मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स | Mechanic Motor Vehicle ITI Course Details In Hindi

0

इस पोस्ट में हम मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी जानेंगे, जैसे की Mechanic motor vehicle iti course details in hindi, मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की पात्रता, motor mechanic iti कोर्स का कालावधि, mechanic motor vehicle salary, और भी कुछ जानकारी इस पोस्ट में जानेंगे।

आईटीआई मोटर मैकेनिक, MMV ITI Course, motor mechanic vehicle, mechanic motor vehicle, motor mechanic iti, mechanic motor vehicle course details, iti mechanic motor vehicle salary in india, mechanic motor vehicle salary, iti motor mechanic hindi, मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई, mechanic motor vehicle iti course details in hindi,

जिन विद्यार्थीयों को ऑटोमोबाइल सेक्टर में रूचि है और 10th या 12th के बाद ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना करियर या व्यवसाय बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह आईटीआई कोर्स बहुत अच्छा और फायदेमंद विकल्प है, जिसमे आप प्राइवेट और सरकारी नोकरी के लिए भी आवेदन कर सकते है।

What Is Motor Mechanic - मोटर मैकेनिक क्या होता है?

मोटर मैकेनिक यह एक कुशल कारीगर और तकनीशियन होता है जो गाड़ियों, वाहन उपकरणों और मशीनरीयों का मेंटेनेन्स और मरम्मत का काम करता है। एक कुशल मोटर मैकेनिक को हर वाहनों की जानकारी और उनसे संबंधित पार्ट्स, टूल्स, देखभाल, सर्विसिंग और रिपेअरिंग की जानकारी होती है।

Mechanic Motor Vehicle ITI Course यह ऑटोमोबाइल या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग ट्रेड कोर्स के अंतर्गत आता है, जिसमे ऑटोमोबाइल सेक्टर और मोटर व्हीकल से संबंधित मूलभूत जानकारी दी जाती है, जैसे की थेरी, प्रैक्टिकल, इंजीनियरिंग ड्राइंग, गणित, इत्यादी।

MMV ITI Course Eligibility - मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की पात्रता

  • मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए।
  • 10वीं की परीक्षा में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • उमेदवारों की न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए।
  • मेरिट लिस्ट के आधार पर उमेदवारों का प्रवेश होता है।

MMV ITI Course Duration - मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की अवधि

Motor Mechanic ITI Course या Mechanic Motor Vehicle ITI Course की अवधि 2 वर्ष की होती है।

याने आपको यह कोर्स को पूरा करने के लिए 2 साल लगते है, जिसमे आपको थेरी के साथ योग्य प्रैक्टिकल का भरपूर अनुभव दिया जाता है।

Mechanic Motor Vehicle (MMV) ITI Course Fees

मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की फीस iti कॉलेज पर निर्भर होती है, जैसे की यदि आप प्राइवेट कॉलेज में प्रवेश लेते है तो आपको सरकारी आईटीआई कॉलेजों की तुलना में अधिक फ़ीस देनी होंगी।

  • Private ITI Fees: प्राइवेट कॉलेज की फ़ीस लगभग 20,000 से 50,000 रुपये तक हो सकती है।
  • Government ITI Fees: सरकारी कॉलेज की फ़ीस कम होती है, इनकी फ़ीस लगभग 3000 से 5000 रुपये तक हो सकती है।

MMV Apprentice & ITI NCVT Certificate

आईटीआई का कोई भी कोर्स पूर्ण करने के बाद आप अप्रेंटिसशिप कर सकते है और साथ ही में NCVT की परीक्षा देकर NCVT Certificate भी पा सकते है।

अप्रेंटिसशिप यह एक प्रकार का ट्रेड और टेक्निकल ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है, जिसमे आपको अनुभव के साथ वर्कशॉप संबंधित बहुत सारी जानकारी मिलती है। ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा होने के बाद आपको अप्रेंटिस सर्टिफिकेट मिलता है जिससे किसी भी संस्था या कंपनी में जुड़ने में काफी मदद होती है।

यह अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग 1 या 2 साल की हो सकती है, आप सरकारी या गैरसरकारी संस्था, वर्कशॉप, या कंपनी में अप्रेंटिसशिप कर सकते है, जिसमे आपको उनकी तरफ से हर महीने कुछ स्टाइपेंड/वेतन और अप्रेंटिस सर्टिफिकेट भी मिलता है।

इसीके साथ NCVT(National Council of Vocational Training) की परीक्षा उत्तीर्ण कर के NCVT Certificate पा सकते है, यह एक प्रकार की राष्ट्रीय स्तर की इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग होती है, जिसका फायदा आपको कही भी नोकरी पाने के लिए होता है, जिस विद्यार्थी के पास iti के साथ ncvt और अप्रेंटिस का भी सर्टिफिकेट होता है उसका प्रथम विचार किया जाता है।

Mechanic Motor Vehicle Salary In India - ITI Automobile Salary

यदि आप MMV ITI Course को पूरा करते है तो आपको गैरसरकारी या सरकारी संस्था या कंपनी में लगभग 15,000 से 20,000 रुपये तक शुरुवाती वेतन/Salary मिल सकती है, या फिर आप अपना खुद का व्यवसाय करते है तो आपको इससे ज्यादा भी लाभ हो सकता है।

आईटीआई के बाद आपको नौकरी के भी बहुत सारे विकल्प या अवसर मिल सकते हैं जैसे की, Honda, Hero Moto Cap, Maruti Suzuki, Tata Motors, Bajaj Motor, TVS Motors, Mahindra, Yamaha, Toyota, इत्यादी में। और उर्जा प्रकल्प, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, रेलवे वर्कशाप, पेट्रोलियम विभाग, Indian Army, ST वर्कशॉप, इत्यादी में।

मैकेनिक मोटर व्हीकल/ऑटोमोबाइल आईटीआई के फायदे

  • कोर्स पूरा होने के बाद आप उच्च अध्ययन भी कर सकते हैं।
  • ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग या डिप्लोमा में प्रवेश कर सकते हैं।
  • बड़ी या छोटी ऑटोमोबाइल कंपनी में अच्छे वेतन के साथ नौकरी मिल सकती हैं।
  • सरकारी संस्था या कंपनी के लिए आवेदन कर सकते है, उदा: रेलवे वर्कशाप, पेट्रोलियम विभाग, उर्जा प्रकल्प, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, Indian Army, ST वर्कशॉप, इत्यादी।
  • अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • सरकारी योजनायों का लाभ उठा सकते है।
  • बड़ी आसानी से कही भी नौकरी का अवसर मिलता हैं।

MMV ITI Course के बाद आपका जॉब प्रोफाइल

  • Motor Mechanic
  • Auto Mechanic
  • Diesel Mechanic
  • Engine Mechanic
  • Electric Motor Mechanic
  • Gear Box Mechanic
  • Suspension Mechanic

यह भी पढ़े:
1. ITI क्या है? और ITI के सभी Course की लिस्ट
2. Fitter क्या है - फिटर ट्रेड की पूरी जानकारी
3. Engine क्या है? इंजन के प्रकार, Definition, Diagram

FAQs For Mechanic Motor Vehicle (MMV) ITI Course

1. मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स क्या है?

MMV यह ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग ट्रेड के अंतर्गत आने वाला आईटीआई कोर्स है, जिसमे ऑटोमोबाइल सेक्टर और मोटर व्हीकल से संबंधित मूलभूत जानकारी दी जाती है। इसके अलावा थेरी, प्रैक्टिकल, इंजीनियरिंग ड्राइंग, गणित, इत्यादी के साथ रिपेरिंग और मेंटेनन्स का काम भी सिखाया जाता है।

2. मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की पात्रता क्या है?

मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स के लिए 10वीं पास होना चाहिए और न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए, और आवेदन के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर उमेदवारों का प्रवेश किया जाता है।

3. मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की अवधि कितनी है?

Mechanic Motor Vehicle (MMV) ITI Course की अवधि 2 साल की होती है, याने यह कोर्स पूरा करने में 2-Years लगते है।

4. मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की फीस कितनी है?

प्राइवेट कॉलेज की फ़ीस लगभग 20,000 से 50,000 रुपये तक हो सकती है और सरकारी कॉलेज की फ़ीस लगभग 3000 से 5000 रुपये तक हो सकती है।

5. Motor vehicle mechanic को कितना वेतन मिल सकता है?

आईटीआई मोटर मैकेनिक को सरकारी तथा गैरसरकारी संस्था या कंपनी में लगभग 15,000 से 20,000 रुपये तक शुरुवाती Salary/वेतन मिल सकता है।

तो दोस्तों हमने आपको "मैकेनिक मोटर व्हीकल आईटीआई कोर्स की जानकारी - Mechanic Motor Vehicle ITI Course Details In Hindi" की जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते है की आपको यह पोस्ट से काफी कुछ जानकारी हासिल हुई होंगी, यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमें कॉमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में यह आर्टिकल जरुर शेअर करे।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)