What is Python in hindi - पाइथन की पूरी जानकारी हिंदी में

आपने Python का नाम तो सुना ही होंगा पायथन यह एक high-level programming language है, जिसका उपयोग web development, software development, machine learning जैसे कामों में किया जाता है। सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से पाइथन यह आज लोकप्रिय लैंग्वेज बन गई है।

तो दोस्तों आगे हम python ka hindi meaning, पाइथन क्या है, what is python in hindi, python information in hindi, पाइथन का इतिहास, Python programming language in hindi के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे।

Python in Hindi, what is python in hindi, meaning of python in hindi, python language in hindi, python in hindi meaning


Python information in Hindi - पाइथन क्या है?

Python language in hindi:  पायथन यह एक general purpose और high-level programming language है, आज के समय में यह बहुत लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा बन गई है। इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि इसमें लिखे गए code को आसानी से पढ़ा जा सकें और समझा जा सकें।

इस Python language का उपयोग वेब डेवलपमेंट, हैकिंग, मशीन लर्निंग, आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, मोबाइल डेवलपमेंट, Data analysis जैसे कार्यो के लिए किया जाता है।

You tube, Quora, Google, या Instagram जैसी बड़ी बड़ी कंपनिया इस पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का प्रयोग करती है। पाइथन यह एक interactive, interpreted, और object oriented programming language है।

दोस्तों अगर आप एक अच्छे software developer के रूप में करियर करना चाहते हैं, तो आपको पाइथन के बारे में अच्छी तरह से ज्ञान होना बहुत ज़रूरी होता है। आज python programmers की निरंतर मांग बढ़ रही है, क्योंकि पाइथन एक बहुत लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है और दूसरी ओर बाकि प्रोग्रामिंग भाषाओँ में से पाइथन को आज उच्च मांग है।

पायथन एक गतिशील (dynamic), उच्च स्तर, मुक्त खुला स्रोत और व्याख्या की (interpreted) प्रोग्रामिंग भाषा है। और यह ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के साथ साथ प्रक्रियात्मक उन्मुख प्रोग्रामिंग का समर्थन करता है। पायथन में, एक प्रकार की चर घोषित करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि यह एक गतिशील रूप से टाइप की गई भाषा होती है।

यह एक open source है इसलिए इसके लिए किसी प्रकार का लाइसेंस नही लगता और किसी तरह से कोई पैसा भी नही भरना पड़ता है क्योंकि यह एक general public license अंतर्गत आता है और यह बिलकुल free होता है।

History of Python - पाइथन का इतिहास

Python programming language को 1980 के दशक के अन्तिम वर्षों में डिजाइन किया गया था। और Guido Van Rossum (गिडो वैन रॉसम) द्वारा Netherland के CWI में दिसंबर 1989 में इसका implementation शुरू किया।

सन 1994 में पाइथन का First version- Python 1.0 launch किया गया था। और उसके बाद कई version आते रहे और फ़िलहाल अभी पाइथन का 3.7.0 वर्जन चल रहा है, जो 2018 को जारी किया गया।

ये भी पढ़े:- What is PLC Programming - what is PLC in hindi?

Features of Python in Hindi - पाइथन की विशेषताएं

Python For Beginners यानि शुरूआती लोगों के लिए यह सीखना और समझना बहुत ही आसान होता है क्योंकि पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यह एक free और open Source है, इसमे सरल भाषा, सिखने में आसान, पोर्टेबल जैसे कई विशेषताएं हैं, जिनका विश्लेषण नीचे दिया गया है।

1. Simple language
सरल भाषा: पाइथन लैंग्वेज का उपयोग करना बहुत ही आसान है क्योंकि यह एक बहुत ही सरल भाषा है। और यह पढ़ने और समझने में भी बहुत ही आसान है। और बाकी प्रोग्रामिंग भाषाओँ में से जैसे की C, C++, JavaScript, Java, Kotlin इत्यादि में से एक कदम आगे है।

2. Easy to learn
सीखने में आसान: Python language में ज्यादातर keywords न होने के कारण इसे सीखना काफ़ी आसान है। यह C, C++, JavaScript Language जैसी है लेकिन इसमे पाइथन code करना easy होता है और आप कुछ ही hours में यह सिख सकते है।

3. Interpreted Language
व्याख्या की गई भाषा: पाइथन एक interpreted language यानि व्याख्या की गई भाषा है क्योंकि इसमे पाइथन कोड को एक बार में लाइन द्वारा एक्सीक्यूट किया जाता है। जिस तरह C, C ++, Java जैसी अन्य भाषाओं की तरह, पाइथन कोड को compile करने की ज़रूरत नहीं होती है, इससे हमारे कोड को debug करना easy हो जाता है।

4. Free और Open Source
स्वतंत्र और मुक्त स्रोत: Python यह free और open source है इसे कोई भी इसकी Official website से फ्री डाउनलोड कर सकता है। और उसमे कुछ changes कर सकते है, इसे use भी कर सकते है और इसे फ्री में distribute भी कर सकते है।

5. Large Number of Libraries
व्यापक लाइब्रेरी: पाइथन में व्यापक libraries होती है और rapid application development यानि तेजी से अनुप्रयोग विकास के लिए पहले से बने modules और functions का एक समृद्ध सेट प्रोवाइड करती है। ताकि आपको हर बात की लिए अपना कोड अलग से न लिखना पड़े।

पाइथन में कई लाइब्रेरी मौजूद हैं जैसे की regular expressions, unit-testing, web browsers, इत्यादी। Python की मानक लाइब्रेरी बहुत ही विशाल है और इसे पाइथन की सबसे बड़ी शक्ति के रूप में देखा जाता है। यह लाइब्रेरी अलग अलग तरह के कार्यों के लिए उपयुक्त होती है।

6. Extensible
पाइथन यह एक एक्स्टेंसिबल भाषा है। हम कुछ पायथन कोड को C या C ++ भाषा में लिख सकते हैं और हम उस कोड को C, C ++ भाषा में भी संकलित कर सकते हैं।

7. Cross-Platform Language
Python यह एक पोर्टेबल लैंग्वेज है, इसे एक platform से दुसरे प्लेटफार्म पर port करके execute किया जाता है। अगर आप पाइथन कोड को किसी एक windows, mac, linux जैसे operating system के लिए लिखते है, तो आपको इसे किसी दूसरे operating system में चलाने के लिये कोई changes नही करने होते है।

जैसे की यदि आप एक python program को linux computer में लिखते है तो वही पाइथन प्रोग्राम आप किसी दुसरे विंडोज़ या mac में भी उसे use कर सकते है। क्योंकि Python language सभी platform यानि OS को support करती है।

8. Object-Oriented Language
वस्तु उन्मुख भाषा: C, C++ और Java के साथ साथ यह भी एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेज है। object oriented लैंग्वेज होने के कारण प्रोग्राम को समझने में आसानी होती है। पाइथन यह ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड भाषा और कक्षाओं की अवधारणा, ऑब्जेक्ट्स एनकैप्सुलेशन का पालन करती है।

9. Embeddable
पाइथन को C, C++ या Java language जैसे अन्य भाषाओं के साथ embed किया जा सकता है।

आशा करते है की, आपको what is python in hindi - python language in hindi के बारे में काफ़ी जानकारी मिली होंगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में share करें और python के बारे में आपको ओर कुछ जानकारी मिले तो हमे comments करके ज़रूर बताये।

No comments