Wednesday, October 3, 2018

Difference between first angle and third angle projection in Hindi

दोस्तों आज हम जानेंगे First Angle Projection और Third Angle Projection के बारे, और difference between first angle and third angle projection और फर्स्ट एंगल प्रोजेक्शन और थर्ड एंगल प्रोजेक्शन क्या है ? इत्यादि के बारे मे जानेंगे। Engineering क्षेत्र, ITI और Mechanical Engineering में engineering drawing, engineering design बनाने के लिए और को संबोधित करने के लिए इन 1st angle projection and 3rd angle projection symbol का और Projection का उपयोग किया जाता है।
first angle symbol, third angle projection symbol, orthographic projection pdf, इंजीनियरिंग ड्राइंग आईटीआई, engineering drawing

What is Fourth Quadrants ? Quadrants क्या है ?
Angle projection को जानने के लिये Quadrants को जानना बहुत ज़रूरी है, इसलिए हम सबसे पहले Quadrants क्या है ? ये जानेंगे - Horizontal Plane और Vertical Plane जब आपस में एक दूसरे को 90 के angle पर मिलते है तो तब ये four Quadrants बनते हैं और ये Quadrants है - first Quadrants, Second Quadrants, third Quadrants और fourth Quadrants और इसे first angle, second angle, third angle, fourth angle भी कहते हैं।


Quadrants में जॉब की position नीचे दिए गए अनुसार होती हैं
first angle symbol, third angle projection symbol, orthographic projection, engineering drawing

First Quadrants :- Object position Horizontal Plane के ऊपर और vertical plane के सामने रहता हैं,
Second Quadrants :- Object position Horizontal Plane के ऊपर और vertical plane के पीछे रहता हैं,
Third Quadrants :- Object position Horizontal Plane के नीचे और vertical plane के पीछे रहता हैं,
Fourth Quadrants :- Object position Horizontal Plane के नीचे और vertical plane के सामने रहता हैं,

What is the Difference between first angle and third angle projection in hindi 
first angle and third angle projection Symbol, engineering drawing

दोस्तों वैसे देखा जाये तो Projection draw करने के चार प्रकार है - First Angle Projection, Second Angle Projection, Third Angle Projection और Forth Angle Projection पर इनमेसे सबसे जादा " फर्स्ट एंगल प्रोजेक्शन " और " थर्ड एंगल प्रोजेक्शन " का ही प्रयोग किया जाता है। क्यो कीं सेकंड और फोर्थ एंगल प्रोजेक्शन में हमे प्रोजेक्शन लेने में बड़ी कठिनाई होती है और तो और ड्राइंग को पढ़ने में भी बहुत दिक्कत होती है। इसलिए इनका उपयोग Engineering क्षेत्र में ना के बराबर है।


1) First Angle Projection क्या है ? What is First Angle Projection ?


engineering drawing, engineering symbol, first angle projection
दोस्तों वैसे देखा जाये तो first angle projection में जॉब बीच में होने के कारण हमे प्रोजेक्शन लेते समय बहुत जादा परिश्रम करना पड़ता है, क्यूँ के First angle projection में जॉब first quadrants में होता है। जिसकी वजह से इस प्रोजेक्शन में जॉब horizontal plane के ऊपर और vertical plane के सामने रहता हैं, First angle projection में जॉब को observer और plane के बीच में रखा जाता हैं और इनके projection horizontal plane और vertical plane के ऊपर लिया जाता हैं। जॉब का front view या Elevation Vertical Plane पर बनता हैं और top plan horizontal plane पर बनता हैं इस प्रोजेक्शन में दूसरे view इस प्रकार रखे जाते हैं की, जॉब के bottom view को elevation के bottom view के प्रोजेक्शन को लेकर Elevation के ऊपर draw किया जाता हैं। इस प्रकार जॉब के top view को Elevation के top के प्रोजेक्शन को लेकर elevation bottom पर draw किया जाता हैं, इसी प्रकार से जॉब के side view को जॉब के left hand side के प्रोजेक्शन को लेकर elevation के right hand side में draw किया जाता हैं और इसी प्रकार से Job को right hand side के प्रोजेक्शन को लेकर elevation के left hand side में draw किया जाता हैं।

2) Third Angle Projection क्या हैं, What is Third Angle Projection ?


ITI and engineering drawing, engineering symbol, first angle projection
Third angle projection में जब हम किसी जॉब का प्रोजेक्शन लेते हैं तो तब उस जॉब को third Quadrants में रखा जाता हैं और तब हमारा job प्लेन और observer के बीच में होता है। जॉब प्लेन बीच में होने के कारण हमे जॉब की size clear और shape सही तरीके से दिखाई देती हैं, क्यूँ के Third angle projection में जॉब को third Quadrants में रखा जाता हैं और इस projection में जॉब vertical plane के पीछे और horizontal plane के नीचे होता है इस प्रोजेक्शन में Plane Observer और job के बीच रहता है और projection horizontal plane और vertical plane पर draw किया जाता हैं, Job का front view और elevation vertical plane पर और top view Horizontal plane पर draw किया जाता हैं। इस Projection में दूसरे view इस प्रकार रखे होते है Top view को Third Angle Projection में top के प्रोजेक्शन को लेकर elevation के top पर draw किया जाता हैं और right hand side को right hand side से देखकर elevation के right hand side में draw किया जाता है और bottom view को third angle projection में job के bottom के प्रोजेक्शन को लेकर bottom पर draw किया जाता है और इसी प्रकार से जॉब के side view को left hand side के प्रोजेक्शन को लेकर elevation के left hand side पर draw किया जाता है।

ये भी पढ़े :- Engineering - Geometric Dimensioning and Tolerancing Symbols list Chart and Explain ]

Third Angle Projection मेथड में जॉब प्लेन observer और object के बीच में रखा जाता है इसी कारण जॉब के प्रोजेक्शन को लेने में बहुत आसानी होती हैं। इसलिए जादा से जादा इसी Third Angle Projection का उपयोग करते है और तो और I.S.I. ( Indian Standards Institute ) ने भी Third Angle Projection को ही मान्यता दी है, क्यूँ के ये मेथड बहुत आसान है, ड्राइंग को पढ़ने में आसानी होती है और हमें जॉब या ऑब्जेक्ट की size और shape सही और क्लियर दिखाई देता हैं। इसलिए Engineering क्षेत्र में जादा से जादा सिर्फ third angle Projection और first angle Projection का ही उपयोग किया जाता है।


तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको First Angle Projection और Third angle Projection के बारे में, और what is the difference between first angle and third angle projection और फर्स्ट एंगल प्रोजेक्शन और थर्ड एंगल प्रोजेक्शन क्या है ? इत्यादि के बारे मे काफी कुछ जानकारी मिली होंगी जिसका उपयोग आप अपने engineering drawing, engineering design बनाने के लिए उपयोग कर सकते है। दोस्तों आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो दोस्तों में शेअर की जिये और हमें Comments करके बताये। ...Thanks

No comments:

Post a Comment