सर्च इंजन क्या है? महत्व, उपयोग, उदाहरण | What Is Search Engine In Hindi

0

सर्च इंजन क्या है? महत्व, उपयोग, उदाहरण - What Is Search Engine In Hindi: आज से एक दशक पहले तक, जब हमारे मन में कोई प्रश्न आए और उसके बारे में हम जानना चाहे तो हमारे आसपास मौजूद संसाधनों से ही जानकारी लेनी पड़ती थी, जिसमें बहुत ज्यादा समय लग जाता था और हो सकता था कि जो चीज आप ढूंढ रहे हैं वह मिले ही नहीं।

हमारे पास उस समय ऐसे संसाधन ही मौजूद नहीं थे, कि हम किसी भी जानकारी को पाने के काम को इतना तेज कर पाएं, किसी भी फाइल से जुडी छोटी सी इनफॉर्मेशन चाहिए तो हमें उससे संबंधित ऑफिस के कई चक्कर काटने पड़ते थे।

लेकिन हम आज के समय की बात करें तो इंटरनेट की मदद से हमें कोई भी जानकारी कुछ ही सेकंड में मिल जाती है, और इस जानकारी को बिल्कुल सही और सटीक रूप में सामने लाता है सर्च इंजन (Search Engine)।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Hindi Engineer पर आज हम बात करने जा रहे है, सर्च इंजन के बारे में…Search Engine Kya Hai? इसके क्या फायदे है? इसका प्रयोग कैसे करें और दुनिया में कितने सर्च इंजन मौजूद है? what is search engine in hindi इन सारी बातों के बारे में जानेंगे, उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख पसंद आएगा।

what is search engine in hindi, search engine kya hai, search engine kya hota hai, search engine in hindi, सर्च इंजन क्या है, सर्च इंजन क्या होता है, सर्च इंजन का महत्व, सर्च इंजन के उपयोग, सर्च इंजन के उदाहरण,

(toc)

सर्च इंजन क्या है? - Search Engine In Hindi

सर्च इंजन यह एक वेब-आधारित उपकरण या एक सॉफ्टवेयर प्रणाली है, जो उपयोगकर्ताओं को वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकारी का पता लगाने और खोजने में सक्षम बनाता है।

जब भी हम किसी वेब ब्राउजर पर कोई भी जानकारी को खोजते है, जैसे - रिजल्ट, जॉब्स, वीडियोज़ इत्यादि, तो हम एक बॉक्स में अपना प्रश्न लिखकर सर्च बटन पर क्लिक करते है।

इसके कुछ सेकंड में ही हमें उस क्वेरी का रिजल्ट या सवाल का जवाब मिल जाता है, तो जब भी हम कुछ सर्च करते है तो उस रिजल्ट को हमारे सामने लाने का काम सर्च इंजन की मदद से किया जाता है।

सर्च इंजन ही है जो हमारे प्रश्नों को समझकर उससे जुड़ी जानकारी को एक के बाद एक करके वेबपेज के रूप सिस्टमैटिक ढंग से रख देता है।

सर्च इंजन एक ऐसा प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर है, जो इंटरनेट पर मौजूद मौजूद अरबों-खरबों सूचनाओं, जैसे- आर्टिकल, इमेज, वीडियो या अन्य किसी प्रकार की फाइल में से आप जिस किसी भी जानकारी को ढूंढ रहे हैं, यह उसे आपके पलक झपकते ही ढूंढ निकालता है।

इस काम को करने के लिए सर्च इंजन के पीछे एक सुपर कंप्युटर है और यह सारी चीजें एक एल्गोरिदम के ऊपर कार्य करती है, जिससे सर्च इंजन को यह समझने में आसानी होती है कि यूजर के द्वारा क्या सर्च किया जा रहा है और उसी के अनुसार रिजल्ट भी देखने को मिलता है।

इंटरनेट पर आप जिस किसी भी चीज को खोज रहे हैं, सर्च इंजन उसके रिजल्ट को अपने प्रश्न की प्रकृति के आधार पर वरीयता के रूप में क्रम से लगा देता है, और जो उत्तर आपके प्रश्न से अच्छी तरह मैच करता है यह उसे सबसे उपर रखता है, जिससे आप अपना सर्वश्रेष्ठ उत्तर पा सके, इसके अलावा यह हमें उस क्वेरी से मिलते जुलते-उत्तर भी दिखाता है।

सर्च इंजन के उदाहरण दीजिए?

अगर सर्च इंजन के उदाहरण की बात की जाए तो भारत में सबसे बड़ा सर्च इंजन है Google इसके बाद Bing, Yahoo, Ask और DuckDuckGo जैसे प्रसिद्ध सर्च इंजन आते है।

Google केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पहले नंबर पर है, आंकड़ों के अनुसार गूगल पर हर मिनट करीब 38,000,00 सर्च किए जाते है, हर घंटे करीब 56,000,000,00 सर्च और हर साल 2,000,000,000,000 सर्च किए जाते है, जो कि पूरे ग्लोब में लोगों के द्वारा किए जा रहे सर्च का 92% हिस्सा है।

गूगल पर आने वाला इतना ज्यादा ट्रैफिक और लोगों के बीच इसकी प्रसिद्धि ही इसको नंबर वन बनाता है।

सर्च इंजन कितने प्रकार के होते हैं?

अलग-अलग तरह के टास्क को करने के लिए अलग-अलग सर्च इंजन मौजूद है, जैसे Google की बात करें तो यह एक सूचनाओं को खोजने और दिखने का काम करता है, Youtube विडिओ को खोजने के काम में आता है।

कोई डायरेक्टरी है तो वह लिस्ट में तमाम तरह की वेबसाईटों को खोजने का काम करती है, किसी भी वेबपेज, सर्वर पर मौजूद कोई ऐसा टूल जो कि डेटाबेस में से जानकारी निकालने का काम करता हो उसे सर्च इंजन कह सकते है।

इस प्रकार से अलग-अलग सर्च इंजन का प्रयोग अपनी-अपनी जगह पर होता है और अलग-अलग कामों के लिए इंटरनेट पर अलग-अलग तरह के सर्च इंजन मौजूद है।

मुख्यतः चार तरह के सर्च इंजन देखने को मिलते है, जो कुछ इस प्रकार है: Crawler-Based Search Engines, Web Directories, Meta Search Engines और Hybrid Search Engines.

यह भी पढ़ें:
Password Kya Hota Hai? पासवर्ड कैसे याद रखें और एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनायें?

सर्च इंजन काम कैसे करता है?

जैसा कि हम जानते है कि सर्च इंजन इंटरनेट डेटाबेस में मौजूद सूचनाओं को निकालने के आधार पर काम करते है।

इन सूचनाओं को निकालने से पहले डाटा एकत्र करना पड़ेगा, जिसके लिए पहले तमाम तरह की जानकारीयों को एक सर्वर पर सेव किया जाता है, जिसे डेटाबेस कहते है। अब इसी डेटाबेस में कोई जानकारी निकालने के लिए सभी सर्च इंजन के पास कुछ ऐसे अड्वान्स सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होते है, जिसे आम भाषा में Crowler, Spider या Bot कहा जाता है।

what is search engine in hindi, search engine kya hai, search engine kya hota hai, search engine in hindi, सर्च इंजन क्या है, सर्च इंजन क्या होता है, सर्च इंजन का महत्व, सर्च इंजन के उपयोग, सर्च इंजन के उदाहरण,

Crowling:

यह बॉट इंटरनेट यानि वर्ल्ड वाइड वेब पर मौजूद हर वेबसाईट पर जाकर उसे चेक करते रहते है और उन पेजेस पर मौजूद डेटा को एकत्र करते रहते है, कोई नया डेटा आता है तो उसे कलेक्ट करते है। सॉफ्टवेयर के द्वारा डाटा को एकत्र करने की इस प्रक्रिया को Crowling कहा जाता है।

यह बॉट हर समय प्रत्येक सेकंड लाखों वेब पेज को स्कैन करते रहते है और जब भी इन बोट्स को कोई नया पेज मिलता है तो ये उससे कुछ जानकारीयों को एकत्र करते रहते है:

  • वेबपेज के कंटेन्ट का शीर्षक या टाइटल (जो आर्टिकल आप पढ़ रहे है यह भी एक वेबपेज ही है)
  • आर्टिकल में मौजूद जानकारी किस चीज के बारे में है।
  • वेबपेज में इनफार्मेशन के लिए कौन-कौन सी फाइल्स प्रयोग की गयी है, जैसे Image, Text, Video और pdf इत्यादि।
  • उस वेबपेज पर आर्टिकल को किस डेट को लिखा गया है।
  • आर्टिकल को लिखते समय कहीं से रेफरेंस लिया गया है तो उस लिंक के बारे में जानकारी।

इन सारी चीजों के अतिरिक्त क्रॉलिंग करते समय बॉट अन्य बहुत सी चीजों का ध्यान रखता है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि उस पेज पर दी गई जानकारी एकदम सही है या नहीं। क्योंकि इतनी ज्यादा मात्रा में होने वाला काम इंसानों के द्वारा नहीं किया जा सकता, इसलिए यह सारा काम सॉफ्टवेयर की मदद से संभव हो पाता है।

Indexing:

क्रॉलिंग के बाद अगला नंबर Indexing का आता है, करोड़ों -अरबों वेबपेज के डेटा को एक सुव्यस्थित क्रम में रखना और इस प्रक्रिया को इंडेक्सिंग कहा जाता है, जब भी कोई यूजर इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करता है तो इसी इनफार्मेशन को प्रोसेस करके यूजर तक पहुंचाया जाता है।

आप इसे कुछ इस तरह से समझ सकते है कि किसी मॉल में जाने पर देखते है कि सारी चीजें एक क्रम से सुव्यवस्थित ढंग से रखी होती है और आपको जो भी चीज चाहिए उसके बारे में लिख होता है, इस प्रकार बड़ी ही आसानी से अपनी जरूरत का सामान ले सकते है।

Ranking:

इंडेक्सिंग के बाद अगला चरण Ranking का आता है, इस डेटा को एक क्रम देना, इस स्टेप में जो भी सबसे अच्छी क्वालिटी वाले पेज होते है, उसे सबसे ऊपर इसके बाद इससे कम इनफार्मेशन वाले पेज को इसके बाद वरीयता के क्रम में उपर से नीचे की ओर एक लिस्ट बना दिया जाता है।

अब जब भी कोई व्यक्ति किसी कीवर्ड को सर्च करता है तो सर्च रिजल्ट में यही लिस्ट दिखाई देती है।

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि रैंकिंग देने के लिए अलग-अलग सर्च इंजन अपने अलग अलगोरिथम का प्रयोग करते है, बात गूगल की करें तो यह किसी भी वेबपेज को रैंक करने के लिए लगभग 200 पैरामीटर्स का प्रयोग करता है।

मतलब कि ऐसे 200 नियम बनाए गए है और उसके हिसाब से SERP को निर्धारित करता है, जिनको कोई भी वेबसाईट फॉलो करता है तो उसका वेबपेज सर्च रिजल्ट में दिखाई दे सकता है।

इसी तरह दूसरे सर्च इंजन जैसे बिंग, याहू, Ask, Aol सर्च इंजन भी कुछ इसी तरह काम करते है।

यह सर्च इंजन लगभग एक समान स्टेप को फॉलो करते है, लेकिन इनके प्रोसेस अलग-अलग है और इसी प्रोसेस को एल्गोरिथम कहा जाता है और इसके बारे में किसी को जानकारी नहीं होती है। और कोई भी व्यक्ति इसका गलत प्रयोग न कर पाए, इसलिए इसमें समय-समय आर अपडेट होते रहते है।

See Also:
1. Operating Systems क्या है, प्रकार और कार्य
2. Computer Network क्या होता है और उसके प्रकार
3. VPN क्या होता है? कार्य और उनके प्रकार

FAQs For Search Engine

भारत का सर्च इंजन कौन सा है?

भारत में भी समय-समय पर सर्च इंजन बनते रहे है, ऐसे बहुत से सर्च इंजन है जो भारतीय है लेकिन लोकप्रिय न् होने के कारण लोग इनको उतना जानते नहीं, नीचे कुछ ऐसे ही सर्च इंजन है जो भरत में लांच किए गए है: Guruji, ऐपिक सर्च (Epic Search), 123 सर्च इंजन (123 Khoj), बिलसर (Bilsir), रेडिफ़ (Rediff), जस्ट डायल (Justdial), 123Tabs, कमामू (QMAMU), iBharat .org

दुनिया का पहला सर्च इंजन कौन सा है?

Web Crowler विश्व का सबसे पहला सर्च इंजन था, यह उतना एडवांस भी नहीं था इस सर्च इंजन में आप सभी शब्दों को एक साथ लिखकर सर्च कर सकते थे, यह गूगल के आने से कई साल पहले लांच किया गया था।

सर्च इंजन का महत्व क्या है?

सर्च इंजन आज के समय में हमारे जीवन का एक जरूरी अंग बन गया है, बिना इसके जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है, आज के समय में हर वो चीज जो किसी न किसी सूचना के आदान-प्रदान से जुड़ी है उसके लिए सर्च इंजन की जरूरत पड़ती ही है।

तो दोस्तों सर्च इंजन क्या है और इसके क्या फायदे है इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं, नीचे कमेन्ट बॉक्स में यदि इससे जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे भी लिखना न भूलें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)