PayPal क्या है? | What Is Paypal In Hindi? How to Create Paypal Account In India

0

इस पोस्ट में हम PayPal के बारे में जानेंगे जैसे की, PayPal क्या है? यह कैसे काम करता है, Paypal account कैसे बनाते है? और How to use Paypal in India, इत्यादी।

दोस्तों आज का जमाना Computer और Internet का है, लोग घर बैठे इंटरनेट की मदद से online shopping और पैसे ट्रान्सफर करना इत्यादि चीजें आराम से कर लेते है, और पैसे की लेन देन के लिए online payment का भी इस्तेमाल करते है, जिसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे Apps और Website मिल जाते है और उनमेसे सबसे ज़बरदस्त और मशहूर Paypal website है।

PayPal क्या है, paypal account kaise banaye, what is paypal india, what is paypal and how does it work, what is paypal in hindi, paypal in hindi, how to use paypal in india, how to create paypal account, PayPal में Account कैसे बनाते है,

What Is Paypal In Hindi - पेपल क्या है?

PayPal यह एक ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम याने एक भुगतान प्रणाली है, जो ऑनलाइन चीजों के लिए भुगतान करती है और पैसे को सकुशल और सुरक्षित भेजती और प्राप्त करती है।

Paypal की मदद से आप दुनिया मे कही पर भी जहा पेपल काम करता है वहा आप पैसे ट्रांसफर कर सकते है। कोई भी व्यक्ति पेपल द्वारा किसी भी देश से आपको पैसे भेज सकता है और आप किसी भी देश से online shopping कर सकते है। याने PayPal हमें देश विदेश में money transaction करने की सबसे भरोसेमंद सुविधा देता है और बहुत से लोग बड़ी तादाद में इसका इस्तेमाल भी कर रहे है।

दोस्तों इन सभी पेपाल की सुविधा के लिए बस आपको PayPal में account बनाना पड़ता है और कुछ जानकारियाँ डालनी पड़ती है। तो आइये चलते है जानते है की, India में PayPal Account कैसे बनाते है?

PayPal Account कैसे बनाये? How To Create Paypal Account

पेपल यह अमेरिका की कंपनी है, जो 1998 में स्थापन हुई थी और आज लगभग 190 देशों के लोग इसके मेंबर है, जिसका इस्तेमाल लोग बेझीजक कर रहे है। तो दोस्तों अगर आप Paypal account बनाना चाहते है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये।

Step1: Paypal Sign up

सबसे पहले आप Paypal.com website ओपन कीजिये।
1. वेबसाइट ओपन होने के बाद SignUp इस बटन पर क्लिक करना है।

2. SignUp पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होंगा, जिसमे आपको पूछा जायेगा की आपको किस प्रकार का account create करना है। अगर आप को shopping के लिए याने खुद के लिए अकाउंट बनाना चाहते है तो आप "Individual Account" पर टिक कीजिये। या आप business के लिए account बनाना चाहते है तो आप "Business Account" के ऑप्शन पर टिक कीजिये।
3. टिक करने के बाद Next पर क्लिक कीजिये।

Step2:

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होंगा जिसमे आपको:

  1. अपनी country सिलेक्ट करना है।
  2. अपनी Email iD डालनी है।
  3. अच्छा सा एक पासवर्ड डालना है।
  4. और वही पासवर्ड Re-enter करना है।
  5. और Continue पर क्लिक करना है।

Step3:

Continue पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज ओपन होंगा जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी सही तरीके से डालनी है जैसे की:

1. First name, Middle name, last name, अपनी जन्म तारीख, Nationality में अपनी country का नाम, पूरा address, State में अपने राज्य को सिलेक्ट करना है, अपने इलाके का Pin Code डालना है और अपना मोबाइल नंबर डालना है।
2. अब नीचे Terms & Conditions पर टिक कीजिये।
3. और फिर Agree and Create Account पर क्लिक कीजिये।

Step4:

Agree and Create Account पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज आयेगा जिसमे आपको अपने Debit या Credit Card की जानकारी डालनी है और Link card पर क्लिक करना है।

अगर इसमे आप अपनी Debit या Credit Card की डिटेल्स बाद में भरना चाहते है तो आप i'll link my card later पर क्लिक कर सकते है।

तो दोस्तों इस प्रकार से आपका PayPal Account बन चुका है। अब आपको इसमे आपकी Bank account डिटेल्स, Debit या Credit Card की डिटेल्स, PAN card डिटेल्स मागेंगा जो आपको सही तरीके से भरना है।

PayPal कैसे काम करता है? और कुछ जरूरी बाते:

  • पेपल में अकाउंट बन जाने के बाद जब आप अपनी बैंक की डिटेल्स देते है, तो आपके डिटेल्स वेरीफ़ाय करने के लिए Paypal आपको कुछ पैसे ट्रांसफर करता है। यह पैसे अपने बैंक में मिल जाने के बाद आपको अपने पेपल प्रोफाइल में आकर उतनी ही रक्कम को वहा दिए गए एक बॉक्स में डालना है। जब डाली हुई रक्कम सही होती है तब आपका बैक पूरी तरहा वेरीफ़ाय हो जाता है और तब से ही आप अपना पैसों का व्यवहार शुरू कर सकते है। 
  • दोस्तों PayPal दुनिया की सबसे मशहूर Online payment सर्विस हैं। आप पेपल से कही भी पैसे भेज सकते है और रिसीव भी कर सकते है, इसमे आपकी सभी डिटेल्स सेफ रहती है, इससे आप अपने पैसे को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। 
  • पेपल में आप Debit और Credit Card का भी उपयोग कर सकते है। 
  • इसमे अपने Email ID के यूज़ से ही अपना यूज़र ID बनता है,  Email ID के जरिये transaction होता है। 
  • Paypal India Fees: PayPal से आपको कोई पैसे भेजता है तो पेपल उस पैसों में से 4% या 5% अपना कमीशन काट लेता है और बाकी पैसा बैंक में जमा करता है। 
  • जब अपना पेपल पर account खुल जाता है तब आप आसानी से online payment कर सकते है। आप पेमेंट उन्हीको कर सकते है जिसका पेपल में account है। जिसको हमें पैसे भेजना है उसकी Paypal account की Email Id को मागकर हम उस Email ID पर पैसे भेज सकते है। 
  • अपने पेपल अकाउंट से आप दूसरे पेपल अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए Paypal अपना कमीशन काट लेता है इसलिए आपको पेपल का कमीशन जोड़ कर पैसे भेजना है।

See Also:
1. Payoneer क्या है और Payoneer पर account कैसे बनाते है?

Paypal India Customer Care

Paypal Customer Care Toll-Free Number 1800 419 9833

Toll-Free No. 1800 419 9833 (English Service Only)

All India No. +91 44 66348091 (For NRI)

तो दोस्तों आशा करता हु की, आपको PayPal क्या है, ये कैसे काम करता है और Paypal पर account कैसे बनाते है ? इन सारे प्रश्न के जवाब सही तरीके से मिल गए होंगे। आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में शेअर कीजिये।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)