Muda Mura Muri in Hindi - 3M model क्या है?

इस पोस्ट में Mura, Muri, Muda के बारे में जानेंगे जैसे की, muda mura muri in hindi, मुरा मुरी मुदा क्या है?, 3m क्या है? ये कैसे काम करता है?, What is 3m in hindi, 7 wastes in hindi. Toyota ने lean के तीन दोष को दूर करने या नष्ट करने के लिए 3M model और अपनी उत्पादन प्रणाली विकसित की है, वो है Muda (Waste), Muri (Overburden) and Mura (Unevenness).

muda mura muri in hindi, 3m muda mura muri in hindi, 3m kya hai, 3m in hindi, 3m meaning in hindi, 3m japanese concept, 3m full form in hindi, 7 waste in hindi, 3m kya hota hai, what is 3m in quality, 7 wastes in hindi, 3m ka matlab, what is 3m in hindi,

What is muda mura muri in hindi - 3M क्या है?

muda mura और muri यह जापानी शब्द हैं, जो उद्धोग, संस्था या व्यवसाय में पाए जाने वाले वेस्ट की तीन श्रेणियों को संदर्भित करते हैं। यह Toyota Production System के 3M model सभी दोषों को को दूर करने वाली प्रक्रियाओं को उजागर करता है, जो Business operations या Company कार्यपद्धति, Management को काफी प्रभावित करता है।

Lean का लक्ष्य बेकार की प्रक्रियाओं को समाप्त करने के माध्यम से ग्राहक को बढ़ी हुई कीमत वितरित करना है। जब कोई इस अर्थ में Waste के बारे में बात करता है, तो अक्सर हमें Seven wastes in manufacturing या 3M model में Muda का उल्लेख दिखाई देता करते हैं।

Mura और Muri को अक्सर इनसे अलग रखा जाता है, लेकिन इन दोनों को भी जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इनकी वजह से मुदा को पहले स्थान पर आने की संभावना अधिक है। इन तीनों की अच्छी समझ निश्चित रूप से किसी भी व्यवसाय या संस्था को अपनी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने में काफी मदद होती है।

3m muda mura muri in hindi - 3M Japanese Concept

निचे हमने इन मुदा, मुरा, मुरी के बारे में विश्लेषण किया है:

What is Muda (無駄)

मुदा का अर्थ है Wastefulness, Uselessness और Futility, जो मूल्य वर्धन के विपरीत है। एक लाइन में कहा जाये तो इसका बेकार या वेस्ट होता है।

मुदा दो प्रकार के होते हैं: Type1 और Type2

Muda Type1 (Necessary non value added activity) उन प्रक्रियाओं में गैर-मूल्य वर्धित गतिविधियों को शामिल करता है जो अंतिम ग्राहक के लिए आवश्यक होती हैं। उदाहरण लिया जाये तो, Inspection और Safety  को सीधे अंतिम उत्पाद के लिए मूल्य नहीं जोड़ता है, पर वे ग्राहकों के लिए एक सुरक्षित उत्पाद सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक गतिविधियाँ हैं।
Muda Type2 में प्रक्रियाओं में गैर-मूल्य वर्धित गतिविधियाँ शामिल हैं जो गतिविधियाँ ग्राहको के लिए अनावश्यक हैं।

7 Types of Muda Explain - 7 Waste in Hindi

Toyota ने Muda को सात संसाधनों में विभाजित किया है जो अक्सर wasted हो जाते हैं:

  1. Transportation (परिवहन): एक लागत जो उत्पाद में कोई मूल्य नहीं जोड़ती है, पर इसमे उत्पाद के damaged, खो जाने या देरी होने का खतरा बढ़ जाता है, 
  2. Unnecessary Inventory (वस्तुसूची): इन्वेंट्री की बर्बादी में storing products या materials शामिल हैं जिनकी इस समय आवश्यकता नहीं है। हालाकि यह manufacturing में एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है, यह अन्य क्षेत्रों में भी होता है।
  3. Excess Motion (अतिरिक्त गति): यह वेस्ट एर्गोनॉमिक्स से संबंधित है और झुकने, खिंचाव, चलने, उठाने और पहुंचने के सभी उदाहरणों में देखा जाता है। इनमे स्वास्थ्य और सुरक्षा के मुद्दे भी हैं
  4. Waiting (प्रतीक्षा): वे उत्पाद जो परिवहन में नहीं हैं या संसाधित किए जा रहे हैं, जब भी सामान स्थानांतरित नहीं किया जाता है या संसाधित नहीं किया जाता है, तो प्रतीक्षा की बर्बादी होती है।
  5. Over processing (अति प्रक्रिया): जब आवश्यक से अधिक प्रक्रिया पर काम किया जाता है, या जब उपकरण आवश्यक से अधिक जटिल, सटीक या महंगे होते हैं; 
  6. Over production (अति उत्पादन): आवश्यकता से अधिक बड़े बैच या अधिक उत्पाद बनाए जा रहे हैं;
  7. Defects (दोष): दोषपूर्ण भागों या उत्पादों को सुधारने में शामिल नुकसान।

What is Mura (斑)

मुरा का अर्थ है असमानता, गैर-एकरूपता और अनियमितता होता है, मुरा आमतौर पर तब होता है जब किसी Organization के पास उत्पादों या सेवाओं के उत्पादन को नियंत्रित करने वाले कुछ या कमजोर Standard होते हैं, या कुछ मामलों में, कोई मार्गदर्शक मानक नहीं होते हैं। इसके परिणामस्वरूप उत्पादों में Over-processing, Overproduction और Defects जैसे दोष हो सकते हैं।

एक Inconsistent और Uneven process के परिणामस्वरूप एक असंगत (inconsistent) और असमान (uneven process) उत्पाद या सेवा होती है जो ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है। यह लीन के मुख्य लक्ष्य के सामने आता है, जो ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा उत्पाद बनाने पर केंद्रित प्रत्येक गतिविधि है।

किसी भी ऑपरेशन या प्रक्रिया में असमानता या अनियमितता को खत्म करना, टोयोटा प्रोडक्शन सिस्टम के मुख्य स्तंभ Just-In-Time ‘Kanban’ Systems के मुख्य सिद्धांतों में से एक है।

Mura, Lean में एक महत्वपूर्ण प्रकार है और इसे विभिन्न प्रतिरूपों द्वारा संबोधित किया जाता है, मुरा को Heijunka principles और Kanban devices के आवेदन के माध्यम से समतल किया जाता है। किसी भी विशेष प्रक्रिया के भीतर सदस्यों को कई मशीनों को संचालित करने की आवश्यकता के कारण वर्कफ़्लो में भी सुधार किया जाता है, जिसे 'मल्टी प्रोसेस हैंडलिंग' के रूप में जाना जाता है।

What is Muri (無理)

Muri का अर्थ है ओवरबर्डन, Muri उन प्रक्रियाओं से उत्पन्न होता है, जो बहुतही जटिल या अत्यधिक कार्य करने वाले होते हैं। इसका परिणाम तब हो सकता है जब Workers या Equipment को विस्तारित अपनी शमता से अधिक क्षमता पर उपयोग किया जाता है,

एक अन्य मुद्दा जो मुरी में होता है, वह कर्मचारियों को ठीक से प्रशिक्षण नहीं देना। ठीक से प्रशिक्षण नहीं होने के कारण भी मुरी उत्पन्न होता है, और कही पे दिखाई देता है की, वर्कर्स के पास अपने काम को सबसे कुशल तरीके से पूरा करने के लिए उचित उपकरणों नहीं होते। यह भी मुदा वेस्ट को जन्म दे सकता है।

कुछ समय में कर्मचारी अनुपस्थिति, बीमारी और मशीनों की खराबी या टूटने के परिणामस्वरूप भी Muri का जल्म हो सकता है। Standardize work मुरी को कार्य प्रक्रियाओं को समान रूप से वितरित करने और किसी विशेष कर्मचारी या उपकरण को ओवरबर्डन नहीं करने के लिए या बचने में मदद कर सकता हैं।

यह टोयोटा प्रोडक्शन सिस्टम के तीन प्रकार के वेस्ट में से दूसरा है, जिससे सदस्यों के काम को सही Standard प्राप्त होता है, जिसके लिए पर्याप्त समय और Manufacturing speed के संतुलन की आवश्यकता होती है।

एक मुख्य उद्देश्य जो उपकरण और लोगों के Overburden याने अतिभार को खत्म करना है। ओवरबर्डन से बचने के लिए Production को Assembly processes में समान रूप से वितरित किया जाता है।

ये भी पढ़े:
1. kaizen क्या है और ये कैसे काम करता है
2. Quality slogan Images & Posters
3. 3. What is kanban system in hindi

वैसे देखा जाये तो System में रहने वाले जो Lean methodology को समझते हैं और नियमित रूप से इसका अभ्यास करते हैं, जो लोग लीन में प्रमाणन अर्जित करते हैं, वे जिम्मेदारी की इन महत्वपूर्ण भूमिकाओं को लेने के लिए खुद को उन स्थिति में मदद कर सकते हैं। और वो सफल साबित भी हो सकते हैं।

तो दोस्तों ये थी Mura Muri Muda in hindi, 3m in hindi और 7 types of muda Quality Management System के बारे में जानकारी, आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

1 comment: