कैपेसिटर क्या है? प्रकार, उपयोग, कार्य | What Is Capacitor In Hindi

2

यदि आप इलेक्ट्रिकल संबंधित कार्य करते है या इनसे संबंधित जानकारी प्राप्त कर रहे है, तो आपको उसमे कैपेसिटर की भी जानकारी ऐड करना जरुरी है। क्योकि Capacitor यह एक महत्वपूर्ण Electrical component है, जिसका उपयोग बहुत से इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रोनिक सर्किट में किया जाता है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम Capacitor की पूरी जानकारी जानेंगे, जैसे की What is capacitor in hindi, कैपेसिटर क्या है, कैपेसिटर के प्रकार, कार्य, उपयोग, Capacitor symbol, Definition, Types of capacitor in hindi, Formula इत्यादी।

what is capacitor in hindi, capacitor in hindi, types of capacitor in hindi, capacitor kya hai, capacitor symbol, कैपेसिटर का उपयोग, कैपेसिटर क्या है, कैपेसिटर क्या काम करता है, कैपेसिटर के प्रकार, कैपेसिटर का कार्य, capacitor definition in hindi, capacitor formula in hindi, capacitor formula, capacitor kya hota hai, capacitor meaning in hindi,

(toc)

What Is Capacitor In Hindi - कैपेसिटर क्या है?

यह कैपेसिटर दो टर्मिनलों वाला पैसिव इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट है, जो विद्युत ऊर्जा को विद्युत क्षेत्र में संग्रहीत करता है और सर्किट में छोड़ देता है। इस Capacitor उपकरण में विद्युत चार्ज को संचित याने विद्युत आवेश के रूप में ऊर्जा को संग्रहीत करने की क्षमता होती है।

Capacitor को हिंदी में संधारित्र कहा जाता है, इसके सामान्य रूप में दो संवाहक प्लेट्स (Conducting Plates) होते हैं, और इन दोनों प्लेटों के बीच में एक इन्सुलेट सामग्री लगाई जाती हैं जिससे यह अलग हो जाते हैं, इस इन्सुलेट सामग्री को Dielectric कहा जाता है।

यदि कैपेसिटर को किसी पावर सोर्स के साथ जोड़ दिया जाए, तो यह विद्युत चार्ज को संचित याने स्टोर कर लेता है। इन Capacitor में इलेक्ट्रिक चार्ज स्टोर करने का काम इसमे लगी दो संवाहक प्लेट्स करती है, जिसमें से एक प्लेट पर पॉजिटिव चार्ज होता है और दूसरी प्लेट पर निगेटिव चार्ज होता है।

आसान भाषा में कहे तो, यह कैपेसिटर एक इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट हैं जिसमें इलेक्ट्रिक चार्ज स्टोर होता हैं। इस कैपेसिटर को कंडेनसर भी कहा जाता है, जो एक छोटी रिचार्जेबल बैटरी की तरह है, परन्तु यह इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट बहुत ही कम समय में चार्ज और डिस्चार्ज हो जाता है।

Unit Of Capacitance - Unit Of Capacitor

यह कैपेसिटर एक उपकरण है और इसकी कोई इकाई (Unit) नहीं है, यहाँ कैपेसिटर के विद्युत स्टोर करने के गुण को Capacitance याने धारिता कहते हैं और इस Capacitance का SI Unit "Farad" है, जिसे F से दर्शाते है।

Capacitor Definition In Hindi -  कैपेसिटर की परिभाषा

कैपेसिटर यह एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक या विद्युत घटक है जो संभावित विद्युत ऊर्जा को विद्युत क्षेत्र में संग्रहीत करता है।

Capacitor Definition In English

A capacitor is an electronic or electrical component that stores potential electrical energy in an electric field.

कैपेसिटर के प्रकार - Types Of Capacitor In Hindi

कैपेसिटर कई रूपों, शैलियों, लंबाई, परिधि और कई सामग्रियों से निर्मित होते हैं। आज कई सामान्य विद्युत उपकरणों में कैपेसिटर का व्यापक रूप से विद्युत सर्किट के भागों के रूप में उपयोग किया जाता है। प्रमुख रूप से कैपेसिटर के Fixed Capacitor, Polar capacitor और Variable capacitor यह तीन प्रकार है।

what is capacitor in hindi, capacitor in hindi, types of capacitor in hindi, capacitor kya hai, कैपेसिटर क्या काम करता है, कैपेसिटर के प्रकार, कैपेसिटर का कार्य,

Fixed Capacitor:

फिक्स्ड कॅपॅसिटर यह एक ऐसा कॅपेसिटर है, जो निश्चित मात्रा में इलेक्ट्रिक चार्ज को स्टोर करता है और यह किसी भी स्थिति में समायोजित नहीं किया जा सकता।

Fixed Capacitor Examples:

  • Ceramic capacitor
  • Paper capacitor
  • Plastic capacitor
  • Plastic film capacitor
  • Mica capacitor
  • Electrolytic capacitor
  • Supercapacitor

Polar Capacitor:

पोलर कॅपॅसिटर या Polarized capacitor यह एक ऐसा कॅपेसिटर है, जिनके टर्मिनलों में विशिष्ट Positive और Negative Polarities होती है।

Polar Capacitor Examples:

  • Aluminium electrolyte capacitor
  • Tantalums capacitor

Variable Capacitor:

व्हेरिएबल कॅपेसिटर एक ऐसा कॅपेसिटर है, जिसकी कॅपेसिटन्स (capacitance) कई बार यांत्रिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप से बदला जा सकता है।

Variable Capacitor Examples:

  • Trimmer capacitors
  • Tuning capacitors
  • Electronic capacitors
  • Mechanical capacitors

Capacitor Symbol

capacitor symbol, what is capacitor in hindi, capacitor in hindi, types of capacitor in hindi, capacitor kya hai, कैपेसिटर क्या काम करता है, कैपेसिटर के प्रकार, कैपेसिटर का कार्य,

Capacitor Formula In Hindi

कॅपेसिटर का बेसिक फ़ॉर्मूला इस प्रकार है:

  1. Q = C/V
  2. C = Q/V

इस कॅपेसिटर समीकरण में C: Capacitance, Q: Charge stored और V: लागू voltage है।

कैपेसिटर का कार्य - Function Of Capacitor

कैपेसिटर का मुख्य कार्य स्थिर विद्युत ऊर्जा (Electrostatic Energy) को विद्युत क्षेत्र में संग्रहीत करना और जहां संभव हो वहा इस ऊर्जा को सर्किट में सप्लाई करना है। और सर्किट की खतरनाक विफलता को रोकने के लिए, यह AC करंट के प्रवाह को चलने देता हैं और DC करंट के प्रवाह को ब्लॉक करता हैं।

इसके साथ यह कैपेसिटर इलेक्ट्रिक चार्ज करने और डिस्चार्ज करने, वोल्टेज को समान स्तर पर रखने, फ़िल्टर के रूप मे कार्य करने और शोर को दूर करने का भी कार्य करता है।

कैपेसिटर का उपयोग - Uses Of Capacitors

कैपेसिटर का उपयोग बहुत से सर्किट में किया जाता है, क्योकि यह विद्युत चार्ज को संचित करने वाला उपकरण है और यह AC प्रवाह को चलने देता हैं और DC डीसी प्रवाह को रोक लेता है, जिससे इसका उपयोग फ़िल्टर के रूप मे भी किया जाता है।

इसलिए इन capacitors का उपयोग बहुत से सर्किट में किया जाता है जैसे की, Inductive circuit, Distribution circuit, Capacitor polority circuit, Filtration circuit, Coupling circuit, Timing circuit, Tuned circuit, इत्यादी।

इसके साथ विभिन्न विद्युत फिल्टरों में, पल्स-पॉवर एवं शस्त्र निर्माण, सेंसर के रूप में, पॉवर फैक्टर को बेहतर बनाने के लिये, घर के फैन में, इलेक्ट्रोनिक किट, इत्यादी में भी इन कैपेसिटर का उपयोग होता है।

See Also:
1. Transistor क्या है? और ट्रांजिस्टर के प्रकार
2. Resistance क्या है? रेजिस्टेंस की पूरी जानकारी
3. Electric Circuit क्या है? और उनके प्रकार
4. Transformer क्या है? और ट्रांसफार्मर के प्रकार
5. Electrical & Electronic Symbols and Names List

FAQ For Capacitor In Hindi

कैपेसिटर का आविष्कार किसने किया?

कैपेसिटर का आविष्कार सन 1745 में डच साइंटिस्ट Pieter van Musschenbroek और जर्मन फिजिसिस्ट Ewald Georg von Kleist ने किया था।

कॅपेसिटन्स को मापने की इकाई क्या है?

कॅपेसिटन्स याने धारिता को मापने की इकाई Farad है, इसे "F" इस शब्द से दर्शाते है।

कैपेसिटर कैसे बनते हैं?

सामान्य कैपेसिटर दो धातु प्लेटों से बनते है और इन दोनों प्लेटों के बीच में Dielectric नामक इन्सुलेटिंग मटेरियल लगाया जाता हैं, जिससे यह दोनों प्लेट्स आपस में स्पर्श नहीं करते। यहाँ एक प्लेट पर पॉजिटिव चार्ज होता है और दूसरी प्लेट पर नेगेटिव चार्ज होता है।

तो दोस्तों यह थी, Capacitor याने संधारित्र की जानकारी, जिसमे हमने What is capacitor in hindi, कैपेसिटर क्या है, कैपेसिटर के प्रकार, कार्य, उपयोग, Capacitor symbol, Types of capacitor in hindi, Definition, Formula, इत्यादी के बारे में जाना। आशा करते है की आपको इस पोस्ट से काफी जानकारी मिली होंगी, यदि आपके कुछ सवाल है तो हमें कॉमेंट्स करके पूछ सकते है, और अपने दोस्तों में यह जानकारी शेयर कर सकते है।

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Most inspirational knowledge and best describing method it is very helpful for me and all students and engineers.

    ReplyDelete
Post a Comment