्पष्ट रूप से कहे तो जब वोल्टेज के विभिन्न स्तरों को लागू किया जाता है तो ओह्म का नियम किसी सामग्री के माध्यम से प्रवाहित होने के तरीके को दर्शाता है। इस Ohm's Law का उपयोग विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान की सभी शाखाओं में किया जाता है, इसलिए यह नियम भौतिकी के सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है।

विद्युत तार जैसी कुछ सामग्री धारा प्रवाह के लिए बहुत कम प्रतिरोध प्रस्तुत करती है और इस प्रकार की सामग्री को चालक याने कंडक्टर कहा जाता है। इसलिए यदि इस कंडक्टर को उदाहरण के लिए सीधे बैटरी के आर-पार रखा जाए, तो बहुत अधिक धारा प्रवाहित होगी।

ओम के नियम की परिभाषा - Ohm's Law Definition In Hindi

"ओम का नियम बताता है कि दो बिंदुओं के बीच एक कंडक्टर के माध्यम से विद्युत प्रवाह दो बिंदुओं में वोल्टेज के सीधे आनुपातिक होता है।"

"Ohm's law states that the current through a conductor between two points is directly proportional to the voltage across the two points."

यदि हम आसान भाषा में जानना चाहे तो, एक सर्किट में वोल्टेज को दोगुना करने से करंट भी दोगुना हो जाएगा, हालाँकि यदि प्रतिरोध याने Resistance को दोगुना कर दिया जाता है तो करंट आधा हो जाएगा और इस गणितीय संबंध में प्रतिरोध की इकाई याने Unit को Ohm(Ω) में मापा जाता है।

Ohm's Law Formula - ओम नियम के सूत्र

ओम नियम का फ़ॉर्मूला, सूत्र या समीकरण बहुत सीधा और सरल है, जिसे गणितीय रूप में व्यक्त किया जा सकता है:

Formula 1: V = IR

V: Voltage (वोल्टेज Volts में)
I: Current (करंट Ampere में)
R: Resistance (प्रतिरोध Ohm(Ω) में)

ओम नियम के सूत्र या समीकरण में हेरफेर किया जा सकता है ताकि यदि कोई दो मात्रा ज्ञात हो तो तीसरी मात्रा की गणना की जा सके।

Formula 2: I = V/R

Formula 3: R= V/I

ओम के नियम का उपयोग कैसे करें?

यह एक रैखिक उपकरण याने linear device के लिए करंट, वोल्टेज और रेजिस्टेंस से संबंधित है, जैसे कि यदि करंट, वोल्टेज और रेजिस्टेंस में से दो की मात्रा ज्ञात हैं, तो तीसरे की गणना की जा सकती है।

Example of Ohm’s Law In Hindi

ओम के नियम का उदाहरण_1: यदि किसी एक DC Motor की मात्रा 24 Volts है और इसका Resistance याने प्रतिरोध 12Ω है तो विद्युत परिपथ में विद्युत धारा(Current) का मान कितना होगा?

उत्तर:

Voltage = 24 Volts
Resistance = 12Ω
Current = ?

Ohm's Law Formula: V = IR

24 = Ix12

I = 24/12 (I = V/R)

Current(I) = 2 Ampere

ओम के नियम का उदाहरण_2: यदि Voltage की मात्रा 12V है करंट की मात्रा 4A है तो Resistance की मात्रा कितनी होंगी?

उत्तर:

Voltage = 12V
Current = 4A
Resistance = ?

Ohm's Law Formula: V = IR

12 = 5xR

R = 12/4 (R= V/I)

Resistance(R) = 3Ω

ओम के नियम का उदाहरण_3: यदि करंट की मात्रा 5A और Resistance याने प्रतिरोध की मात्रा 8Ω है तो Voltage की मात्रा कितनी होंगी?

उत्तर:

Current = 5A
Resistance = 8Ω
Voltage = ?

Ohm's Law Formula: V = IR

V = 5x8

Voltage(V) = 40 Volts

See Also:
1. Resistance क्या है? और रेजिस्टेंस की परिभाषा
2. विद्युत परिपथ क्या है और विद्युत परिपथ के प्रकार
3. AC करंट और DC करंट क्या होता है?

FAQs For Ohm's Law In Hindi

1. ओम नियम क्या है?

यह ओम नियम याने Ohm's Law विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को नियंत्रित करने वाले सबसे मौलिक और महत्वपूर्ण नियमों में से एक है, जो करंट, वोल्टेज और रेजिस्टेंस से संबंधित है। इसमे यदि आपको करंट, वोल्टेज और रेजिस्टेंस में से किसी एक की मात्रा पता हो तो तीसरे की मात्रा को निकाला जा सकता है।

2. ओम का नियम किस पर लागू होता है?

यह ओम के नियम केवल DC Circuit पर ही लागू होता है, AC Circuit में यह नियम लागु नहीं होता।

3. ओम का नियम किसने दिया था?

इस ओम के नियम की खोज भौतिकी एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जॉर्ज साइमन ओम ने 1827 में की थी। यह ohm's law किसी सामग्री के माध्यम से प्रवाहित होने के तरीके और मात्रा को दर्शाता है।

तो दोस्तों आशा करते है की आपको "Ohm's law in hindi, ओम के नियम क्या है?, ohm's law formula और ohm's law diagram" की जानकारी अच्छी लगी होंगी। यदि आपको इनसे जुड़े कुछ सवाल हो तो हमें कमेंट्स कर के पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)