इलेक्ट्रिक कार बाइक स्कूटर की जानकारी - Electric Vehicles In Hindi

Electric cars, Electric scooter & Electric bike in Hindi: इस पोस्ट में हम इलेक्ट्रिक कार-इलेक्ट्रिक बाइक की पूरी जानकारी जानेंगे जैसे की, इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है?, इलेक्ट्रिक कारों का भविष्य कैसा रहेगा? और electric cars, bike, scooter के क्या फायदे हैं? इत्यादी।

आने वाला समय Electric cars, Electric scooter और Electric bike का होंगा, क्यों की तेल ईंधन के बढ़ते दाम और शहरों में होने वाले प्रदूषण के रोकथाम के लिए यह सबसे बढ़िया विकल्प है। वाहन निर्माता जीवाश्म ईंधन के लिए नये और टिकाऊ विकल्प खोजने के लिए भरपूर प्रयास कर रहे हैं, ऐसे में Electric Vehicles आज के समय के लिए एक वरदान साबित हो सकता है। हमें ईंधन से दूसरे पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों पर स्विच करने की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक है।

इलेक्ट्रिक बाइक की जानकारी, electric bike, electric cars in india, Future of electric vehicles in India, advantages of electric vehicles, how electric cars work diagram, what is electric vehicle in hindi, Electric Vehicles Future in Hindi, इलेक्ट्रिक कार का भविष्य, इलेक्ट्रीक कार के फायदे, Electric scooter ki jankari,

आने वाले कुछ ही समय में इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक की मांग बहुत ज्यादा होने वाली है, ऐसे में आज EV Industry महत्वपूर्ण और आवश्यक क्षेत्रों में से एक बनती जा रही है। पूरी दुनिया ने अब एक साथ हाथ मिलाकर शून्य कार्बन उत्सर्जन के साथ कार्बन-तटस्थ दुनिया के लिए प्रतिज्ञा की है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के मदद में इलेक्ट्रिक वाहन भी एक प्रमुख उत्पाद है।

Electric Car क्या है? What Is Electric Vehicle In Hindi?

Electric Vehicle, इलेक्ट्रिक कार या विद्युतचालित कार उन कारों को कहते हैं, जो आंशिक रूप से या पूरी तरह से विद्युत शक्ति से संचालित होते हैं, याने Electric Vehicles उन वाहनों को कहते हैं जो बैटरी से विद्युत लेकर विद्युत् मोटरों द्वारा संचालित होतीं हैं। इन इलेक्ट्रिक वाहनों की चलने की लागत बहुत कम होती है और पर्यावरण के अनुकूल भी होते हैं क्योंकि यह कोई जीवाश्म ईंधन जैसे पेट्रोल या डीजल का उपयोग नहीं करते हैं। 

इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) से वाहन उद्योग पर बड़ा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है विशेष तौर पर शहरों में होने वाले प्रदूषण, तेल पर कम निर्भरता तथा गैसोलीन के दामों में वृद्धि होने की संभावनाओं को मध्यनजर रखते हुए, विश्व भर की सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों तथा उनके पुर्जों के विकास में अरबों का निवेश कर रही हैं। यूके, फ्रांस, नॉर्वे और जर्मनी जैसे देशों ने तो 2025 तक गैर-इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून भी लाए हैं।

Electric Vehicles में शहरों में होने वाले प्रदूषण को उल्लेखनीय रूप से कम कर सकने की क्षमता है। इलेक्‍ट्र‍िक कार या इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदना आपके ल‍िए फायदेमंद है क्‍योंकि यह कारें अपने बेहतरीन माइलेज याने रेंज के ल‍िए ही जानी जाती हैं, आज के Ev cars की Range बहुत ही कम लागत में लगभग 180km से 350km तक है और आने वाले समय में यह रेंज बढ़ सकती है।

इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है? How does an electric car work?

इलेक्ट्रिक कार बैटरी में संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करके एक या एक से अधिक इलेक्ट्रिक मोटरों द्वारा संचालित होती है। इन EV Car में लिथियम-आयन बैटरी लगी होती है इसलिए पारंपरिक ईंधन इंजन वाले वाहनों की तुलना में यह इलेक्ट्रिक कारें बहुत ही कम व्हायब्रेशन और कम आवाज के साथ तेज गति से चलती हैं।

इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है? इसे आप नीचे दिए गए इमेज से बहुत आसानी से समझ पाएंगे:

How Electric Cars Work Diagram Images, इलेक्ट्रिक कार का भविष्य, इलेक्ट्रीक कार के फायदे, Electric scooter ki jankari, इलेक्ट्रिक बाइक की जानकारी, electric bike, electric cars in india, Future of electric vehicles in India, advantages of electric vehicles, how electric cars work diagram, what is electric vehicle in hindi, Electric Vehicles Future in Hindi,
How Electric Cars Work Diagram Images

इलेक्ट्रिक कारों और इलेक्ट्रिक बाइक का भविष्य कैसा रहेगा?

इलेक्ट्रिक बाइक स्कूटर और इलेक्ट्रिक कार का भविष्य हमारे भारत में बहुत ही अच्छा है, Electric cars, Electric scooter या Electric bike को खरीदना हमारे ल‍िए फायदेमंद है क्‍योंकि यह कारें अपने बेहतरीन रेंज के ल‍िए ही जानी जाती हैं। हमें इस वाहन को चलाने का ख़र्च 1 रुपये प्रति km से भी कम आता है, जो औसत पेट्रोल या डीजल वाहनों के मुकाबले 75 से 80% सस्‍ता है। दोस्तों बढ़ती पेट्रोल-डीजल की किम्मत और बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक कार या बाइक खरीदना हमारे लिए सही साबित होंगा।

इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता है की, आने वाले भविष्य में निश्चित तौर ऑटोमोबाइल सेक्टर Electric Vehicles का ही है। आज के समय में बहुत सारे ग्राहक इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर में दिलचस्पी दिखा रहे है जिससे भारत के साथ दुनियाभर में इसका चलन और उत्पादन बढ़ रहा है।

पहले से कहीं अधिक इलेक्ट्रिक वाहन की खपत होने के कारण कई कंपनीया अधिक बेहतर मॉडल के साथ बाजारों में उतरी है। हाल ही में किये गए रिसर्च से अनुमान लगाया गया है की, 40% से अधिक वाहन ग्राहक अब अपने अगले वाहन की खरीदारी करते समय एक बेहतर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर विचार कर रहे हैं।

Electric Scooter और Electric Bike की जानकारी

आज के दिनों में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांगो के साथ भारत में Electric scooter और Electric bike की भी मांग बहुत बढ़ रही है, इसका कारण वही है बढ़ती पेट्रोल की किम्मत और बढ़ता प्रदुषण। इन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स में लिथियम-आयन बैटरी पैक लगी होती है और यह स्कूटर बाइक सिंगल चार्ज पर 100 से 150 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम होती हैं, साथ ही कुछ सेकंड्स में लगभग 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में भी सक्षम होती हैं और इन Electric vehicles उत्पाद की किम्मत लगभग 50 हजार से 1 लाख के बिच की हो सकती है।

Electric Scooter, Electric Bike की जानकारी, what is electric vehicle in hindi, Electric Vehicles Future in Hindi, Electric scooter ki jankari, इलेक्ट्रिक बाइक की जानकारी, electric bike, electric cars in india, Future of electric vehicles in India,

Electric Scooter या Electric Bike दो प्रकार के होते है, उनमे एक Low speed और दूसरा High speed वाला वाहन होता है। इनमे Low speed वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग 25kmph की स्पीड से दौड़ता है जिनके लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है और ना ही RTO में रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती हैं। High speed वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25kmph से ज्यादा होती है, इसलिए आपको RTO में रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती हैं और अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस, हेलमेट, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन रखना जरुरी होता है।

इलेक्ट्रीक कार, स्कूटर या बाइक के फायदे - Advantages Of Electric Vehicles

पर्यावरणीय लाभों के अलावा Electric Vehicles के और भी बहुत कुछ फायदे है, इसलिए पहले से कहीं अधिक इलेक्ट्रीक कार और बाइक बिक रहे हैं। इन इलेक्ट्रिक वाहनो में स्वायत्त ड्राइविंग विकल्प, व्यक्तिगत स्मार्ट सहायता समाधान, 5G एम्बेडेड, नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नोलॉजी के साथ कई Advantages है जिन्हें हमने नीचे सूचीबद्ध किया है:

  • पर्यावरण के लिए बेहतर है।
  • प्रदूषण को उल्लेखनीय रूप से कम कर सकने की क्षमता है क्योंकि इससे होने वाले उत्सर्जन शून्य होते हैं।
  • पेट्रोल डीजल या गैस की तुलना में बिजली कम खर्चीली होती है।
  • यह इलेक्ट्रिक वाहन ईंधन और रखरखाव के दृष्टिकोण से 75-80% सस्ते होते हैं।
  • इलेक्ट्रिक कारें और इलेक्ट्रिक बाइक में बहुत ही कम कंपन होता है।
  • घर के साथ साथ आप विभिन्न चार्जिंग स्टेशनों पर कम खर्चे में इन Electric cars, Electric scooter या Bike को चार्ज कर सकते है।
  • EV Cars में आरामदायक केबिन और अधिक संग्रहण विकल्प मिलता है।

Electric Vehicles/इलेक्ट्रिक वाहनो के बारे में आपके कुछ सवाल जवाब

1. इलेक्ट्रिक वाहनो में कौन सी बैटरी लगती है?

इलेक्ट्रिक वाहनो में लिथियम-आयन बैटरी लगती है।

2. इलेक्ट्रिक कारों में कोनसा इंजन होता है?

इलेक्ट्रिक कारों में इंटरनल कंबस्शन इंजन नहीं होता, इसके बजाए इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है और इस मोटर को कार में लगे बैटरी पैक से पावर मिलती है।

3. इलेक्ट्रिक कारों के लिए चार्जिंग का समय क्या है?

Electric Vehicle या इलेक्ट्रिक कारों का चार्ज समय बैटरी के आकार और चार्जर की गति के आधार पर 30 मिनट से लेकर 12 घंटे तक हो सकता है, औसत चार्जिंग समय 7 kW चार्जिंग पॉइंट के साथ शून्य से पूरी बैटरी तक लगभग 8 घंटे का समय लेता है।

4. क्या हम इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर या बाइक को घर पर चार्ज कर सकते हैं?

आप इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर या बाइक को घर पर चार्ज कर सकते हैं, होम चार्जिंग पॉइंट की स्थापना या 3-पिन प्लग सॉकेट के लिए EVSE आपूर्ति के माध्यम से की जा सकती है।

5. इलेक्ट्रिक स्कूटर की कितनी रेंज होती है?

इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक की रेंज सिंगल चार्ज पर 100 से लेकर 150 किलोमीटर तक की हो सकती है और आने वाले दिनों में यह बढ़ भी सकती है।

यह भी पढ़े:
1. AC और DC करंट की पूरी जानकारी
2. PLC क्या है? plc की जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों ये थी Electric Vehicle, Electric cars, Electric scooter और Electric bike की जानकारी, आशा करते है की इन भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहनो (EV) के बारे में आपको बहुत कुछ इनफार्मेशन मिली होंगी, आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनो का ही होंगा, क्या आप भी अपने लिए एक बेहतरीन Electric vehicle खरीदना चाहते हो, तो हमें कॉमेंट्स करके बताये और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिजनों में शेअर करे।

No comments