What Is Web Hosting In Hindi | Types Of Web Hosting In Hindi

0

Web Hosting या Web Server यह ऐसी जगह है, जहा blog या Website की files और data को store करते है। जिन्होंने new website या blog शुरू किया या शुरू करने वाले है उन्हें वेब होस्टिंग के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है।

यदि आप blog या Website में हाथ आजमाना चाहते है तो आपको, वेब होस्टिंग क्या है, Types of Web Hosting in Hindi, वेब होस्टिंग के प्रकार, What is web hosting, Hosting कहाँ से ख़रीदे, Web Hosting Sites कोन-कोनसी है, इन सब की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Web Hosting kya hai, Web Hosting ke prakar, Web Hosting क्या है, Web Hosting के प्रकार,

(toc)

Web Hosting क्या है? - Web Hosting In Hindi

जिस तरह से किसीको अपने उत्पादों को एक जगह रखने के लिए किसी दुकान या जगह की जरूरत होती है, वैसे ही online blog या website को store करने के लिए भी server में space यानि जगह की जरूरत पड़ती है उसे ही Web Hosting कहा जाता है।

ऐसी बड़ी बड़ी companies है जो आपको best web hosting service provide करती है जैसे की, Bluehost, Hostgator, Godaddy, हम ऐसी ही किसी company से अपने जरूरत के नुसार hosting ख़रीदते है और उन कंपनी को hosting plan के नुसार पैसे देकर वह हमे अच्छी service प्रदान करते है।

लेकिन दोस्तों hosting की price आपके website पर depend करती है की आपकी site के लिए कोनसा plan अच्छा और बेहतर रहेगा तो हमने नीचे web hosting के प्रकार दिए है, जो आप अपने website और जरूरतों के नुसार ख़रीद सकते है।

Types Of Web Hosting - Web Hosting के प्रकार

वेब होस्टिंग के प्रकार अपने अपने जरूरतों के नुसार दिए गये है, तो दोस्तों web hosting के प्रकार के बारे मे हम नीचे जानेंगे:

  1. Shared Hosting
  2. Virtual Private Server 
  3. Dedicated Hosting 
  4. Cloud Hosting

इन सभी प्रकारों का विश्लेषण आगे सविस्तर में जानते है।

What Is Shared Hosting In Hindi

Shared hosting plan यह उन लोगों के लिए अच्छा है, जिन्होंने नई website या blog बनाया है यानि start-up के लिए यह अच्छा plan है। इस प्रकार के hosting को सभी बहुत आसानी से ख़रीद सकते है क्योंकि इसकी क़ीमत सभी प्रकार के hosting plan से बहुत कम होती है और इस plan से कोई भी wordpress users अपनी website को आसानी से और अच्छी तरह से manage कर सकते है।

Shared hosting में एक server होता है, जिसमे बहुत से website एक साथ होते है जो एक ही server computer में store होते है और यह server सभी website को RAM, CPU Time और webspace को share करने की सुविधा देता है।

Benefits Of Shared Hosting

  • Start up के लिए best plan है।
  • इसका C-panel user friendly होता है।
  • इस hosting की price कम होती है, इसकी वजह से कोई भी इसे आसानी से ख़रीद सकता है।
  • New blogger इसे आसानी से manage कर सकते है।

Disadvantage Of Shared Hosting

  • यह hosting plan high traffic के लिए अच्छा नही है,
  • यह high traffic को handle नही कर सकता है।
  • Server को share करने के कारण इसकी loading speed बहुत कम होती है।

Virtual Private Server - VPS Hosting

Virtual Private Server hosting को VPS hosting कहते है, इसमे एक server होता है लेकिन उस एक ही server को बहुत से virtual server को विभाजित किया जाता है। हर website का वर्चुअल सर्वर अलग अलग बाँट दिया जाता है लेकिन जो main server होता है वही virtual server को share करता है। इस hosting में virtualization technology का उपयोग किया जाता है।

VPS यह hosting उन लोगों के लिए अच्छा है, जिनकी website पर ज्यादा traffic आता है लेकिन वह ज्यादा पैसा ख़र्च नही कर सकते। यह होस्टिंग shared hosting से ज्यादा traffic handle कर सकता है और इसकी क़ीमत भी शेयर्ड होस्टिंग से ज्यादा ही होती है। vps hosting secure होता है और hosting company से इस होस्टिंग में एक server दिया जाता है जिसमे आप operating system को install कर सकते है या change भी कर सकते है।

Advantages of VPS Hosting

Virtual Private Server hosting के कुछ फ़ायदे है जैसे की, website पर ज्यादा traffic आने पर भी इसकी speed down नही होती क्योंकि यह hosting plan किसी दूसरी वेबसाइट space use नही करती है और यह ज्यादा traffic को control कर सकता है। 

VPS होस्टिंग की क़ीमत Dedicated Hosting से ज्यादा और shared hosting से कम होती है। VPS hosting secure होता है और इसमे आपको अच्छी support service प्रदान की जाती है।

Dedicated Server Hosting - Dedicated Hosting

Dedicated Hosting का उपयोग बड़ी बड़ी company या E-commerce website जैसे की Flipkart, Amazon, Snapdeal जैसी site के लिए किया जाता है। इसमे एक server होता है, जो सिर्फ़ एक ही website को store करता है। इसकी वजह से यह hosting plan तेज गति से work करता है।

लेकिन इस डेडिकेटेड होस्टिंग की price सभी प्रकार के hosting plan से बहुत ज्यादा होती है, इसलिए इसे कोई भी ख़रीद नही सकता। यह plan उन site के लिए ही अच्छा है जिनकी website पर ज्यादा लोग आते है और दूसरा उन users के लिए जो महेंगे से महेंगे server का ख़र्च कर सकते है।

Dedicated Server Hosting के फ़ायदे

  • इस hosting plan में एक ही website होने के कारण अच्छा और प्रभावी performance प्रदान किया जाता है।
  • और तो और यह बहुत secure भी होता है।
  • High traffic के लिए यह बहुत अच्छा होस्टिंग है।
  • इसमे यूजर्स और कस्टमर को full control और full root access मिलता है।
  • आप इसे share नही कर सकते है और इसमे जो चाहे install कर सकते है।

डेडिकेटेड होस्टिंग में आपको सिर्फ़ एक ही disadvantage देखने को मिलेगा की यह hosting बहुत महंगा होता है इसे कोई भी आसानी से ख़रीद नही सकता है।

What is Cloud Hosting in Hindi

Cloud Hosting को सभी प्रकार के web hosting plan में best hosting plan माना जाता है। लेकिन यह hosting बहुत expensive होता है। इस प्रकार के होस्टिंग में group of server होता है उसे ही cloud कहा जाता है जो website को host करता है और इसमे बहुत से server एक साथ एक ही website के लिए काम करते है।

क्लाउड होस्टिंग में server down होने के बहुत कम chances होते है और तो और इसमे site की ज्यादा traffic को भी आसानी से control किया जाता है। इस होस्टिंग में अच्छी security भी दी जाती है लेकिन इसमे root access की सुविधा प्रदान नही की जाती।

होस्टिंग कहा से ख़रीदे - Where To Buy Hosting

दोस्तों अगर आप blog पर काम करते है और आप blog को hosting पर डालना चाहते है तो आपके मन में बहुत से सवाल आये होंगे की, अपनी website के लिए कोनसा hosting plan सही रहेगा, उसकी cost क्या होगी, हम जो भी होस्टिंग ख़रीदेंगे उनका support कैसा रहेगा, तो दोस्तों होस्टिंग ख़रीदते समय ऐसे सवाल आपको जरुर पड़े होंगे।

दोस्तों आपको अपने जरुरतो के नुसार hosting plan को चुनना चाहिए, आपके सामने ऐसी बहुत सी web hosting company है, जहा से आप hosting buy कर सकते है और अपनी website को होस्टिंग पर शिफ्ट करके work कर सकते है।

जब तक आपकी website पर ज्यादा traffic नही आता तब तक आप कोई सस्ता होस्टिंग प्लान जैसे shared hosting plan use कर सकते है लेकिन जब आपकी website पर ज्यादा traffic आने लगेंगे तब आप best और expensive hosting ख़रीदकर अपनी website को उस hosting पर shift करके अपना काम शुरू कर सकते है।

Hosting ख़रीदते समय किन बातों का ध्यान रखे

दोस्तों आप hosting तो ख़रीद रहे है लेकिन आपको होस्टिंग ख़रीदते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का बहुत ध्यान रखना होता है जैसे की, आप जिस कंपनी से होस्टिंग ख़रीद रहे है वह trustable है या नही, जो plan लेना चाहते है उसकी price कितनी होगी, उस plan में जो free service बताई गयी है क्या वह हमे मिलेगी या नही और जिस company का hosting plan buy करना है उनका support कैसा रहेगा इन सब के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है।

ये भी पढ़े:
1. What is SSL certificate in Hindi
2. Backlinks क्या है और Backlink कैसे बनाये?

Web Hosting Company - Web Hosting Site

दोस्तों अगर आप website या blog पर काम करते है और आपको अपने website के लिए hosting ख़रीदनी है तो आपके मन में यह सवाल जरुर आया होंगा की, कोनसी company का hosting ख़रीदना अच्छा रहेगा, तो दोस्तों हमने नीचे कुछ hosting site की लिस्ट दी है।

  • Bluehost
  • Hostgator
  • GoDaddy
  • Digital Ocean
  • Cloudways
  • Hostinger

आप इस company में से किसी अच्छे और बेहतरीन कंपनी के hosting plan से होस्टिंग ख़रीदकर उसका उपयोग अपनी website के लिए कर सकते है।

दोस्तों उम्मीद करते है की आपको वेब होस्टिंग क्या है, वेब होस्टिंग के प्रकार, होस्टिंग कहा से ख़रीदे, best hosting site कोनसी है और होस्टिंग ख़रीदते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए इन सब के बारे में अच्छी जानकारी मिली होंगी।

आशा है की आपको हमारी “What is web hosting in Hindi - Types of Web Hosting” यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो हमे comments करके बताये और अपने दोस्तों में शेयर करे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)