What Is Management In Hindi | मैनेजमेंट क्या है? प्रबंधन क्या है?

0

Management को हिंदी में प्रबंधन कहते है, हम इस management शब्द का उपयोग सामान्यतः सभी प्रकार की गतिविधियों के लिए करते है, परन्तु यह प्रबंधन/management शब्द मुख्य रूप से व्यापार-उद्योग के गतिविधियों के लिए किया जाता है। तो इस पोस्ट में हम What is management in hindi, मैनेजमेंट क्या है, प्रबंधन क्या है, प्रबंधन के प्रकार, प्रबंधन के कार्य, उद्देश्य, इत्यादी के बारेमे जानेंगे।

किसी भी प्रकार का संगठन, संस्था, व्यापार या उद्योग हो सभी में प्रबंधन याने मैनेजमेंट की आवश्यकता होती है। Management अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अन्य लोगों के साथ और उनके माध्यम से काम करता है, याने यह प्रबंधन अपने लक्ष्य या उद्देश्यों को पूरा करने के लिए संगठन से जुड़े व्यक्तियों से कार्य कराते है और अपने संगठन, संस्था, व्यापार या उद्योग को नियंत्रण करते है।

what is management in hindi, management kya hai, मैनेजमेंट क्या है, प्रबंधन क्या है, management kya hota hai, management in hindi, management definition in hindi, management kise kahate hain, definition of management in hindi, management kya hai in hindi, मैनेजमेंट किसे कहते हैं, management process in hindi, management meaning in hindi, define management in hindi, what is the management in hindi, what do you mean by management in hindi, management system in hindi, management work kya hota hai,

निचे हमने Management, प्रबंधन, मैनेजमेंट के बारे में विस्तृत जानकारी दी है, ताकि आप प्रबंधन के बारे में आसानी से समझ सकें।

(toc)

मैनेजमेंट क्या है? - प्रबंधन क्या है?

मैनेजमेंट या प्रबंधन वह है, जो उपलब्ध संसाधनों का कुशलतापूर्वक और प्रभावी तरीके से उपयोग करके संगठन से जुड़े व्यक्तियों के साथ और उनके माध्यम से कार्य करते है ताकि मैनेजमेंट के लक्ष्य या उद्देश्यों को पूरा कर सके।

आसान भाषा में कहे तो Management या प्रबंधन यह उन व्यक्तियों का समूह होता है जो संगठन चलाने के लिए सभी जिम्मेदारियों को स्वीकार करते है। इस मैनेजमेंट के अन्तर्गत संगठन की सभी आवश्यक गतिविधियों की जिम्मेदारी होती है जैसे की, संगठन निर्माण, संगठन व्यवस्था, प्लानिंग, नेतृत्व, कर्मचारी वर्ग, नियंत्रण, निर्णय, इत्यादी।

Management Definition In Hindi - प्रबंधन की परिभाषा

प्रबंधन या Management किसी व्यवसाय के संसाधनों और गतिविधियों की योजना बनाने और व्यवस्थित करने की प्रक्रिया है, ताकि विशिष्ट लक्ष्यों या उद्देश्यों को प्रभावी और कुशल तरीके से प्राप्त किया जा सके।

इस मैनेजमेंट या प्रबंधन में वित्तीय, प्राकृतिक, तकनीकी और मानव संसाधनों जैसे उपलब्ध संसाधनों के उपयोग के माध्यम से अपने विशिष्ट लक्ष्यों या उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक संगठन की रणनीति निर्धारित करने और अपने कर्मचारियों के प्रयासों के अनुकूल गतिविधियां शामिल होती हैं।

प्रबंधन के उद्देश्य - Management Objectives

प्रबंधन अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्यों को पूरा करता है। किसी भी संस्था या संगठन के उद्देश्य अलग अलग हो सकते हैं और इन सभी उद्देश्यों को कुशलता और प्रभावी तरीकेसे से पूरा करना होता है। प्रबंधन के उद्देश्यों को व्यक्तिगत उद्देश्य, संगठनात्मक उद्देश्य और सामाजिक उद्देश्यों में वर्गीकृत किया जा सकता है, हमने निचे इन प्रबंधन के उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी है:

व्यक्तिगत उद्देश्य:

व्यक्तिगत उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रबंध को व्यक्तिगत उद्देश्य को संगठनात्मक उद्देश्यों के साथ मिलकर कार्य करना पड़ता है। व्यक्तिगत उद्देश्यों में वेतन, वित्तीय लाभ, सामाजिक आवश्यकता, साथियों द्वारा मान्यता, व्यक्तिगत बढ़ोत्तरी, विकास, भविष्य, इत्यादी जैसे उच्च स्तरीय आवश्यकताओं के उद्देश्य हो सकते है। यह प्रबंधन अपनी विविध व्यक्तिगत उद्देश्यों को पूरा करने के लिए संगठन का अंग बनते हैं।

संगठनात्मक उद्देश्य:

प्रबंधन संगठनात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए संगठन के मानव संसाधनों, वित्तीय, भौतिक और सूचना संसाधनों को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से उपयोग करके नियोजन करना, आयोजन करना, निर्णय लेना, नेतृत्व, प्रेरणा और नियंत्रण करने का कार्य करते है।

Management याने प्रबंधन यह संगठन के उद्देश्यों को निर्धारित करने और उन्हें पूरा करने के लिए जिम्मेदार होते है। इन्हें विभिन्न क्षेत्रों के अनेक प्रकार के उद्देश्यों को पूरा करना होता है जैसे की अस्तित्व को बनाए रखना, लाभ कमाना, विकास करना, गुणवत्ता, उत्पादकता, इत्यादी. और तो और इन्हें शेयरहोल्डर, कर्मचारी, ग्राहक, सरकार, इत्यादी जैसो के हितों का भी ध्यान रखना पड़ता है।

सामाजिक उद्देश्य:

संगठन एक प्रकार का व्यावसायिक या गैर व्यावसायिक समाज का अंग होता है, इसलिए संगठन या प्रबंधन को कुछ सामाजिक उद्देश्यों को पूरा करना होता है। इस सामाजिक उद्देश्य में मैनेजमेंट को समाज के लिए लाभों की और आर्थिक मूल्यों की रचना करनी होती है, जैसे की कर्मचारियों के लिए विद्यालय, शिशुगृह जैसी सुविधाएँ प्रदान करना, पर्यावरण संबंधी अनेक पद्धति अपनाना, लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना, इत्यादी।

प्रबंधन के प्रमुख कार्य - Functions Of management In Hindi

प्रबंधन के प्रमुख कार्यो में संगठन, नियोजन, नियुक्तिकरण, निर्देशन, नियंत्रण, इत्यादी कार्य आते है, इन कार्य को निचे एक्सप्लेन किया है:

Planning (नियोजन):

प्रबंधन या मैनेजमेंट को किसी भी प्रकार का कार्य शुरु करने से पहले उस कार्य हेतु नियोजन या प्लानिंग करना बहुत आवश्यक होता है। किसी भी कार्य का आरम्भ करने से पहले उसकी प्लानिंग करनी पड़ती है, इसमे कार्य क्या है, क्या करना है, किस प्रकार और किसको करना है, इत्यादी पूर्वकार्य निर्धारित किये जाते है। नियोजन का कार्य विभिन्न उद्देश्यों को पहले से ही निश्चित करना और दक्षता से या प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए मार्ग निर्धारित करना है।

पहले से ही यह निर्धारित करने का कार्य है कि क्या करना है, किस प्रकार तथा किसको करना है। इसका अर्थ है उद्देश्यों को पहले से ही निश्चित करना एवं दक्षता से एवं प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए मार्ग निर्धारित करना।

Organization (संगठन):

इस संगठनात्मक कार्य में प्रबंधन को निर्धारित योजना के पालन के लिए कार्य सौंपना, कार्यों को समूहों में बांटना, अधिकार निश्चित करना और संसाधनों के हेतु कार्य इत्यादी कार्य होते है। इन कार्य को पूरा करने के लिए विशिष्ट योजना तैयार की जाती है, प्रबंधन आवश्यक कार्यों तथा संसाधनों का निर्धारण करेगा और management यह निर्णय लेता है कि किस कार्य को कौन करेगा, इस कार्य को कहाँ किया जाएगा और कब किया जाएगा।

Recruitment (नियुक्तिकरण):

इस Recruitment याने नियुक्तिकरण कार्य में संगठन के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सही योग्यता वाले उचित व्यक्ति को ढूँढ़ना और सही स्थान तथा सही समय पर उपलब्ध कराने का यह महत्वपूर्ण कार्य है। आसान भाषा में कहे तो यह management का महत्वपूर्ण कार्य है जो उचित व्यक्ति की खोज करके उन्हें सही पोजीशन पर नियुक्ति करना है, इस कार्य में कर्मचारियों की भर्ती, कर्मचारियों का चयन, कार्य पर नियुक्ति और कर्मचारियों को प्रशिक्षण शामिल हैं।

Directing (निर्देशन):

परिश्रम, समय, पैसा या भंडार के दुरुपयोग और उत्पादन दोष को रोकने के लिए management को निर्देशन के लिए तैयार रहना होता है, इसके लिए प्रबन्ध को एक ऐसा वातावरण तैयार करने की आवश्यकता है जो कर्मचारियों को सर्वश्रेष्ठ ढंग से कार्य करने के लिए प्रेरित करे। मैनेजमेंट के बेहतर और प्रेरणात्मक निर्देशन या Directing द्वारा ही कई निर्णय को पूरा किया जा सकता है।

Control (नियंत्रण):

प्रबंधन को संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए संगठन कार्य को प्रत्यक्ष अंमल करने के साथ नियंत्रण का कार्य भी करना होता है। यह नियंत्रण कार्य सुनिश्चित करता है कि यह अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक कार्य कर सकता है। इस नियंत्रण कार्य में संगठन प्रबंध के कई पहलू शामिल होते हैं जैसे की, सुधारात्मक कदम, उत्पादकता, प्रक्रिया, नीतिया, गुणवत्ता, विकास, दोष, लागत, भंडार, उत्पादन, समय, परिश्रम, सफलता, इत्यादी।

प्रबंधन के प्रकार - Types Of Management

प्रबंधन के विभिन्न पहलू होते हैं, इसलिए प्रबंधकों की अलग-अलग शैलियाँ साथ में प्रबंधन के विभिन्न प्रकार भी होते है, जिसे हमने निम्नलिखित किया है:

  • Quality Management
  • Project Management
  • Marketing Management
  • Sales Management
  • Human Resource Management
  • Operations Management
  • Research & Development Management
  • Information Technology Management
  • Strategic Management
  • Risk Management
  • Supply Chain Management
  • Financial & Accounting Management
  • Procurement Management
  • Engineering Management
  • Facility Management
  • Design Management
  • Knowledge Management
  • Program Management
  • Change Management
  • Innovation Management

प्रबंधन के कितने स्तर है?

प्रबंधन के तीन स्तर होते है, 1. उच्च स्तरीय प्रबंधन (Top level management), 2. मध्य स्तर प्रबंधन (Middle level management), 3. निम्न स्तरीय प्रबंधन (Low level management).

प्रबंधन का महत्व क्या है?

संगठन में ऐसे कई कारक होते है जिससे यह प्रबंधन इतना महत्त्वपूर्ण हो जाता है, उन कारको में से कुछ हमने निचे दिए है:

  • यह प्रबंधन गतिशील संगठन का निर्माण करता है।
  • सामूहिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायक होता है।
  • इनका लक्ष्य लागत को कम करना और उत्पादकता को बढ़ाना है।
  • यह व्यक्तिगत और संगठनात्मक उद्देश्यों की प्राप्ति में सहायक होता है।
  • इससे संगठन बहुउद्देश्यीय होता है जो विभिन्न घटकों के उद्देश्यों को पूरा करता है।
  • संगठन और समाज के विकास में सहायक होता है।
  • रोजगार के अवसर प्रदान करता है।
  • गुणवत्ता और विकास दर को बढ़ाना।

See Also:
1. Swot Analysis क्या है?
2. 5 Why Analysis की पूरी जानकारी
3. Muda Mura Muri क्या है?

तो दोस्तों यह थी Management याने प्रबंधन की महत्वपूर्ण जानकारी, जिसमे हमने प्रबंधन के प्रकार, प्रबंधन क्या है, management definition in hindi, management kya hai, मैनेजमेंट क्या है, what is management in hindi, प्रबंधन का महत्व, मैनेजमेंट प्रबंधन के उद्देश्य, इत्यादी पॉइंट कवर किये है। आशा करते है की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होंगी, इनसे जुड़े आपके कुछ सवाल होंगे तो कृपया हमें कॉमेंट्स द्वारा पूछ सकते है, हम आपकी जरुर सहायता करेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)