Backlinks क्या है? SEO के लिए High Quality Back links कैसे बनाते है

दोस्तों आज हम बात करेंगे Backlinks के बारे, What is backlinks, बैकलिंक्स क्या है, backlinks SEO के लिए कैसे बनाये और इसके कितने प्रकार है। जिन्होंने नया blog या नयी website बनाई होंगी उन्हें यह सवाल जरुर आया होंगा की, backlink क्या है, इसकी क्यों जरूरत है, यह कैसे बनाते है और backlinks improvement कैसे करें इन सारे सवालों के जवाब आज हम इस आर्टिकल में आपको देंगे।

what is backliks, website seo, High Quality Backlinks, free quality backlinks, high pr quality backlinks, types


What are backlinks Hindi? बैकलिंक्स क्या है?


Backlinks यह वो links है जो किसी एक website से दूसरी website को जोड़ता है। अगर आप आपकी website की लिंक किसी दूसरे की वेबसाइट पर add करते है तो इससे आपकी website को एक backlink मिलता है। 

आपकी website के जितने ज्यादा backlinks होते है उतनी ही google आपकी साइट को search result में ज्यादा वेल्यू देती है। किसी भी वेबसाइट को search engine में रैंक कराने के लिए backlinks यह बहुत जरूरी है।

आपकी वेबसाइट के लिंक को search करने के लिए और उनके द्वारा आपकी website तक पहुँचने में back links यह search engine की बहुत मदद करती है।

Types of Backlinks - बैकलिंक्स के प्रकार

Backlinks के दो प्रकार होते है एक Dofollow Backlink और दूसरा Nofollow Backlink

1) Dofollow Backlink

यह सभी links जो आप blog या पोस्ट में add करते है वह do-follow links होते है और ये लिंक juice pass करते हैं। किसी भी website की Search Engine Ranking Position को बढ़ाने के लिए Dofollow Backlink यह बहुत मदद करती है।

Dofollow Backlink से बहुत से फायदे होते है जैसे की Blog या website की authority को Improve करती है, Content की रैंकिंग को सर्च इंजन में बढावा देती है और पेज रैंक को improve करने में मदद करती है।

Dofollow Backlink को समझने के लिए एक example देखते है, जैसे की आपने किसी दूसरी वेबसाइट पर अपनी लिंक ऐड की है और उसके बाद जब Google या फिर किसी अन्य सर्च इंजन का robot उस वेबसाइट के links को crawl करता है तो Dofollow का टैग robot को लिंक index करने की अनुमति देता है याने की जो लिंक मैंने दूसरी वेबसाइट पर डाली है उस लिंक को सर्च इंजन index कर लेगा, इसे ही dofollow backlink कहते है।


2) Nofollow Backlink

No, Follow link उतनी कारगर नहीं होती जितनी की do Follow link. जब कोई site किसी दूसरी website से link होती है पर उस link के पास Nofollow tag होता है, तो उसे link juice pass नहीं करता। Page की ranking के लिए Nofollow links useful नहीं हैं पर कुछ हद तक important है।

जब हमें किसी लिंक को सर्च इंजन में crawl नहीं करना है तो तब हम no-follow tag का उपयोग कर सकते है. Comments box मे बहुत सारे SPAM website की भी comment हो सकती है, तो search engine उन website को follow नहीं करना है। Nofollow link केवल human ही follow कर सकते है search engine नहीं.



Backlinks कैसे बनाते है? how to create Backlinks?


दोस्तों आपके मन में काफी सवाल होंगे जैसे की how to create backlinks to your site for free, backlinks for my website, google backlink generator क्या है, how to create backlinks free. etc .दोस्तों आप अपने blog या website को रैंकिंग में लाने के लिए backlinks बनाना बहुत जरूरी है तो यह backlinks कैसे बनाये यह नीचे दिया गया है।

1) दूसरे ब्लॉग या पोस्ट पर comments करना

दोस्तों backlinks पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है की, आप अच्छे blog या website पर अच्छे comments करके अपनी साइट के लिए बैकलिंक्स पा सकते है। लेकिन आप किसी भी ब्लॉग या साइट पर comment कर रहे है तो आप अपने ब्लॉग का url भी डालें क्योकिं इससे आपको अच्छे backlinks तो मिलेंगे ही और उसके साथ blog पर ज्यादा से ज्यादा visitors आयेंगे जिससे आपकी साइट का रैंक भी बढ़ेगा।

Comments करते समय आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए की, आपको कमेंट्स में spam comments ऐड नही करनी चाहिए इससे आपकी कमेन्ट approve नही होती। keep it up , great post ऐसी spam कमेंट्स होती है इसे आपको अवॉयड करना चाहिए।

2) Quality Content लिखे

आप अपने blog के लिए ज्यादा बैकलिंक्स बनाना चाहते हो तो आपका blog या post बिलकुल simple और अच्छी तरीके से होनी चाहिए, blog पर high quality content भी लिखने होंगे ताकि आपकी पोस्ट को पढने और समझने में आसानी हो सके और उन्हें काफी कुछ जानकारी मिले।

अच्छे high-quality content लिखने पर आपकी website या blog जल्द से जल्द google के फर्स्ट पेज पर और अच्छे rank पर आयेगी। high-quality content लिख कर आप अच्छे से अच्छे backlinks बना सकते है।

3) Guest posting करना चाहिए

Guest posting याने कुछ ऐसे पॉप्युलर blog या website होती है उस blog या साइट में अपना Guest post सबमिट करना। आपको अपने पोस्ट या ब्लॉग के रिलेटेड ऐसे कुछ फेमस ब्लॉग सर्च करने होंगे जो गेस्ट पोस्टिंग को अपनाते हो।

गेस्ट पोस्टिंग के लिए आपको अपनी पोस्ट या blog के रिलेटेड ही popular blog चुनकर उसमे high quality content जैसे guest पोस्ट लिखकर अपने साईट की लिंक भी add करे। इससे visitor आपके website की तरफ attract होकर पोस्ट पढ़ेगा और साथ ही साथ आपको एक अच्छा backlinks भी मिलेगा।

4) Website या blog web directories में सबमिट करना

Backlinks बनाने के लिए यह एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है की अपने साईट या ब्लॉग को web directories में सबमिट करना। आजकल यह मेथड इतनी popular नही है क्योंकि legal web directory find करना यह कोई आसान बात नही है।

आपको ऐसी web directories को नज़रअंदाज़ करना चाहिए जो आपको उनकी directory में भाग लेने के लिए backlinks बनाने को कहे। आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए की, अपने blog को quality web directories में ही सबमिट करना चाहिए।



Why Backlinks are Important for Blog SEO 

Blog SEO के लिए Backlinks क्यों जरूरी होते है

Backlinks यह website या blog के लिए बहुत जरूरी होता है। सबसे बढ़ी बात यह है की, आपकी साईट पर जितने ज्यादा बैकलिंक्स होंगे उतना ही आपको search engine से ज्यादा traffic मिलेगा और आपकी ज्यादा इनकम भी होंगी। और साथ ही साथ बैकलिंक्स से साईट की popularty or value इनक्रीज होती है। तो दोस्तों blog SEO के लिए बैकलिंक्स क्यों जरूरी है यह हम जानेंगे।

1) Improves Search ranking

search engine जब आपकी साईट को फ़ास्ट index करेगा तो आपकी साईट सर्च इंजिन में rank होंगी। अगर आपकी website को किसी और साईट से बैकलिंक्स मिलती है तो search engine उन साईट के search result के आपकी भी साईट सर्च में दिखेगी।

जैसे की, अगर आपकी साईट को दूसरी साईट से बैकलिंक्स मिला है तो search engine में आपकी साईट भी उस साईट के result के साथ show होंगी। ऐसे ही आप आपकी साईट को Search ranking में improve कर सकते है। इससे आपके साईट की ranking भी बढ़ेगी और आपको search engine से  और ज्यादा traffic भी मिलेगी।

2) Increase Alexa Rank

आपकी साईट पर जितनी ज्यादा ट्रैफिक होगी, जितने ज्यादा comments आयेंगे, आपकी साईट को जितने ज्यादा लोग शेयर करेंगे उतनी ही अच्छी आपको Alexa Rank आयेंगी। इसका मतलब Alexa Rank blog की traffic, सोशल शेयरिंग, गेस्ट पोस्टिंग, न्यू पोस्ट अपडेट, website content, commenting और backlinks पर निर्भर करता है।

3) Search Engine Fast Index

Backlinks search engine bots को आपकी site की link discover करने में help करती है। किसी new website के लिए backlinks पाना बहुत जरुरी है क्योंकि ये Search Engine में आपकी site को जल्दी index करता है।

Search Engine जब आपकी website या blog को index करती है तो वह आपकी साईट के backlinks  देखती है की आपकी साईट पर कहा से traffic आता है और ये साईट बाकी कितने साईट से अटैच्ड है और यह भी देखती है की, आपने इस पोस्ट में किसकी और कैसी जानकारी दी है ऐसे ही backlinks search engine की मदद से आपकी साईट या blog को फ़ास्ट इंडेक्स करती है।

4) Referral Traffic

Referral Traffic यह ऐसे विजिटर की लिस्ट है जो सर्च एजिन से नही बल्कि किसी दुसरे website पर की डायरेक्ट लिंक से website या blog को विजिट करता है।

आपके blog या website पर कितने Percent Referral Traffic आता है यह Google Analytics में Check करते है। यदि आपके website की लिंक किसी साईट पर है तो users उस वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करके आपके blog तक पहुँचता है यही Referral Traffic है और यह backlinks की वजह से ही आता है।   

दोस्तों ब्लोगिंग में कामयाबी पाने के लिए आपके blog या website पर अच्छा traffic होना चाहिए इसलिए backlinks यह सबसे अच्छा तरीका है। Search Engine result, website value इत्यादि के लिए backlink बहुत काम आता है अगर आपकी साईट पर अच्छे backlinks, अच्छी traffic होंगी तो आपको वेबसाइट या blogging में बहुत जल्दी कामयाबी मिलेगी इसलिए Quality Backlinks होना बहुत जरूरी है।

दोस्तों आपको backlinks के बारे में काफी कुछ जानकारी मिली होंगी की, backlinks क्या है, backlinks कैसे बनाते है, SEO के बैकलिंक्स क्यों जरूरी है

तो दोस्तों उम्मीद करते है की, आपको अपने blog या website के लिए ज्यादा से ज्यादा और अच्छे बैकलिंक्स चाहिए हो तो आप पोस्ट में दी गयी जानकारी को फॉलो करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो हमे comments करके बताये।

9 टिप्‍पणियां:

  1. Very informative for me because I just started my new blog.https://rightthingss.blogspot.com/?m=1

    जवाब देंहटाएं
  2. achchhi quility ka backlink kaise banate hai article padha.achchha suggesion ke liye dhanyabad
    web prograaming tutorial
    welookups

    जवाब देंहटाएं
  3. Sir I am also a blogger. My rank is going down.my ranked keywords also out from google rank
    Very helpful article
    Such a nice article
    https://vinodkumarpilibhit.blogspot.com/2019/02/backlink-kaise-banaye.html?m=1

    जवाब देंहटाएं
  4. Very nice post... but mera ek sawal hai Backlinks genreter use karne se adsense par kuch fark to nahi padta na? Isse adsense disapproved to nahi ho jayega?

    जवाब देंहटाएं
  5. Appreciate it for this post, I am a big fan of this website would like to keep updated. off page seo services

    जवाब देंहटाएं
  6. I genuinely enjoy looking at on this website , it has wonderful content . SEO backlinks

    जवाब देंहटाएं