Blogger में Posts, Comments and Sharing settings से कैसे करे

दोस्तों हमने पिछले पोस्ट में Free blog या website कैसे बनाते है ये देखा था, तो आज हम बात करेंगे Blogger में Posts, Comments And Sharing Settings कैसे की जाती है।

अगर अपने blogger.com पर free website या Free blog बना लिया है तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण है। दोस्तों अगर हमें Blogspot blog या website के home page पर कितने Post को दिखाना हैं, और comments settings और sharing feature की भी settings सही तरीकेसे करना है तो आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो कीजिये। 


How to do Posts, Comments and Sharing settings on Blogger



How to do Posts, Comments and Sharing settings on Blogger

सबसे पहले आप Blogger.com पर जाकर login कीजिये और फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को सही तरीकेसे फॉलो कीजिये। 

Step A:-

१) सबसे पहले Settings पर click करे।

२) फिर Posts, Comments And Sharing पर click करे।


३) Show at Most- अब इस option में आप अपनी पोस्ट की संख्या भरे की जो अपने साईट के home page पर जितनी दिखाना चाहते ,जैसे की 2,3,4,5... जैसा आपको लगे मगर ध्यान रखे की जादा पोस्ट होम पेज पर दिखाई गई तो site की loading speed कम हो जाती है और इससे अपने blog पर बहुत बुरा असर भी पड़ता है।

इसलिए आपको जादा से जादा अपने home page पर 5 Post ही दिखाना चाहिए, इसका मतलब यहाँ पर आपके अनुसार होम पेज पर दिखाई जाने वाली पोस्ट की संख्या भर सकते है।

४) Showcase images with Light box - अब इसको हमें Yes सिलेक्ट करना है, क्यूँ की कोई विजिटर आपकी पोस्ट को पढ़ते समय जब image पर क्लिक करता है तो तब इमेज नये टैब में खुल जाएँगी और उस पोस्ट के बाकी भी इमेज वहा ओपन हो जायेंगे जैसे Image gallery की तरह।

५) Comment Location - यहाँ पर आपको इस option में चार Option मिलेंगे जिसमे से हमें एक ही को सिलेक्ट करना है। इसमे आपको Embedded, Full page, Pop-up window और Hide ये आप्शन दिखाए देंगे मगर आपको इनमेसे Embedded को सिलेक्ट करना है। इससे आपका Comment Box आपके पोस्ट के ठीक नीचे ही आता है।

६) Who can Comment - इस option में भी आपको चार option मिलेंगे जिसमे से आपको सिर्फ एक ही को सिलेक्ट करना है। इसमे आपको Anyone, Registered User, Use with Google Accounts और Only member of this blog ये आप्शन मिलेंगे। आप इनमें से User with Google Accounts को सिलेक्ट कर सकते हैं। जिससे आपके साईट पर वही comments कर सकता है जिसका google पर अकाउंट हो।

या आप "Anyone" ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है, जिससे आपके blog पर कोई भी व्यक्ति comments कर सकता है। जिससे आपके website पर विझिटर की संख्या बढ़ सकती है। 

७) Comment Moderation - दोस्तों आपको यहा पर तीन option मिलेंगे जैसे की, Always, Sometimes और Never अब आपको इनमें से Always को सिलेक्ट करना है।

८) और अब नीचे आपको अपना Email ID डालना है जिससे आपको कोई भी विजिटर comment करेगा तो तब उसका notification email आपको तुरंत मिल जायेगा, जिससे आप उस comment को review करने के बाद manually approve करेंगे उसके बाद ही वो comment आपके site पर publish होगी। 


Blogger पर Posts, Comments And Sharing settings सही तरीके से कैसे करे

Step B:-

१) Show word verification - कुछ विजिटर spam commenting करते हैं और इससे बचने के लिए आपको Yes select करना है, क्यूँ की जब भी कोई विजिटर आपके साईट या ब्लॉग पोस्ट पर comment करता है तो तब उसे Captcha code करना होगा क्यूँ के उसे प्रूफ करना होता है की वो रोबोट नहीं बल्कि एक ह्यूमन है। उसके बाद ही उस विजिटर की comments आपके blog पोस्ट पर submit होगी। (Show Backlinks - अगर आपको ये ऑप्शन दिखाई देता है तो उस पर Hide सिलेक्ट करके रखें।)

२) Comment Form Message - इसमे आपको आपके blog या साईट के commentators के लिए एक comment policy का या अपने विजिटर के लिए कुछ भी अच्छा सा message सेट कर सकते हैं की, जो आपके comment box के ठीक ऊपर दिखेगा, जैसे Don’t Post Spam Links, thanks For Visiting plz comments इस तरह के, आपको जैसा लगे।

३) Use Google+ Comments on this blog - इस ऑप्शन में आपको NO सिलेक्ट करना है।


Blogger पर Posts, Comments And Sharing settings सही तरीके से कैसे करे


Step C:-

नीचे दिए गए ऑप्शन का फायदा ये है की, आप जब भी कोई New Post Publish करेंगे तो तब आपकी पोस्ट Automatically Google+ पर Share करने के लिए आपसे पूछेगा तब इसके माध्यम से आप आसानी से अपनी पोस्ट को Google plus पर अपनी share कर सकेंगे। इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो कीजिये।

१) Auto-share new published posts to your Google+ profile -  " Yes " सिलेक्ट करे।
२) Prompt to share after posting - " Yes " सिलेक्ट करे।
Blogger पर Posts, Comments And Sharing settings सही तरीके से कैसे करे
दोस्तों इस प्रकार से आप अपने blogger.com पर बनाये गए blog या website का Posts, Comments And Sharing settings कर सकते है। तो दोस्तों उम्मीद करते है की ये आर्टिकल आपको काफी हेल्पफुल होंगा, फिर भी आपको इसमे कोई प्रॉब्लम आती है तो हमें comments करके बताये।


ये भी पढ़ेBlogger me Custom Robots.Txt file kaise banate hai aur kaise add karte hai - पूरी जानकारी

2 टिप्‍पणियां: