AC और DC करंट क्या होता है? | AC & DC full form in Hindi

23

आज हम इस पोस्ट में AC और DC current के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे, जैसे की, What is AC and DC current, Difference between AC and DC current, Full Form, Definition और AC and DC current examples के बारे में हिंदी में जानेंगे।

विद्युत याने Electricity हमारे दैनंदिन जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, बिजली से हम हमारे घर के उपकरण चलाते है, इंजीनियरिंग फिल्ड में छोटे बड़े मशीन्स चलाते है, और कई सारे कार्य के लिए हम विद्युत/Electricity का उपयोग करते है।

ac and dc in hindi, What is DC current, What is AC current, Difference between AC and DC current, definition, in hindi, ac & dc current information in hindi, एसी और डीसी क्या है, एसी और डीसी में क्या अंतर है, डीसी करंट क्या है, एसी  करंट क्या है,

(toc)

करंट के प्रकार - Types Of Current In Hindi

Current दो प्रकार के होते है: 1. Alternating Current और 2. Direct Current (दिष्ट धारा), अल्टरनेटिंग करंट को हिंदी में प्रत्यावर्ती धारा कहते है और डायरेक्ट करंट को हिंदी में दिष्ट धारा कहते है।

AC & DC Full Form In Hindi - ac dc का फुल फॉर्म

AC fullform: ac का फुल फॉर्म Alternating current है, और हिंदी में इसे "प्रत्यावर्ती धारा" कहते है।
DC fullform: dc का फुल फॉर्म Direct current होता है, और हिंदी में इसे "दिष्ट धारा" कहते है।

AC and DC Current Definition in Hindi - AC DC करंट की परिभाषा

Alternating Current/AC current definition: एक प्रत्यावर्ती धारा एक विद्युत प्रवाह है जो प्रवाह के रूप में लगातार दिशा बदलती है। जिसे Alternating Current याने प्रत्यावर्ती धारा कहते है।

Direct Current/DC current definition: एक प्रत्यक्ष धारा एक विद्युत प्रवाह है जो हमेशा एक ही दिशा में बहती है। जिसे Direct Current याने दिष्ट धारा कहते है।

AC Current Symbol - DC Current Symbol

AC Current Symbol - DC Current Symbol

Difference Between AC and DC Current In Hindi

दोस्तों हम यहाँ एक एक करके एसी और डीसी करंट के बीच के अंतर के बारेमे उदाहरण के साथ जानेंगे, जिससे आप को बड़ी आसानी से दोनों करंट का महत्व और कार्य के बारे में समझ में आये।

What Is AC Current In Hindi - AC करंट क्या होता है?

अल्टरनेटिंग करंट(AC) को हिंदी में "प्रत्यावर्ती धारा" कहते है। इस प्रकार के करंट की प्रक्रिया में, करंट एक निश्चित समय के बाद ही अपना Direction और Value बदलता है, इसलिए इस प्रकार के करंट को Alternating current कहते हैं।

अल्टरनेटिंग करंट का उत्पादन अधिक से अधिक करंट volt पैदा की जा सकती है, इससे लगभग 33000 Volt तक बिजली पैदा की जा सकती है। इस करंट को जहां पर भी भेजना है वहां पर भेज सकते है और तो और वोल्टेज को आवश्यकतानुसार कम या ज्यादा कर सकते है।

Alternating Current ज्यादा महंगी नहीं है, क्योंकि एसी करंट को आसानी से generate किया जा सकता है। AC current का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, इसे ट्रांसफार्मर की मदद से कम या ज्यादा किया जा सकता है। इसलिए अल्टरनेटिंग करंट को ज्यादा दूरी तक आसानी से भेजा जा सकता है।

Alternating Current Examples - AC करंट उदाहरण

Alternating Current से इंजीनियरिंग फिल्ड में ड्रिल मशीन, मशीनरी और अन्य उपकरण चलते है, और हमारे किचन में TV, mixer- grinder, fridge, juicer, microwave oven, Induction cooktop, water pump, cooler और fan, led, LCD etc. में Ac current का उपयोग होता है।

What Is DC Current In Hindi - DC करंट क्या होता है?

डायरेक्ट करंट(dc) को हिंदी में "दिष्ट धारा" कहते है। इस प्रकार के करंट की प्रक्रिया में दिशा/Direction और मान/Value नहीं बदलता इसलिए इसे डायरेक्ट करंट कहा जाता हैं। DC current का उत्पादन केवल 650 वोल्ट तक ही किया जा सकता है।

Direct Current Examples - DC करंट उदाहरण

दोस्तों आजकल अल्टरनेटिंग करंट का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। मगर कुछ जगह पर DC current की आवश्यकता होती है, जैसे की हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है उसकी बैटरी में DC current होता है।

कई जगह पर वेल्डिंग मशीन में, टेलीविजन, रेडियो, कंप्यूटर, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, मल्टीमीटर टेस्टर, बैटरी और सेल इत्यादी में भी DC करंट का प्रयोग होता है।

किसी भी प्रकार की बैटरी को चार्ज करने के लिए सिर्फ dc supply का इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि एसी करंट को स्टोर नहीं कर सकते और डीसी करंट को बैटरियों में स्टोर किया जा सकता है।

ये भी पढ़े:
1. विद्युत परिपथ क्या हैं? और विद्युत परिपथ के प्रकार
2. ट्रांजिस्टर क्या है? -Transistor के प्रकार
3. What is PLC Programming in Hindi
4. What is Transfomer in Hindi?
5. Electrical & Electronic Symbols and Names List

FAQs For AC and DC Current

1. वोल्टेज और वाट में क्या अंतर है?

वोल्टेज और वाट यह दोनों ही अलग अलग यूनिट है, इसमे दो तारों के बीच विभव के अंतर को Voltage या वोल्ट कहते है। और जब विद्युत धारा वोल्ट के संभावित अंतर से प्रवाहित होती है, तो जिस दर से विद्युत कार्य किया जाता है उसे वाट कहते हैं, याने यह Watt विद्युत शक्ति का एक यूनिट है।

2. डीसी को एसी में कौन सा उपकरण बदलता है?

डीसी करंट को एसी करंट में बदलने के लिए Inverter का उपयोग किया जाता है और एसी करंट को डीसी करंट बदलने के लिए Rectifier का उपयोग किया जाता है।

3. घरों में कौन सा करंट होता है?

हमारे घरों में AC करंट का उपयोग किया जाता है, जैसे की हमारे घर में ज्यादातर चलने वाले उपकरण एसी करंट पर चलते है जैसे कि, कूलर, पंखे, फ्रिज, मोटर, वाशिंग मशीन, इत्यादि।

4. विद्युत की परिभाषा बताये?

विद्युत वह ऊर्जा है जो इलेक्ट्रॉनों के क्रमबद्ध प्रवाह के माध्यम से कार्य करती है, याने किसी चालक में जो विद्युत आवेशों के बहाव से उर्जा उत्पन्न होती है उसे विद्युत कहते हैं और विद्युत आवेशों के प्रवाह को विद्युत-धारा कहते हैं।

AC और DC करंट क्या होता है? AC and DC full form in Hindi: तो दोस्तों उम्मीद करते है की, इस पोस्ट से आपको "What is AC and DC current in Hindi, Difference between AC and DC current, full form, definition और AC and DC current examples" के बारे में काफी कुछ जानकारी मिली होंगी, आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो हमें comments करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

Post a Comment

23 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. It's good information for ac and dc current . I like this page . This page is very usefull for me

    ReplyDelete
  2. Good information for ac dc curent


    ReplyDelete
  3. Good knowledge for ac and dc current

    ReplyDelete
  4. It's good information for me thanks

    ReplyDelete
  5. voltage distribute in high,low and medium voltage in industeies
    High voltage -????V
    Medium voltage- ????V
    low voltage -????V
    please reply me sir and friends

    ReplyDelete
  6. Thanks for telling about ac and dc

    ReplyDelete
  7. As men is interest in science developed so did the quantity of plans for getting cool. There were many thoughts, yet not even one of them truly worked. Truth be told, a significant number of the plans exacerbated individuals since they added huge measure of water to the air. Beyond Heating And Cooling

    ReplyDelete
  8. बहुत बहुत धन्यवाद आपका।

    ReplyDelete
  9. Thank you so much sir. Ac and dc ke bare me batane ke liye🙏

    ReplyDelete
  10. महत्व पूर्ण जानकारी

    ReplyDelete
  11. Sir dc symbol me chhoti or badi line di ho to iska kya matlab hua??

    ReplyDelete
    Replies
    1. DC Current यह एक स्थिर प्रवाह याने निरंतर करंट है, इसलिए डीसी करंट का सिम्बल सीधी रेखा है.

      Delete
Post a Comment