fssai in hindi - fssai क्या है और यह कैसे काम करता है?

What is fssai in hindi, fssai क्या है, एफएसएसएआई पूरी जानकारी: FSSAI एक ऐसी संस्था है जो पूरे देश में सभी व्यक्तियों के Health को बढ़ावा देती है, उनके सेहत की रक्षा करती है और FSSAI भारत के Ministry of Health & Family Welfare, भारतीय सरकार के अंदर काम करती है।

FSSAI की स्थापना बिकने वाले सभी खाद्य पदार्थों की जाँच करने के उद्देश्य से की गयी है। जिसे हम Food license भी कहते है, यह FSSAI खाने में मिलावट पर नियंत्रण करने का काम करती है और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है। तो आज हम एफएसएसएआई क्या है, इनके कार्य और नियमों के बारे में विस्तारित रूप से जानेंगे।

what is fssai in hindi, fssai क्या है, एफएसएसएआई पूरी जानकारी, fssai full form in hindi, fssai in hindi, फसाई फुल फॉर्म, fssai meaning in hindi, fssai ka full form in hindi, fssai kya hai,

FSSAI full form - FSSAI full form in Hindi

FSSAI का fullform "Food Safety and Standards Authority of India" यह होता है, हिंदी में FSSAI का पूरा नाम "भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण" होता है।

fssai full form in Marathi

fssai full form in marathi: मराठी में fssai का फुल फॉर्म "भारतीय अन्न सुरक्षितता आणि प्रमाण" होता है।

fssai क्या है? What is fssai in Hindi?

FSSAI यह एक संस्था है, जिसका उद्देश्य बिकने वाले सभी खाद्य पदार्थों की जाँच करना और पूरे देश में सभी व्यक्तियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना और सेहत की रक्षा करना है। यह एफएसएसएआई संस्था भारत के Ministry of Health & Family Welfare के अंदर काम करती है। और भारत सरकार द्वारा इसके अध्यक्ष या मुख्य कार्यकारी अधिकारी को दिल्ली में ही नियुक्त किये जाते है।

भारत सरकार ने 5 september 2008 को एफएसएसएआई की स्थापना की है और इसका मुख्यालय दिल्ली में है। पूरे देश में एफएसएसएआई के 8 ऑफ़िस है जो दिल्ली, लखनऊ, कोचीन, चेन्नई, गुवाहाटी, मुंबई, चंडीगढ़ और कोलकाता यहा स्थापित है।

एफएसएसएआई की स्थापना बिकने वाले सभी खाद्य पदार्थों की जाँच करने के उद्देश्य से की गयी है, FSSAI का मुख्य उद्देश्य खाद्य सामग्री के लिए विज्ञान पर आधारित मान के निर्माण और खाद्य पदार्थों के आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और आयात आदि को नियंत्रित करने के लिए और मानव-उपभोग के लिए सुरक्षित और संपूर्ण आहार उपलब्ध किया जा सके।

एफएसएसएआई के कार्य - FSSAI Function In Hindi

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के कार्य: भारत सरकार द्वारा FSSAI की स्थापना नीचे दिए गये कार्य करने के उद्देश्य से की गयी है, उनके कार्यो का विश्लेषण नीचे दिया गया है:

1. Give training - प्रशिक्षण देना

FSSAI यह खाद्य के संबंधित प्रशिक्षकों का आयोजन करते है, जिसके जरिये जिनका food business है उसमे शामिल लोगों को या फिर इनमे शामिल होने का इरादा रखने वाले व्यक्तियों को, खाद्य व्यवसाय से जुड़ी जो भी बातें या जानकारी है वह सब जानकारी इस प्रशिक्षण कार्यक्रमों में दी जाती है। इससे फ़ूड बिज़नेस करने वाले व्यक्ति को बहुत मदद मिलती है।

2. Setting the guidelines - दिशा निर्देश को निर्धारित करना

Food  Safety and Standards Authority of India इनका सबसे महत्वपूर्ण काम यह है की, खाद्य पदार्थों से संबंधित दिशा-निर्देश को बनाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए की उनके द्वारा बनाये गये दिशा-निर्देशों का पालन देश में किया जा रहा है नही।

3. Certification - प्रमाणन देना

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण या एफएसएसएआई ये खाद्य व्यवसायियों के द्वारा बनाये गये खाने की जाँच करता है और ये सुनिश्चित करता है की, खाद्य व्यवसायियों के द्वारा बनाया गया खाना खाने योग्य है या नही।

अगर खाद्य पदार्थों की जाँच करने के बाद उन्हें वह खाना सही और योग्य लगा तो खाद्य व्यवसायियों को Certificate दिया जाता है और उसके बाद खाद्य व्यवसायियों को अपना व्यवसाय पूरी तरह से चालू करने में कोई दिक्कत नही आती।

4. Network Establishment - नेटवर्क की स्थापना

FSSAI का महत्वपूर्ण काम यह है की, पूरे देश में एक सूचना नेटवर्क की स्थापना करना ताकि आम उपभोक्ता, सार्वजनिक, पंचायत आदि खाद्य सुरक्षा और इससे संबंधित मुद्दों के बारे में आसानी से उद्देशपूर्ण, विश्वसनीय और पूरी जानकारी तेजी से प्राप्त कर सके।

5. Providing scientific advice and technical support - वैज्ञानिक सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करना

एफएसएसएआई यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से खाद्य संरक्षा और पोषण को प्रभावित करने वाले नीति और नियमों के संबंध में केंद्रीय और राज्य सरकारों को वैज्ञानिक सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करते है। यह इनका सबसे महत्वपूर्ण कार्य है।

6. Promoting awareness - जागरूकता को बढ़ावा देना 

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण का महत्वपूर्ण काम यह है की, खाद्य सुरक्षा और खाद्य मानकों के बारे सार्वजनिक जनता और उद्योजक के बीच सामान्य जागरूकता को बढ़ावा देना।

7. Contribute to the development -  विकास में योगदान देना

Contributing to international structure value editors development - अंतराष्ट्रीय संरचना मान संपादकों विकास में योगदान देना: खाद्य और स्वच्छता के लिए अंतराष्ट्रीय संरचना मान संपादकों को विकास में योगदान देना यह एफएसएसएआई का महत्वपूर्ण काम है।

भारत में पुराने खाद्य पदार्थों से जुड़े कई अधिनियमों को FSS act 2006 में शामिल कर दिया गया है, जिसकी लिस्ट नीचे दी गयी है:

  1. Vegetable Oil Products (control) order 1947 (वनस्पति तेल उत्पाद (नियंत्रण) आदेश 1947)
  2. Prevention of Food Adulteration Act 1954 (खाद्य व्यभिचार अधिनियम 1954)
  3. Fruit Products Order 1955 (फल उत्पाद आदेश 1955) 
  4. Solvent Extracted Oil, De-Oiled Meal & Edible Flour (control) order 1967 (सॉल्वेंट निकाले गए तेल, डी-ऑइलड भोजन और खाद्य आटा (नियंत्रण) आदेश 1967)
  5. Meat Food Products order 1973 (मांस खाद्य उत्पाद आदेश 1973)
  6. Edible Oils Products (regulation) order 1988 (खाद्य तेल उत्पाद (विनियमन) आदेश 1988)
  7. Milk & Milk Products Order 1992 (दूध और दूध उत्पाद आदेश 1992)

FSSAI license documents Hindi

List of documents required for FSSAI registration, नई एफएसएसएआई पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज - FSSAI registration documents required, FSSAI license registration documents, fssai license documents

  1. 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो,
  2. पहचान पत्र: (Identity proof) Aadhar card, Voter ID card, Driving license, etc.
  3. Pan card: ओनर, प्रोपराइटर, पार्टनर या डायरेक्टर का,
  4. Address proof: Rent agreement, Electricity bill, etc.
  5. मनोनीत व्यक्ति के नाम और पते के साथ Authority letter,
  6. व्यवसाय में शामिल होने वाले खाद्य पदार्थों की एक पूरी लिस्ट,
  7. Declaration form (घोषणापत्र),
  8. Layout plans और measurement के साथ.

अधिक जानकारी के लिए आप fssai foodlicensing official website पर विजिट कर सकते है।

FSSAI - Story of Its Journey - video

आशा करते है की, आपको Food license याने What is fssai in hindi, fssai क्या है, एफएसएसएआई पूरी जानकारी, fssai full form in hindi, fssai in hindi, food license in hindi और India food business में FSSAI का कैसे उपयोग होता है इसके बारे में पूरी जानकारी आपको मिली होंगी। आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो हमे कमेंट्स करके बताये और दोस्तों में शेअर कीजिये।

26 comments:

  1. Thanks for this information providing in hindi...

    ReplyDelete
  2. Mithai dukan me kitane dokoment lagate hai jese food licence or or kya kya hona chahiye jo koi sarkari ofisar ko lagata hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप अपने जिले के Food & safety department में जाके संपर्क कीजिये और पूरी जानकारी free में पाये, और वहा पर कभी कभी इसके बारे में training भी दिया जाता है . इसका जरुर लाभ ले

      Delete
  3. Namak ka business matlab namak ki purchasing aur selling karne ke liye fssai ka license kaise mil sakta hai. Aur license milne ke baad namak ki packaging par apni firm naam daal sakte hai ya nahi. Plz sir mujhe answer zaroor de.

    ReplyDelete
    Replies
    1. हा आप ख़ुद पैकेज करके अपने फर्म का नाम डाल सकते है, और आपको इसके लिए fssai का license भी लेना पड़ेंगा. इसके बारे में आपको सबसे ज्यादा जानकारी अपने जिले के फ़ूड डिपार्टमेंट में मिल जायेंगी .

      Delete
  4. Hi sir muze popcorn ka business krna hai to fssai license kaha se le kitna time lagega aur documents kya lagegi aur konsa license lena hoga plz meri help kijiye...........

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप अपने जिले के Food & safety department में संपर्क कीजिये, वहा आपको पूरी जानकरी मिल जायेंगी.

      Delete
  5. मैं अपने जिले में इसकी जानकारी कहां पर प्राप्त कर सकता हूं। मैं लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश गोला गोकर्ण नाथ का निवासी हूं तथा यह जानकारी चाहता हूं कि जैसे यह होटल है कोई ढाबा है यहां पर भी इस तरह की कोई मानक होता है क्या? मैसूर से मैं आपसे जानकारी चाहता हूं कृपया मेरी जानकारी देने का प्रयास कीजिए आपका बहुत धन्यवाद रहेगा आभारी रहूंगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. राज सर, आप अपने जिले के Food & safety department में संपर्क कीजिये, वहा आपको पूरी जानकरी मिल जायेंगी.

      Delete
  6. Thanks, for this post, it helped me to design a page of FSSAI FOOD LICENSE on my website. Now, I have a little knowledge of FSSAI and I want to know more about it, please post a new article about this topic.
    Taxhint India
    Harsh

    ReplyDelete
  7. Sir ham chay pate packing and selling karana ke leya keya license ke jarurat hoge

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आप अपने ब्रांड के साथ पकेजिंग करना चाहते है तो, आपको FSSAI license की जरुरत होती हैं.

      Delete
  8. Sir me namkeen ka business karna chahta hu to mujhe fssai se lisence lena jaruri he

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आप अपने ब्रांड के साथ "नमकीन" पकेजिंग करना चाहते है तो, आपको FSSAI license की जरुरत होती हैं

      Delete
  9. Sir I am Also interested in doing this business ? how can I start my business?

    ReplyDelete
  10. क्या मुझे खाद्य आटे की रिपैकिंग व्यापार के लिए एफएसएसएआई लाइसेंस लेना होगा ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आप अपना बिजनेस सही नियम के साथ आगे बढ़ाना चाहते है तो आपको fssai licence लेना बहुत जरुरी है.

      Delete
  11. सर जैसा आप जानते हैं कि कोई भी रिफाइंड तेल नहीं खाना चाहिए क्योंकि रिफाइंड के बाद तेल में कुछ बचता ही नहीं । तो तेल खाने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि उसकी चिकनाई तो सारी निकाल जाती है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है क्या यह सत्य है ।

    ReplyDelete
  12. sir badi(kohrauri) ka business kerne ke liye fssai lience ke liye kya kerna hoga

    ReplyDelete
  13. Sir fssai registration ke kitna charge lagta hai aur kya ye har saal renewal krana hota hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. इनके राज्य, जिले के अलग अलग चार्जेस होते है, जो सालाना रिन्यूअल करना पड़ता है.

      Delete
  14. आर्युवेदिक दवाइयां बेचने के लिये कुछ बताये। हम खुद बनाते है। उसका छोटा तोर पर license use le

    ReplyDelete
  15. sir iski free kya hai fssai registration ki

    ReplyDelete
  16. अगर कोई लाइसेंस नही बनवाता है तो उसके खिलाफ क्या कार्यवाही होगी

    ReplyDelete