What Is Virtual Credit Card In Hindi | Top 10 VCC Providers In India

0

इस पोस्ट में हम Virtual Credit Card याने VCC की जानकारी दी है। भारत में सभी के पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता और आपको ऑनलाइन कुछ ना कुछ खरीदना पड़ता है या कुछ खरीदना चाहते है, तो इसमे हमें कभी कभी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना पड़ता है। ऐसे में यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो आपके लिए यह International Virtual Credit Card एक बेस्ट ऑप्शन है, जिसकी मदद से आप दुनिया की किसी भी website से आसानिसे कुछ भी मंगवा सकते है या ख़रीद सकते है।

what is a virtual credit card, how to get virtual credit card, what is a virtual credit card and how does it work, वर्चुयल क्रेडिट कार्ड क्या है, वर्चुअल क्रेडिट कार्ड, वर्चुअल क्रेडिट कार्ड की जानकारी, virtual credit card provider in india, free virtual credit card providers,

इस International Virtual Credit Card को बनाने के लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं पड़ती, यह आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से बना सकते है। तो चलते है Virtual Credit Card क्या है, What Is Virtual Credit Card In Hindi, Top 10 VCC Providers, इत्यादी की जानकारी जानते है।

(toc)

What Is International Virtual Credit Card - वर्चुअल क्रेडिट कार्ड क्या है?

वर्चुअल क्रेडिट कार्ड याने VCC को इलेक्‍ट्रॉनिक कार्ड या ई-कार्ड भी कहा जाता है। यह एक डिजिटल प्रीपेड कार्ड होता है, जिसमे आप अपने डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग की जानकारी की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह Virtual Credit Card आप free में बना सकते है और आप इसके कार्ड नंबर और CVV कोड का उपयोग करके दुनिया भर से ऑनलाइन शॉपिंग या लेनदेन कर सकते है।

Virtual Credit Card का उपयोग सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन सर्विस खरीदने के लिए और इंटरनेशनल पेमेंट के लिए किया जाता है। इसे आप एटीएम की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते, इसका मतलब यह वर्चुअल क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जो आपके पास नहीं होकर भी आपके पास होता है।

आप अपने वर्चुअल क्रेडिट कार्ड की मदद से Web hosting, Domain name, Google products, Google play store Apps and Games, Google analytics, Google Adwords इत्यादि, या किसी भी अन्य VISA/Master Card स्वीकार करने वाली इंटरनेशनल वेबसाइट पर भी आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। 

International virtual credit card india में आप नहीं इस्तेमाल कर सकते, पर इंडिया से आप दुनिया की किसी भी साइट से कुछ भी खरीद सकते है। आप अपने मुताबिक जितने चाहे उतने प्रीपेड क्रेडिट कार्ड बना सकते है और इसे जब चाहे बंद कर सकते है और यह एक क्लिक में आसानी से डिलीट भी हो सकता है।

Top 10 Virtual Credit Card Provider In India

दस बेहतरीन कंपनीया जो वर्चुअल क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड करता है, जिसे हमने निम्नलिखित किया है:

  • Entropay
  • Payoneer
  • American Express
  • Neteller
  • Netspend
  • ICICI Virtual Card
  • HDFC Bank
  • Bankfreedom
  • Kotak Net
  • Eco Account Services: ECOVIRTUALCARD
  • SBI

See Also:
1. वीजा क्या है, Visa के प्रकार और कैसे apply करे?
2. Payoneer क्या है और इस पर अकाउंट कैसे बनाते है?

FAQs For Virtual Credit Card / VCC

वर्चुअल क्रेडिट कार्ड क्या है?

वर्चुअल क्रेडिट कार्ड यह एक डिजिटल कार्ड होते हैं, जिसे इलेक्‍ट्रॉनिक कार्ड या ई-कार्ड भी कहा जाता है, इसका कोई भौतिक रूप नहीं होता है। Virtual credit card का उपयोग आप ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए कर सकते हैं।

क्या मुझे वर्चुअल क्रेडिट कार्ड मिल सकता है?

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड है और इंटरनेट बैंकिंग है, तो आपको आसानी से वर्चुअल क्रेडिट कार्ड मिल सकता है। यह एक तरह का डिजिटल कार्ड होता हैं, जो ऑनलाइन उपलब्ध होता हैं और जिसका कोई भौतिक रूप नहीं होता है।

क्या एटीएम में वर्चुअल कार्ड का उपयोग कर सकते है?

आप इन वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का उपयोग एटीएम(ATM) या In-person stores से पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते। इसका उपयोग सिर्फ़ ऑनलाइन खरीदारी के भुगतान के लिए किया जा सकता है।

आशा है की, आपको यह VCC / Virtual Credit Card और Virtual Credit Card Providers की जानकारी अच्छी लगी होंगी, यदि आप इनसे जुडी और कुछ जानकारी जानना चाहते है, तो हमें कॉमेंट्स करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)