Custom Robots Txt File कैसे बनाते है? और Blogger में कैसे add करे?

3

आज हम जानेंगे New Blogger blog में custom robot.txt फाइल कैसे add करते है, और इसे कैसे generator करते है। दोस्तों आपने blogger में अपनी साइट बना ली मगर उस ब्लॉग साइट में custom robot.txt add नहीं किया तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Robot.txt file हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए और SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और आपको अपने Website या blog को full seo friendly बनाने के लिए custom robot.txt का उपयोग करना ही चाहिए।

How to create a Custom Robots Txt File, custom robots.txt generator for blogger, how to add robots.txt in blogger, custom robots txt kya hai, Custom Robots Txt file in hindi

दोस्तों robot.txt ये एक टेक्स्ट कोडिंग फाइल होती है, और इसका उपयोग जब कोई सर्च इंजन का रोबोट हमारे blog या साईट पर आता है, तब हमारे content को index करने के लिए उसे सबसे पहले custom robot.txt पर ध्यान देना पड़ता है, इससे उसको पता चलता है की क्या सर्च में लाये और क्या नहीं लाये, याने उसको पता चलता है की क्या index करके search में रिजल्ट लाना है।

इस से हमारे blog की important information और हमारे private pages crawl नहीं होते, जिसकी वजह से हमारे blog की Private information Google search engine में index नहीं होती।

Blog के लिए Robot.txt file कैसे generate करते है?

दोस्तों आप Robot.txt generator साईट पर जाके इस कोड फाइल को generate कर सकते है, पर आपको इसमे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इसमे वक्त भी जादा लगता है।

इसलिए आपके लिए हमने नीचे Robot.txt file code को दिया है, आप इस कोड को कॉपी करके आपके blog के लिए उपयोग कर सकते है जिससे आपका वक्त बच जायेगा।

आपको सिर्फ https://www.yourblog.com की जगह पर आपके blog का url address डालना है। 

तो दोस्तों आपकी इस प्रकार से Robot.txt file तयार हो चुकी है, अब आगे बढ़ते है।

Blog में custom Robots.txt file code को कैसे add करे?

How to create a Custom Robots Txt File, custom robots.txt generator for blogger, how to add robots.txt in blogger

1. आपको सबसे पहले अपने Blogger के dashboard में जाना है और setting पर क्लिक करना है।

2. Setting पर क्लिक करने के बाद साइड में स्क्रॉल करे, आपको "Crawers and indexing" ऑप्शन दिखाई देंगी, उनमे आपको "Enable custom robots.txt" Option को Enable करना है।

3. फिर आपको निचे "Custom robots.txt" ऑप्शन दिखाई देंगा उस पर आपको क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होंगा जिसमे आपको Custom robots.text file को ऐड करना है।

4. अब आपको custom robots.txt  के बॉक्स में फाइल को ऐड करना है। (custom Robots.txt कोड कॉपी करके यहाँ पेस्ट करना है)

5. robots.txt file ऐड करने के बाद SAVE बटन पर क्लिक करना है। बस हो हो गया आपका Blogger में Custom RobotsTxt file ऐड।

तो दोस्तों इस प्रकार से आपके blog में custom Robots.txt add हो चुका है। इसका उपयोग करके आप किसी भी Page या Post को भी सर्च इंजन में index होने से रोक सकते है, इसका उदाहरण नीचे दिया हुआ है।

Search engine में Page या Post को Index होने से कैसे रोके?

दोस्तों इस custom Robots.txt का उपयोग करके आपके blog के Page या Post को search engine में index होने से रोकना है, तो आपको अपने custom Robots.txt में कुछ बदलाव करना पड़ेगा।

समझो आपको About Us को search engine में index होने से रोकना है, तो आप नीचे दिए हुए कोड के अनुसार about-us के पेज के URL address ( Disallow: /p/About-us.html ) को वहा add कर दीजिये।

तो आशा करते है की आपको Blogger में  Custom Robots.Txt file कैसे बनाते है और कैसे add करते है, इसकी पूरी जानकारी समझ में आई होंगी, तब भी आपको कुछ परेशानी होती है तो हमें कमेंट्स करके पूछ सकते है।

See Also:
1. Custom robots header tags setting कैसे करे?

Post a Comment

3 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Very informational blog really valuable article thanks for sharing
    viralcontentspot.com

    ReplyDelete
  2. Thanks See my Custom robots.txt on blogger labnole.com

    ReplyDelete
  3. Bhot bhadya is article ko aasani say samja ja sakhta hai

    ReplyDelete
Post a Comment