Wifi Full Form In Hindi | Wifi का फुल फॉर्म क्या है, वाई-फ़ाई क्या है?

0

दोस्तों क्या आप भी Wifi Full Form, वाई-फाई क्या है?, Wifi कितने प्रकार की होते है, इसकी रेंज कितनी होती है, आदि महत्वपूर्ण तथ्यों की पुरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो यह लेख आपके लिए उपयोगी है यहाँ पर हमने Wifi Full Form In Hindi के बारे में विस्तार से बताया है।

wifi full form in hindi, wifi in hindi, what is wifi in hindi, wifi kya hai, types of wifi, wifi full form, वाई फ़ाई क्या है?, वाई-फ़ाई कैसे काम करता है?,

Wifi Full Form

Wifi का Full Form "Wireless Fidelity" होता है। Wifi को WLAN के नाम से भी जाना जाता है। जिसका FullForm "Wireless Local Network" होता है। वाई-फ़ाई एक ऐसी Technology है, जिसके माध्यम से हम Wireless Internet Connection का इस्तेमाल कर रहे है। आपने देखा होगा Wifi की मदद से हम Internet को एक Device से दूसरे Device में भी Connect कर सकते है।

Wifi की मदद से आप Hotspot या Wifi के जरिये Internet को अन्य Mobile या Laptop, Computers के साथ कनेक्ट कर सकते है और Free Internet का मजा ले सकते है।

Read This: Hindi Grammar

Wifi कितने प्रकार की होती है - Types Of Wifi in Hindi

मुख्य रूप से Wifi के तीन अलग-अलग प्रकार के wireless networks है जो निम्न प्रकार से है:

  • WAN
  • LAN
  • PAN

Wifi के प्रकार की Full Form

  • WLANS Full Form: Wireless Local Aria Network
  • WPANS Full Form: Wireless Personal Aria Network
  • WMANS: Wireless Big Aria Network
  • WWANS: Wireless Wide Aria Network

यह भी पढ़े:
1. Li-Fi क्या है? Li-Fi का उपयोग कैसे करे
2. Network क्या है? Network के प्रकार
3. NFC क्या है? NFC Full Form

Wifi की रेंज कितनी होती है?

Wifi की रेंज ज्यादा Distance तक नहीं होती है एक 2.5 -5 gigahertz वाले Wifi की रेंज लगभग 150 से 300 फिट तक होती है। यह टेक्नोलॉजी Local Aria Network के अंतर्गत आती है। इसके जरिए हम एक Limited Aria तक इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। सीमित दुरी के बाद Wifi Network Disconnect हो जाता है।

आज के समय में वाई-फ़ाई इतना ज्यादा अडवांस हो चुका है कि इसके द्वारा हम इंटरनेट के अलावा डाटा का ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

Wifi कैसे काम करता है - How does work Wi-fi?

आज के समय मे प्रत्येक computer, laptop और mobile मे wifi लगा रहता है। यह वाई-फ़ाई एक छोटी सी होती है। इस चिप को Electronics Device में फिट कर दिया जाता है यह chip वायरलेस सिग्नल को Transfer करते हैं। इसके बाद हम इसे Wireless Router के द्वारा कनेक्ट कर देते है और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

Routers को भी इंटरनेट से जुड़ने के लिए केबल्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। जो internet service provider (ISP) से जुड़ा रहता है। Wi-fi से निकलने वाली radio waves दीवार के आर पार भी जा सकती है। जिससे एक ही बिल्डिंग के अन्य कमरों में भी वाईफाई का इस्तेमाल किया जा सकता है।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको Wifi Full Form और वाई-फ़ाई से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी, यदि लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करे और ऐसे ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)