Resistance In Hindi - रेजिस्टेंस क्या है? की पूरी जानकारी

0

इस पोस्ट में Resistance के बारे में जानकारी है, जिसे हिंदी में प्रतिरोध भी कहते है। अक्सर आपने रेजिस्टेंस के बारे में कई बार सुना होंगा, पर इसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं होंगी, इसलिए हमने यहाँ Resistance in hindi, रेजिस्टेंस क्या है?, Resistance Formula, Resistance definition in hindi, इत्यादी की जानकारी दी है।

resistance kya hai, resistance in hindi, resistance kya hota hai, what is resistance in hindi, what is resistance, resistance definition in hindi, रेजिस्टेंस क्या है, रेजिस्टेंस क्या होता है, resistance formula,

(toc)

What Is Resistance In Hindi - रेजिस्टेंस क्या होता है?

जब किसी चालक से विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है, तो चालक विद्युत धारा के मार्ग में बाधा डालता है, तब उस बाधा को रेजिस्टेंस या प्रतिरोध कहते हैं। याने Resistance का उपयोग विद्युत धारा को कम करने में या नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। 

जब दो टर्मिनलों के बीच एक इलेक्ट्रॉन अंतर मौजूद होता है, तो विद्युत धारा high से low की ओर प्रवाहित होती है और तब रेजिस्टेंस उस प्रवाह का प्रतिकार करता है। ऐसे में रेजिस्टेंस जितना अधिक होगा, विद्युत धारा उतनी ही कम होगी और इसके विरुद्ध रेजिस्टेंस जितना कम होगा, विद्युत धारा उतनी ही अधिक होगी।

रेजिस्टेंस का यूनिट्स Ohm Ω है और इस resistance को R द्वारा दर्शाया जाता है। जब एक एम्पियर की विद्युत धारा किसी ऐसे घटक से होकर गुजरती है जिसके आर-पार एक वोल्ट का विभवान्तर विद्यमान है, तो उस घटक का प्रतिरोध एक Ohm होता है।

Resistance Definition In Hindi

रेजिस्टेंस याने प्रतिरोध वह बल है जो विद्युत के प्रवाह का विरोध करता है, अर्थात जो बल विद्युत धारा के मार्ग में बाधा डालता है उसे प्रतिरोध या रेजिस्टेंस कहते हैं।

प्रतिरोध किसी पदार्थ की वह शक्ति या बल है जो उनमेसे गुजरने वाली विद्युत धारा का विरोध करती है, जिससे विद्युत धारा के प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है उसे ही रेजिस्टेंस कहते है।

"Resistance is the strength or force of a material that opposes the electric current passing through it. This opposition creates an obstacle in the path of electric current, which is called resistance."

Resistance Formula

R = V/I

R = Resistance (Ohms, Ω)

V = वोल्टेज अंतर जो एक प्रतिरोधी के दो सिरों के बीच होता है (Volts, V)

I = वह धारा जो एक प्रतिरोधक से प्रवाहित होती है (Amperes, A)

रेजिस्टेंस को कैसे मापा जाता है?

रेजिस्टेंस याने प्रतिरोध को मापने के लिए आप तीन तरीकों का उपयोग कर सकते है, उनमेसे एक Ohm के नियम का उपयोग करके, दूसरा रेसिस्टर बैंड कलर कोड का इस्तेमाल करके और तीसरा Multimeter का प्रयोग करके।

रेजिस्टेंस को प्रभावित करने वाले कारक

  • यह Resistance तापमान बढ़ने से बढ़ता है और तापमान घटने से रेजिस्टेंस कम होता है, याने इस पर तापमान का प्रभाव होता है।
  • प्रतिरोध याने रेजिस्टेंस की value तार की लंबाई, मोटाई और चौड़ाई पर भी निर्भर करती है।
  • तार की मोटाई बढने पर resistance कम होता है और लम्बाई बढ़ने पर रेसिस्टेन्स बढ़ता हैं।
  • किसी भी मटेरियल का रेजिस्टेंस उसकी लम्बाई के अनुरूप होता है (R ∝ L).
  • किसी चालक का विशिष्ट रेजिस्टेंस उसमे उपस्थित इलेक्ट्रॉन की संख्या के विपरीत समानुपाती होता है।
  • हर धातु का रेजिस्टेंस अलग होता है, जैसे की चांदी, कॉपर, एल्युमिनियम, आयरन, प्लास्टिक, रबर, इत्यादी।
  • आर्गन, हेलियम, इत्यादी जैसे कुछ गैस है जिसका तापमान बढ़ने पर रेजिस्टेंस कम हो जाता है।

यह भी पढ़े:
1. Transformer क्या है? और उनके प्रकार
2. विद्युत परिपथ क्या हैं? विद्युत परिपथ के प्रकार

FAQs For Resistance In Hindi

रेजिस्टेंस क्या है?

रेजिस्टेंस याने प्रतिरोध एक बल है जो बिजली के प्रवाह का प्रतिकार करता है, इसका मतलब की जिस बल द्वारा विद्युत धारा के मार्ग में बाधा उत्पन्न होती है उस बल को हम रेजिस्टेंस या प्रतिरोध कहते है।

रेजिस्टेंस का फार्मूला क्या है?

रेजिस्टेंस का फार्मूला "R = V/I" यह है, जिसमे R मतलब Resistance, V याने वोल्टेज और I का मतलब धारा (Amperes, A) होता है।

रेजिस्टेंस को कैसे चेक किया जाता है?

रेसिस्टर का प्रतिरोध याने रेजिस्टेंस चेक करने के लिए हम तीन चीजों का सहारा ले सकते है, जिसमे एक Multimeter का उपयोग करके, दूसरा रेसिस्टर बैंड का Color code चेक करके और तीसरा Ohm के नियम का उपयोग करके।

रजिस्टर क्या है?

जिस कॉम्पोनेन्ट के द्वारा विद्युत धारा के प्रवाह में बाधा उत्पन्न की जाती है या विद्युत धारा को नियंत्रित किया जाता है, उस पैसिव इलेक्ट्रिकल कॉम्पोनेन्ट को रजिस्टर/Resistor कहते है। और विद्युत धारा में जो बाधा उत्पन्न होती है उस बाधा को रेजिस्टेंस कहते है।

What is resistance?

Resistance is a force that opposes the flow of electricity, which means that the force that obstructs the path of electric current is called resistance.

तो दोस्तों यह थी Resistance याने प्रतिरोध की जानकारी, जिसमे हमने Resistance in hindi, रेजिस्टेंस क्या है?, Resistance Formula, Resistance definition in hindi, resistance kya hota hai, इत्यादी के बारे जाना। आशा करते है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी, यदि आपको इनसे जुड़े और भी कुछ सवाल है तो हमें कॉमेंट्स कर के पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)