PayPal क्या है? how to create Paypal account India

दोस्तों आज हम what is PayPal, ये कैसे काम करता है और Paypal पर Verified account कैसे बनाते है ? और How to use Paypal in India ये हिंदी में जानेंगे। दोस्तों आज का जमाना Computer और Internet का जमाना है।

लोग घर बैठे इंटरनेट की मदद से online shopping और पैसे ट्रान्सफर करना इत्यादि चीजें आराम से कर लेते है और पैसे की लेन देन के लिए online payment का भी इस्तेमाल करते है, जिसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे Apps और Website मिल जाते है और उनमेसे सबसे ज़बरदस्त और मशहूर Paypal website है।

What is PayPal - how does it work - how to create a verified account on PayPal - how to use paypal in india

Paypal की मदद से आप दुनिया मे कही पर भी जहा पेपल काम करता है वहा आप पैसे ट्रांसफर कर सकते है और कोई भी व्यक्ति पेपल द्वारा किसी भी देश से आपको पैसे भेज सकता है और आप किसी भी देश से online shopping कर सकते है। याने PayPal हमें देश विदेश में money transaction करने की सबसे भरोसेमंद सुविधा देता है और बहुत से लोग बड़ी तादाद में इसका इस्तेमाल भी कर रहे है।

दोस्तों इन सभी PayPal की सुविधा के लिए बस आपको PayPal में account बनाना पड़ता है और कुछ जानकारियाँ डालनी पड़ती है। तो आइये चलते है जानते है की, India में PayPal Account कैसे बनाते है ?


How to make a Paypal account - PayPal में Account कैसे बनाते है

दोस्तों पेपल ये अमेरिका की कंपनी है, जो १९९८ में स्थापन हुई थी और आज लगभग १९० देशों के लोग इसके मेंबर है जिसका इस्तेमाल लोग बेझीजक कर रहे है। तो दोस्तों अगर आप Paypal account बनाना चाहते है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये। 

Step 1 -

Paypal sign up

सबसे पहले आप Paypal.com website ओपन कीजिये। 
1) website ओपन होने के बाद SignUp इस बटन पर क्लिक करना है।

how to paypal account, paypal detail in hindi, how to make free paypal account, paypal account kaise banaye, create indian paypal   account, paypal us account, paypal register bank account, how to use paypal in india

2) signup पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होंगा जिसमे आपको पूछा जायेगा की, आपको किस प्रकार का account create करना है। अगर आप individual account याने खुद के लिए बनाना चाहते है तो आप For shoppers पर टिक कीजिये या आप business के लिए account बनाना चाहते है तो आप For Business के ऑप्शन पर टिक कीजिये।

3) टिक करने के बाद Next पर क्लिक कीजिये।
What is paypal, how does it work and how to create an account on paypal?

Step 2 -

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होंगा जिसमे आपको -

1) अपनी country सिलेक्ट करना है। 
2) अपनी Email iD डालनी है। 
3) अच्छा सा एक पासवर्ड डालना है। 
4) और वही पासवर्ड Re-enter करना है। 
5) और Continue पर क्लिक करना है। 
online internet , make money form online, paypal register bank account, how to use paypal in india

Step 3 - 

Continue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होंगा जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी सही तरीके से डालनी है जैसे की -

1) First name, Middle name, last name, अपनी जन्म तारीख, Nationality में अपनी country का नाम, पूरा address, State में अपने राज्य को सिलेक्ट करना है, अपने इलाके का Pin Code डालना है और अपना मोबाइल नंबर डालना है। 
2) अब नीचे Terms & Conditions पर टिक कीजिये। 
3) और फिर Agree and Create Account पर क्लिक कीजिये। 
What is paypal, how does it work and how to create an account on paypal? india Paypal account



Step 4 -
Agree and Create Account पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज आयेगा जिसमे आपको अपने Debit या Credit Card की जानकारी डालनी है और Link card पर क्लिक करना है।

अगर इसमे आप अपनी Debit या Credit Card की डिटेल्स बाद में भरना चाहते है तो आप i'll link my card later पर क्लिक कर सकते है।

how to paypal account, paypal detail in hindi, how to make free paypal account, paypal account kaise banaye
तो दोस्तों इस प्रकार से आपका PayPal Account बन चुका है। अब आपको इसमे आपकी Bank account डिटेल्स, Debit या Credit Card की डिटेल्स, PAN card डिटेल्स मागेंगा जो आपको सही तरीके से भरना है।
how to paypal account, paypal detail in hindi, how to make free paypal account, paypal account kaise banaye, create indian paypal   account, paypal us account, paypal register bank account, how to use paypal in india

PayPal कैसे काम करता है और कुछ जरूरी बाते - How to Paypal 


1) अपना पेपल में अकाउंट बन जाने के बाद जब आप अपनी बैंक की डिटेल्स देते है, तो आपके डिटेल्स वेरीफ़ाय करने के लिए Paypal आपको कुछ पैसे ट्रांसफर करता है।

ये पैसे अपने बैंक में मिल जाने के बाद आपको अपने पेपल प्रोफाइल में आकर उतनी ही रक्कम को वहा दिए गए एक बॉक्स में डालना है।

जब डाली हुई रक्कम सही होती है तब आपका बैक पूरी तरहा वेरीफ़ाय हो जाता है और तब से ही आप अपना पैसों का व्यवहार शुरू कर सकते है। 

2) दोस्तों PayPal दुनिया की सबसे मशहूर Online payment सर्विस हैं। आप पेपल से कही भी पैसे भेज सकते है और रिसीव भी कर सकते है, इसमे आपकी सभी डिटेल्स सेफ रहती है, इससे आप अपने पैसे को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। 

3) पेपल में आप Debit और Credit Card का भी उपयोग कर सकते है। 

4) इसमे अपने Email ID के यूज़ से ही अपना यूज़र ID बनता है,  Email ID के जरिये transaction होता है। 

5) Paypal India fees - PayPal से आपको कोई पैसे भेजता है तो पेपल उस पैसों में से 4% या 5% अपना कमीशन काट लेता है और बाकी पैसा बैंक में जमा करता है। 

6) जब अपना पेपल पर account खुल जाता है तब आप आसानी से online payment कर सकते है। आप पेमेंट उन्हीको कर सकते है जिसका पेपल में account है। जिसको हमें पैसे भेजना है उसकी Paypal account की Email Id को मागकर हम उस Email ID पर पैसे भेज सकते है। 

7) अपने पेपल अकाउंट से आप दूसरे पेपल अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए Paypal अपना कमीशन काट लेता है इसलिए आपको पेपल का कमीशन जोड़ कर पैसे भेजना है।


ये भी पढ़े :- 



Paypal India customer care

Paypal Customer Care Toll Free Number 1800 419 9833

Toll Free No. 
1800 419 9833 (English Service Only)

All India No. 
+91 44 66348091  (For NRI)

Website:  Official Website 

तो दोस्तों आशा करता हु की, आपको PayPal क्या है, ये कैसे काम करता है और Paypal पर account कैसे बनाते है ? इन सारे प्रश्न के जवाब सही तरीके से मिल गए होंगे। आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में शेअर कीजिये।


No comments