Computer Function Keys F1 to F12 Explain in hindi

Computer Function Keys F1 to F12 Explain हिंदी में - दोस्तों आजकल ज्यादातर लोगो के घर में कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग किया जाता है। आज internet के युग में कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। Computer के इनपुट-आउटपुट डिवाइस होते है, उनमे keyboard यह एक बहुत महत्त्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस है।

Computer keyboard के सामान्य बटन की जानकारी सभी को होंगी पर आपने देखा होगा की कीबोर्ड के सबसे उपर की लाइन में f1 से f12 तक key होती है, जिसे function keys कहते है। हम अपना काम जल्द गति से करने के लिए इस function keys का उपयोग करते है। तो दोस्तों आज हम computer की इन्ही महत्त्वपूर्ण function keys का उपयोग कैसे और कहा करते है ये बतायेंगे।

Computer Function Keys F1 to F12 Explain in hindi - Computer Function Keys Functions of keyboard

F1 function keys का उपयोग 

1) कंप्यूटर को शुरू करते ही f1 यह key दबाने पर कंप्यूटर का सेट अप खुल जाता है। जहा सेटिंग्स को check और change किया जा सकता है।

2)  Microsoft word में ctrl के साथ f1 यह key  दबाने पर software full screen mode में चला जाता है और फिर से दबाने पर microsoft word पूर्व स्थिति में आता है। 

3) कंप्यूटर में आप किसी software पर काम कर रहे है तो आपको उस software के बारे कुछ ओर जानकारी या फिर हेल्प चाहिए तो आप f1 यह key का उपयोग करके help center ओपन कर सकते है।


F2 function keys का उपयोग

1) दोस्तों अगर आपने कंप्यूटर में कोई फोल्डर या फाइल किसी नाम से save करके रखी है और आपको उस फाइल या फोल्डर का नाम change करना है या रीनेम करना है तो आप वह फाइल या फोल्डर पर एक बार राईट क्लिक करके अपने keyboard पर का f2 यह key प्रेस करके आपको रीनेम मिल जायेगा फिर आपको वह फाइल को जो नाम देना है आप दे सकते है. इससे आप समय भी बचा सकते है। 

2) Microsoft word में ctrl और alt के साथ f2 यह key दबाकर file open dialog boxes ओपन हो जाता है। 

3) Microsoft word में ctrl+f2 यह key दबाकर आपके सामने print preview पेज ओपन होगा जिसमे आपका डॉक्यूमेंट प्रिंट होने पर कैसा दिखेगा ये समझता है।

F3 function keys का उपयोग

1) विंडोज में f3 यह function key दबाने के बाद आपके सामने search box ओपन हो जाता है, अगर आपको अपने कंप्यूटर में कोई software या फिर application search करना है तो आप इस f3 function key का उपयोग कर सकते है।

इसके अलावा आप कुछ search करना चाहते है, जैसे Webpage या Document में स्पेसिफ़िक word तो आप f3 use कर सकते है।

2) Microsoft word में shift+f3 दबाकर इंग्लिश का सिलेक्ट किया हुआ matter या word को upper case या lower case में ला सकते है।

3)  Microsoft DOS या command prompt window में इस f3 key का उपयोग होने पर पहले टाइप की गई command फिर से टाइप होती है. इस तरह से आप f3  function key use कर सकते है।

F4 function keys का उपयोग

1) आपको कंप्यूटर shut down करना है या restart करना है तो आपको start बटन पर जाकर shut down पर क्लिक करने की जरूरत नही है इसलिए आपको डेस्क टॉप पर जाकर alt  f4 यह बटन दबाने पर आपको shut down यह ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आप कंप्यूटर को बंद कर सकते है या restart भी कर सकते है। 

या फिर इस  function key को alt के साथ प्रेस करने पर कंप्यूटर में जो भी application या software चालू होगा वह बंद हो जायेगा।

2) Microsoft word में सिर्फ f4 दबाने पर वह वही काम करेगा जो बटन आपने f4 दबाने के पहले उपयोग में लिया था जैसे की आपने f4 यह key दबाने के पहले backspace दबाया है तो f4 यह बटन भी वही काम करेगा। 

3) Explorer या internet Explorer में f4 इस function key का उपयोग address बार को ओपन करने के लिए किया जाता है।


F5 function keys का उपयोग

1) Internet Browser में web page पर आप f5 यह key दबाने पर आपका web page reload या refresh हो जाता है. Windows में इस key को  'Refresh Key' माना जाता है। 

2) Microsoft word में इस key का उपयोग find, replace & go to ओपन करने के किया जा सकता है। 

3) MS PowerPoint में f5 यह फंक्शन key क्लिक करने पर आपका slide show start हो जाता है। 

4) Microsoft Excel में shift f5 प्रेस करने पर find & replace ओपन होता है।

F6 function keys का उपयोग

1) Microsoft word में कुछ document ओपन है और आपको उसे एक-एक करके देखना है तो आप ctrl और shift के साथ f6 का उपयोग कर सकते है। 

2) अगर आप Brouser में कोई website use कर रहे है और आपको डायरेक्ट url में जाना है तो आप f6  यह key दबायेंगे तो कर्सर Adress Bar में चला जाता है और आप डायरेक्ट web address टाइप कर सकते है।

3) कुछ लैपटॉप में वोल्यूम कम करने के लिए यह f6 key use कर सकते है।

F7 function keys का उपयोग

1) F7 यह function keys का ज्यादा से ज्यादा उपयोग Microsoft word में होता है। MS word में कोई matter टाइप करने के बाद आप f 7 यह key दबायेंगे तो Spelling Check होना चालू हो जायेगा।

2) कुछ लैपटॉप में वोल्यूम बढ़ाने के लिए यह f7 key use कर सकते है।

3) Internet Explorar में f 7 यह key दबाने पर Caret Brousing feature चालू हो जाता है जिसका उपयोग आप keyboard के जरिए वेब पेज पर कई text select करने के लिए या आगे पीछे जाने के लिये कर सकते है।

F8 function keys का उपयोग

1) Microsoft word में text को सिलेक्ट करने के लिए f 8 इस key का उपयोग किया जाता है।

2) अगर आप computer start करते समय इस key को प्रेस करेंगे तो Operating System ओपन करने के लिए कई mode दिखाई देंगे जिसमे 'Safe Mode' और 'Comand Prompt' भी उपलब्ध होता है।

3) windows recovery system में जाने के लिए कुछ computer में इस f 8 key का उपयोग होता है, जिसके के लिए windows Installation सीडी की आवश्यकता होती है।

F9 function keys का उपयोग

1) Microsoft Outlook में f9 इस key का उपयोग Email भेजने के लिए और Email रिसीव करने के लिए किया जाता है। 

2) कुछ लैपटॉप पर ब्राइटनेस कम करने के लिए f9 key का उपयोग किया जाता है। 

3) Cwarc Express में इस key को प्रेस करने से आप Management 'Toolbar Open' कर सकते है।

F10 function keys का उपयोग

1) अगर आप किसी software पर काम कर रहे है और आपको Menu-Bar active करना है तो आप f 10 यह function key का उपयोग कर सकते है इस से आपका मेनू बार ओपन हो जाता है। 

2) shift f 10 इस key को प्रेस करने से यह mouse के राईट क्लिक का काम करता है। 

3) word की विंडोज़ का आकार minimize या maximize करने के लिए ctrl+f10 use कर सकते है।

F11 function keys का उपयोग

1) alt+f11 को एक साथ दबाने पर Microsoft Office में Visual Basic Code Window में ओपन होता है। 

2) f11 इस function key का उपयोग आप Internet Browser में full-screen को Active और Disactive करने के लिए कर सकते है।

F12 function keys का उपयोग

1) Microsoft word में f 12 को दबाने पर save as का ऑप्शन ओपन हो जाता है। 

2) shift f12 को प्रेस करने से microsoft फाइल save होती है। 

3) ctrl और shift के साथ f 12 दबाने पर Microsoft word document print हो जाता है। 



दोस्तों उम्मीद करते है की आपको Computer Function Keys f1 से f 12 यह function keys का उपयोग कैसे करना है और कहा करना है ये समझमे आया होगा, आप इस key का उपयोग करके अपना काम जलद गति से पूरा कर सकेंगे और इससे समय भी बच सकता है. दोस्तों इस में आपको कोई डाउट लगेगा तो आप हमे Comment करके बता सकते है। 

ये भी पढ़े:- Different types of computers and their functions in Hindi

No comments