How to make free Website, Blog using Blogger in hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे How to make free Website, Blog using Blogger के बारे मे। ब्लॉगर में Free Website या Free Blog कैसे बनाते है, blogger क्या है और Blogger में Blog बनाने के फायदे।

तो दोस्तों आज हम Blogger में Free Website कैसे बनाते है इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप आपको बताने की कोशिश करते है। जिसके माध्यम से आप भी एक नया फ्री ब्लॉग या फ्री वेबसाइट बना सके।


How to make free Website or Blog using Blogger.com, फ्री में वेबसाइट और ब्लॉग कैसे बनाये ?

दोस्तों Blogger ये google का ही प्रोडक्ट है जिस पर हम फ्री में हमारा ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते है, और आप इसके माध्यम से पैसे भी कमा सकते है। और अब बहुत से blogger इससे काफी पैसे भी कमा रहे है।

blogger आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। और दोस्तों Blogger में आप ब्लॉग बनाने के लिए कोई भी भाषा का उपयोग कर सकते है जैसे इंग्लिश, हिंदी, मराठी, इत्यादि आप अपनी भाषा का उपयोग करके अपनी खुद की Free Website और Blog बना सकते है।

How to make free Website or Blog using Blogger.com

तो दोस्तों आप भी blogger.com पर Free website बनाकर पैसे और नाम कमाना चाहते है तो आप नीचे दिए गए steps को ध्यान से देखे और पढ़े और फॉलो करे।

1) सबसे पहले आपको अपने Gmail ID से www.blogger.com पर SignUp या Login करे।

२) Sign Up या Login होने के बाद आपके सामने एक नया विंडोज़ ओपन होंगा जिसमे आपको आपके Profile Options के बारे में पूछा जायेगा आप अपने अनुसार सिलेक्ट कर सकते है।


3) यदि आप अपना नाम Blogger Profile में दिखाना चाहेंगे, तो आप Create a limited Blogger Profile पर क्लिक कीजिये और फिर Continue to blogger पर Click कीजिये।

४) फिर बाद में अपना blogger profile में Display Name में आपका नाम या आपके अनुसार नाम डाले और फिर Continue to blogger पर Click कीजिये।

5) इसके बाद NEW BLOG पर क्लिक कीजिये। 



6) अब आपको Title में अपने Blog का नाम डालना है।


७) फिर Address में आपके blog का Address URL लिखना है, यदि आपको अपने अनुसार blog address  नहीं मिल रहा है, तो आप अलग अलग नाम डालकर देखे और फिर मिलने पर आपको This blog address is available ऐसा मैसेज दिखाई देगा।

८) फिर आप कोई भी Template को सिलेक्ट करे।

९) फिर बाद में Create Blog पर क्लिक कीजिये।

तो दोस्तों आपका ब्लॉग तयार हो चुका है आपका ब्लॉग देखने के लिए My Blog पर क्लिक करके अपने Blog को देख सकते है।



तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको blogger पर Free blog या Free website कैसे बनाते है ये समझ में आया होंगा, फिर भी आपको कोई इससे संबंधित प्रॉब्लम आता है तो हमें comment करके पूछ सकते है।

ये भी पढ़े - 
Blogger पर Posts, Comments And Sharing settings सही तरीके से कैसे करे 
Blogger me Custom Robots.Txt file kaise banate hai aur kaise add karte hai - पूरी जानकारी 



कोई टिप्पणी नहीं